• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

कुम्भ 2025 राशिफल (Kumbh 2025 Rashifal) पढ़ें और जानें अपना भविष्य!

Author: AstroGuru Mrugank | Last Updated: Thu 19 Sep 2024 11:45:51 AM

कुंभ 2025 राशिफल (Kumbh 2025 Rashifal) आपके जीवन के समस्त पहलुओं को छूने के बाद आपके जीवन में भविष्य के पर्दे को हटाने का काम करता है। यह आपको मदद करता है यह जानने में कि आने वाला वर्ष 2025 आपके जीवन में क्या खुशियां लेकर आने वाला है और कौन से ऐसे क्षेत्र होंगे जिनमें आपको सावधानी बरतनी होगी क्योंकि उनमें आप कमजोर महसूस कर सकते हैं और यदि सही तरीके से नहीं चलते हैं तो उन क्षेत्रों में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम यह आर्टिकल आपको 2025 की समस्त जानकारी प्रदान करने के लिए प्रस्तुत कर रहे हैं।

यह कुंभ 2025 राशिफल (Kumbh 2025 Rashifal) पढ़ते हुए आपको ज्ञात होगा कि आपके लिए आने वाला समय कितना बलवान है और कितना कमज़ोर। इसमें आपके जीवन के हर क्षेत्र से जुड़ी भविष्यवाणी लिखी हुई है। यदि आप अपने भविष्य के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं तो इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

कुम्भ 2025 राशिफल (Kumbh 2025 Rashifal)

दुनियाभर के विद्वान ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और जानें करियर संबंधित सारी जानकारी

यह साल कुंभ राशि के जातकों के जीवन में अनेक प्रकार के बदलाव किस रूप में लेकर आएगा, निजी जीवन में कैसे परिणाम मिलेंगे और पेशेवर जीवन किस करवट बैठेगा, इन सभी बातों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए चलिए अब विस्तार से जानते हैं कि कुम्भ 2025 राशिफल के अनुसार यह साल कुम्भ राशि के जातकों के लिए कैसे बदलाव लेकर आ रहा है।

Click here to read in English: Aquarius 2025 Horoscope

आर्थिक जीवन 

कुम्भ 2025 राशिफल (Kumbh 2025 Rashifal) आपकी आर्थिक स्थिति के लिए यह भविष्यवाणी करता है कि यह वर्ष आपके लिए आर्थिक तौर पर वर्ष की शुरुआत में उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। जहां 11वें भाव में सूर्य महाराज आर्थिक स्थिति को मजबूत करेंगे और आपकी आमदनी में बढ़ोतरी करेंगे तो वहीं दूसरे भाव में राहु और छठे भाव में बैठे मंगल महाराज आपकी आर्थिक स्थिति को कमजोर कर सकते हैं और आपके खर्चों में बढ़ोतरी करके आपके धन संचय करने में परेशानी उत्पन्न कर सकते हैं लेकिन मार्च के अंत में शनि महाराज आपके दूसरे भाव में आ जाएंगे जिससे विदेशी माध्यमों से भी धन की प्राप्ति होगी और दीर्घकालिक निवेश से भी आपको धन प्राप्त होने के योग बनेंगे। राहु महाराज आपकी ही राशि में मई के अंत में आ जाएंगे तो देवगुरु बृहस्पति भी मई के मध्य में आपके पंचम भाव में आकर एकादश भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे। इससे आपकी आर्थिक स्थिति में इजाफा होगा और धन प्राप्ति के सुंदर संयोग बनेंगे। व्यापार से धन लाभ के प्रबल योग बन सकते हैं। नौकरी करने वाले जातकों को कठोर प्रयासों के बाद आर्थिक लाभ होने की संभावना रहेगी। यदि आप शेयर बाजार में धन लगाना चाहते हैं तो उसके लिए बेहद सावधान होकर यह काम करना होगा।

अन्य राशियों के बारे में यहां पढ़ें- 2025 राशिफल

स्वास्थ्य 

कुम्भ 2025 राशिफल के अनुसार यह वर्ष स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मिश्रित परिणाम लेकर आने वाला है। राशि स्वामी शनि महाराज वर्ष की शुरुआत में आपकी ही राशि में रहेंगे तो स्वास्थ्य को ठीक बनाए रखने में मदद करेंगे लेकिन अष्टम भाव में केतु और छठे भाव में मंगल महाराज तथा दूसरे भाव में राहु महाराज की उपस्थिति स्वास्थ्य समस्याओं को लगातार बनाए रखने की कोशिश करती रहेगी जिससे आप किसी न किसी समस्या की चपेट में बने रहेंगे। वर्ष के मध्य में स्थितियों में बदलाव आएगा क्योंकि तब तक शनि महाराज दूसरे भाव में, राहु महाराज आपकी राशि में आ चुके होंगे और बृहस्पति महाराज पंचम भाव में जा चुके होंगे। बृहस्पति महाराज की दृष्टि आपकी राशि पर होगी जिससे कुछ हद तक स्वास्थ्य समस्याओं में कमी आएगी लेकिन आपको निरंतर अपने सकारात्मक विचारों के साथ अपने स्वास्थ्य को समय देना होगा तभी आप चुस्त और तंदुरुस्त रह सकते हैं। आपको कुछ नई आदतों को अपनाना होगा और खान-पान की आदतों में भी सुधार लाने की आवश्यकता पड़ेगी।

क्या आपकी कुंडली में हैं शुभ योग? जानने के लिए अभी खरीदें बृहत् कुंडली

करियर 

कुम्भ 2025 राशिफल (Kumbh 2025 Rashifal) के अनुसार आपके करियर के लिए यह वर्ष बहुत हद तक अनुकूल रहने की संभावना है। नौकरी करने वाले जातकों को वर्ष की शुरुआत में अच्छे परिणाम मिलेंगे। आप अपनी मेहनत से अपने विरोधियों को परास्त कर देंगे, उन पर विजय हासिल करेंगे और आपके मंसूबे कामयाब होंगे। आप अपने कार्यक्षेत्र में अपनी अच्छी साख बना पाने में कामयाब होंगे क्योंकि आप खूब मेहनत करेंगे और आपकी मेहनत से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। वर्ष की शुरुआत में सूर्य महाराज की कृपा से आपके वरिष्ठ अधिकारी भी आपसे प्रसन्न रहेंगे। सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे जातकों को विशेष लाभ मिल सकता है। व्यापार करने वाले जातकों के लिए वर्ष की शुरुआत अनुकूल रहेगी। व्यवसाय के माध्यम से अच्छा धन लाभ हो सकता है। व्यवसाय में उन्नति होगी। वर्ष की शुरुआत कुछ धीमी जरूर रहेगी लेकिन वर्ष के मध्य के बाद से व्यापार में तेजी आने के योग बनेंगे लेकिन व्यावसायिक साझेदार से आपको अपने संबंधों को सुधारना होगा, तब जाकर व्यावसायिक सफलता प्राप्त हो पाएगी। आपके लिए जुलाई से नवंबर तक का समय विशेष रूप से महत्वपूर्ण रहेगा।

शिक्षा 

कुंभ राशि के विद्यार्थी वर्ग के लिए यह वर्ष उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है लेकिन वर्ष का उत्तरार्ध अपेक्षाकृत अनुकूल रहेगा। वर्ष की शुरुआत में तो आपकी एकाग्रता में कमी आएगी। आपको बार-बार पढ़ाई पर ध्यान देना होगा जिससे आपको समस्या भी होगी और आशा के अनुरूप परिणाम न मिलने से मन में निराशा भी हो सकती है लेकिन कुम्भ 2025 राशिफल के अनुसार जब मई के मध्य में बृहस्पति महाराज आपके पंचम भाव में आ जाएंगे और वहां से आपके नवम भाव को भी देखेंगे तो आपको शिक्षा में मनचाहे परिणामों की प्राप्ति होगी। आप अच्छा प्रदर्शन कर पाने में कामयाब रहेंगे जिससे शिक्षा में अच्छे परिणाम तो मिलेंगे ही, साथ-साथ उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों के लिए भी यह समय बहुत अनुकूल रहेगा और उनको मनचाहे विषय पढ़ने का मौका मिलेगा तथा मनचाहे विद्यालय में दाखिला भी मिल सकता है। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों के लिए वर्ष का पूर्वार्ध ज्यादा अनुकूल रहेगा। उसी दौरान आपको सफलता मिलने के प्रबल योग बनेंगे। यदि आप विदेश जाकर पढ़ना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अभी प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है।

पारिवारिक जीवन 

कुम्भ 2025 राशिफल (Kumbh 2025 Rashifal) के अनुसार वर्ष 2025 की शुरुआत आपके पारिवारिक जीवन के लिए अनुकूल रहेगी। चतुर्थ भाव में बृहस्पति महाराज और दशम भाव में बुध महाराज वर्ष की शुरुआत में उपस्थित रहकर पारिवारिक गतिविधियों को अनुकूल बनाएंगे। परिवार के लोगों में आपसी सामंजस्य देखने को मिलेगा। परिवार में बड़ों का आदर होगा, छोटों से प्रेम और स्नेह की बात होगी और उनका ध्यान रखा जाएगा जिससे परिवार का माहौल बहुत अच्छा रहेगा। दूसरे भाव में राहु महाराज की उपस्थिति वर्ष की शुरुआत में होने से कभी-कभी उतार-चढ़ाव की स्थिति आएगी लेकिन धीरे-धीरे आप संभाल लेंगे। मार्च के महीने में शनि महाराज दूसरे भाव में आकर कुटुंब के मामलों में लड़ाई झगड़े का कारण बनेंगे क्योंकि तब तक राहु महाराज भी वहीं पर विराजमान रहेंगे। उसके बाद धीरे-धीरे राहु महाराज मई के महीने में आपकी ही राशि में आ जाएंगे और लगभग इसी दौरान मई के महीने में ही बृहस्पति महाराज पंचम भाव में आकर आपकी राशि को देखेंगे, तब आपको सही गलत का निर्णय लेने में थोड़ी सी आसानी होगी। राहु महाराज बीच-बीच में मन भटकाएंगे लेकिन बृहस्पति महाराज आपको संभाल लेंगे जिससे परिवार का प्रेम आपके साथ बना रहेगा। भाई - बहनों से वर्ष की शुरुआत में मधुर संबंध बनाए रखने पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

वैवाहिक जीवन 

कुम्भ 2025 राशिफल के अनुसार विवाहित जातकों की बात करें तो वर्ष की शुरुआत आपके लिए मध्यम रहेगी। शनि और शुक्र दोनों की दृष्टि आपके सप्तम भाव पर रहेगी जिससे एक तरफ तो आपके रिश्ते में कुछ उतार-चढ़ाव रहेंगे। आपसी सामंजस्य में कुछ कमी आ सकती है लेकिन शुक्र महाराज की कृपा से रिश्ते में प्रेम और रूमानियत बढ़ेगी। आप अपने जीवनसाथी से और निकटता महसूस करेंगे और उनके नजदीक रहना पसंद करेंगे। एक दूसरे का उजला पक्ष दिखाई देगा जिससे आपके रिश्ते में खूबसूरती आएगी। उसके बाद मई के महीने में जब केतु महाराज सप्तम भाव में प्रवेश करेंगे और आपकी राशि में राहु का प्रवेश होगा, तब स्थितियां बिगड़ सकती हैं क्योंकि आपस में सामंजस्य न बैठ पाने के कारण और एक दूसरे को अच्छे से समझ न पाने के कारण रिश्ते में समस्याएं बढ़ सकती हैं। ऐसी स्थिति में आपके परिवार के वरिष्ठ सदस्यों से सलाह मशविरा करना चाहिए और अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनकी सोच, समझ और अच्छे बुरे का ध्यान रखना चाहिए, तभी आप अपने रिश्ते को सुचारू रूप से चला पाएंगे। इस वर्ष उत्तरार्ध में आपकी संतान प्राप्ति का सपना पूरा हो सकता है।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

प्रेम जीवन 

कुम्भ 2025 राशिफल भविष्यवाणी करता है कि वर्ष की शुरुआत में आपको अपने प्रेम जीवन में मिले जुले परिणाम प्राप्त होंगे क्योंकि सूर्य महाराज की दृष्टि आपके पंचम भाव पर होगी तथा छठे भाव में नीच राशिगत मंगल होने के कारण आपके प्रियतम कड़वी जुबान बोलेंगे, कुछ गुस्से के कारण ऐसी बातें बोल देंगे, जो आपको बहुत अच्छी नहीं लगेंगी और इससे आपके बीच लड़ाई झगड़े की नौबत आ जाएगी। यदि आप अपने प्रियतम से रिश्ते को बनाए रखना चाहते हैं तो आपको ही थोड़ी शांति से और धैर्य से काम लेना होगा क्योंकि महीने के उत्तरार्ध में इन स्थितियों में कमी आ जाएगी। बृहस्पति महाराज मई के महीने में पंचम भाव में आकर आप आपके प्रियतम को अच्छी सोच समझ प्रदान करेंगे जिससे आप सही निर्णय मिलजुल कर लेंगे। एक दूसरे के प्रति विश्वास महसूस करेंगे जो आपके रिश्ते के लिए बेहद आवश्यक होगा और उसी के बलबूते पूरा वर्ष आप अपने प्रेम जीवन को संभाल पाएंगे तथा उसमें परिपक्वता महसूस कर पाएंगे। 

उपाय

  • आपको शनिवार के दिन श्री शनि चालीसा का पाठ करना चाहिए। 
  • इसके साथ ही प्रत्येक शनिवार को सरसों के तेल या तिल के तेल का दीपक जलाकर बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए। 
  • शुक्ल पक्ष के शुक्रवार को अपनी अनामिका अंगुली में उत्तम गुणवत्ता वाला हीरा अथवा ओपल रत्न पहनना आपके लिए अनुकूल रहेगा। 
  • मंगलवार के दिन श्री हनुमान जी के मंदिर जाकर गुड़ और चने का प्रसाद बांटें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें:ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये लेख जरूर पसंद आया होगा। ऐसे ही और भी लेख के लिए बने रहिए एस्ट्रोकैंप के साथ। धन्यवाद !

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. 2025 में कुम्भ राशि के लोगों का क्या होने वाला है?

वर्ष 2025 में करियर के लिहाज से साल अनुकूल रहेगा। आप अपने विरोधियों को धूल चटाने में कामयाब रहेंगे।

2. वर्ष 2025 में कुम्भ राशि का स्वास्थ्य कैसा रहेगा?

वर्ष 2025 में स्वास्थ्य के संदर्भ में मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। आपको कुछ नई आदतों को अपनाना होगा और खान-पान की आदतों में भी सुधार लाने की आवश्यकता पड़ेगी।

3. कुम्भ राशि का स्वामी कौन है?

कुम्भ राशि का स्वामी शनि है।

4. कुम्भ जातकों की शनि साढ़ेसाती कब समाप्त होगी?

कुंभ राशि वालों पर शनि की साढ़ेसाती 24 जनवरी 2022 को शुरू हुई थी और 03 जून 2027 को समाप्त होगी।

More from the section: Horoscope 3794
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2025
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved