AstroSage Kundli App Download Now
  • AstroSage Big Horoscope
  • Ask A Question
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

आर्थिक राशिफल 2020 - Money Horoscope - Financial Horoscope 2020 in Hindi

Last Updated: 8/24/2019 3:45:30 PM

Subscribe Magazine on email:     

साल 2020 में आपका आर्थिक जीवन कैसा रहेगा इस बारे में हम आपको अपने इस वार्षिक आर्थिक राशिफल 2020 के जरिये विस्तृत रुप में बताएंगे। हमारे इस आर्थिक राशिफल को पढ़कर आप पता कर सकते हैं कि आपको किन क्षेत्रों में धन निवेश करना चाहिए और किन क्षेत्रों में आपको धन निवेश करने से बचना चाहिए। इसके साथ ही आपको पता चलेगा कि साल के कौन से महीने आपके आर्थिक पक्ष के लिए अच्छे रहेंगे और किन महीनों में आपको थोड़ा संभलकर चलना होगा। तो आइए जानते हैं कि 12 राशियों के लिए साल 2020 में आर्थिक पक्ष कैसा रहने वाला है।

Click here to read in English

मेष

मेष आर्थिक राशिफल 2020

आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका आर्थिक जीवन बेहतर रहने की पूरी उम्मीद है। यदि आपको किसी का उधार चुकाना था तो इस साल की शुरुआत में आप चुका सकते हैं, साथ ही इस वर्ष के आप धन संचय कर पाने में भी सक्षम होंगे, हालांकि साल के मध्य भाग में आपको धन से जुड़ी समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। व्यापार से संबंध रखते हैं तो इस समय आपको धन से जुड़े मामलों को लेकर सोच-समझकर कदम बढ़ाने की जरुरत है। इस साल मेष राशि वालों को धन से जुड़ा कोई बड़ा घाटा तो नहीं होगा लेकिन कई बार आवश्यकता से अधिक धन का खर्च आपको मानसिक तनाव दे सकता है। इस साल आपको आय के नये स्रोत भी मिल सकते हैं और कुछ नौकरी पेशा लोग जॉब में परिवर्तन भी कर सकते हैं। धार्मिक कामों में भी इस साल आपकी रुचि बढ़ेगी और आप धार्मिक कार्यों में पैसों का निवेश भी कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इस साल प्रॉपर्टी आदि में निवेश करना चाहते हैं तो अगस्त से अक्टूबर के बीच आपको सोच-समझकर कदम बढ़ाना चाहिए। इस साल यदि आप अच्छा बजट प्लान बनाकर चलें और आवश्यकता के अनुसार ही पैसा खर्च करें तो आपको मनचाहे परिणाम अवश्य मिलेंगे।

वृषभ

वृषभ आर्थिक राशिफल 2020

आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष की शुरुआत में आर्थिक मामलों को लेकर आपको सावधानी से चलना होगा। इस समय आपके द्वारा लिये गये कुछ फैसले आपकी आर्थिक स्थिति को डामाडोल कर सकते हैं। इस साल 24 जनवरी तक आप पर शनि की ढैय्या का प्रभाव रहेगा। साल के शुरुआती महीनों के साथ-साथ जुलाई से अक्टूबर तक का समय भी आर्थिक मामलों के लिए बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। हालांकि अप्रैल से जुलाई तक का समयकाल आपके लिए अतिउत्तम है क्योंकि इस समय आपकी राशि के स्वामी शुक्र देव प्रथम भाव में रहेंगे और उनकी यह स्थिति मालव्य योग बनाएगी। इस योग के अच्छे फल आपको अवश्य मिलेंगे और इससे आपके आर्थिक पक्ष को भी मजबूती मिलेगी। इस साल आपके नवम भाव का स्वामी शनि मकर राशि में विराजमान रहेगा जिसके चलते कई मौकों पर आपको भाग्य का भी इस साल पूरा साथ मिलेगा। 2 सितंबर तक राहु की स्थिति आपके द्वितीय भाव में होने से आपको पैसों से जुड़े मसलों को लेकर सतर्कता से चलने की जरुरत है। साल का मध्य भाग धन से जुड़े मामलों के लिए उत्तम है, इस समय आपको अटका हुआ धन वापस मिल सकता है। जमीन-जायदाद में निवेश करना चाहते हैं तो अगस्त या सितंबर के माह में ही करना फायदेमंद रहेगा। धन से जुड़े मामलों में यह साल आपके लिए मिश्रित परिणाम देने वाला रहेगा।

मिथुन

मिथुन आर्थिक राशिफल 2020

आर्थिक वर्षफल 2020 के अनुसार इस साल आर्थिक मोर्चे पर आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस साल अप्रैल से जुलाई के बीच बृहस्पति की स्थिति आपके अष्टम भाव में होगी जिसके कारण आपको धन से जुड़े मामलों में फैसले लेने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आपके द्वारा लिये गये कुछ निर्णयों की वजह से इस साल आपको हानि हो सकती है। हालांकि साल की शुरुआत में आपको अच्छे फल मिलने की पूरी संभावना है। वहीं सितंबर के महीने तक राहु का वृषभ राशि में गोचर साल के मध्य में आपके खर्चों को बढ़ा सकता है। आपको यदि इस साल धन से जुड़े मामलों में अच्छे फल प्राप्त करने हैं तो आपको अच्छा बजट प्लान करना चाहिए। अगर आप शादीशुदा हैं तो अपने जीवनसाथी से बात करके घर के अनचाहे खर्चों पर नियंत्रण रखने की योजना बनाएं। जिस तरह से इस साल की शुरुआत आर्थिक मामलों के लिए अच्छी रहेगी उसी तरह इस साल का अंत भी होगा। दिसंबर के महीने में आपको धन के मामलों में काफी अच्छे फल मिलने की उम्मीद है। आपको सलाह दी जाती है कि इस वर्ष सट्टेबाजी और शेयर मार्केट में पैसा लगाने से बचें ऐसा करने से आपके धन की हानि हो सकती है। इसके साथ ही इस साल आपको अपने परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य पर भी पैसा खर्च करना पड़ सकता है। कुल मिलाकर देखें तो साल 2020 में आपको अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल करके धन संचय करना होगा।

कर्क

कर्क आर्थिक राशिफल 2020

आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार कर्क राशि वाले जातकों को साल 2020 में धन संचय करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस वर्ष आपको अपने कार्यक्षेत्र में परिवर्तन करने से भी बचना चाहिए क्योंकि अत्यधिक धन की कामना में आप अपने सिर पर कार्य का बोझ बढ़ा सकते हैं। इस साल की शुरुआत में देव गुरु बृहस्पति का गोचर आपके षष्ठम भाव में होने से आपको आर्थिक संकट से गुजरना पड़ सकता है। इस दौरान आपके खर्चे बढ़ेंगे और इन खर्चों से मानसिक तनाव भी हो सकता है। हालांकि जुलाई से नवंबर मध्य का समयकाल आपके आर्थिक पक्ष को मजबूत करने वाला होगा। इस समय आप अपने काम का अच्छा फल भी कार्यक्षेत्र में पा सकते हैं। इस समय आपके द्वारा लिये गये फैसले भविष्य में आपको धन लाभ करा सकते हैं। आपको इस वर्ष निवेश भी बहुत सोच-समझकर करना चाहिए। अगर निवेश करना जरुरी है तो पहले किसी जानकार से सलाह लें और उसके बाद ही निवेश करें। पारिवारिक कामों में भी आपको धन खर्च हो सकता है। कुल मिलाकर देखें तो इस साल आपको आर्थिक मोर्चे पर बहुत सावधानी से चलने की जरुरत है।

सिंह

सिंह आर्थिक राशिफल 2020

ग्रह नक्षत्रों की स्थिति को देखें तो इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार इस साल सिंह राशि के जातकों को धन से जुड़े मामलों में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। हालांकि इसके बावजूद भी आपको अच्छे फल अवश्य मिलेंगे। आपके मन में धन कमाने के इस साल कई विचार आएंगे और इन विचारों को वास्तविकता में बदलकर आप धन कमा भी सकते हैं, लेकिन बेवजह की चीजों पर आपका धन खर्च भी खूब होगा। इस साल के शुरुआती तीन महीने और उसके बाद जुलाई से नवंबर तक का समय आपको आर्थिक मामलों में अच्छे फल दिलाएगा। इस साल राहु सितंबर माह तक आपके एकादश भाव में रहेगा और इसके चलते आपको धन अर्जन करने के कई अच्छे मौके मिलेंगे। इन मौकों को पहचानकर आप आर्थिक पक्ष को मजबूत कर सकते हैं। धन को लेकर इस राशि के कुछ लोगों को चिंता सता सकती है लेकिन हम आपको यही सलाह देते हैं कि ज्यादा से ज्यादा मेहनत करें आपको अच्छे फल जरुर मिलेंगे। धन को संचित करने के लिए आपको धन का सही तरीके से प्रबंधन करना सीखना होगा।

कन्या

कन्या आर्थिक राशिफल 2020

साल की शुरुआत से ही आपको आर्थिक मोर्चे पर अच्छे फल मिलने की उम्मीद है। आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार इस साल धन से जुड़ी आपकी कई परेशानियां दूर हो जाएंगी। अगर आप साल की शुरुआत में निवेश करते हैं तो आपको साल के अंत में इससे अच्छा धन लाभ हो सकता है। नौकरी पेशा से जुड़े इस राशि के जातकों को धन से जुड़े मामलों में भले ही थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़े लेकिन इस राशि के कारोबारी इस साल खूब मुनाफा कमाएंगे। साथ ही कुछ लोग इस साल नया कारोबार शुरु कर सकते हैं। साल की शुरुआत धन से जुड़े मामलों के लिए अच्छी रहेगी लेकिन साल के मध्य में आपको सतर्कता बरतनी होगी। इस समय घर के सदस्यों के साथ जमीन-जायदाद से जुड़े किसी मामले को लेकर आपकी बहस हो सकती है। अगर आप बेवजह के खर्चों पर काबू रख पाए तो सितंबर के महीने में आपको अच्छा-खासा धन लाभ हो सकता है। इस साल अपने घर के लोगों से आर्थिक मामलों को लेकर सलाह लेना आपके लिए अच्छा रहेगा। अगर शादीशुदा हैं तो जीवनसाथी को बताए बिना धन से जुड़ा कोई भी फैसला न लें।

तुला

तुला आर्थिक राशिफल 2020

तुला राशि का स्वामी शुक्र ग्रह है इसलिए इस राशि के जातक राजसी प्रवृति के होते हैं और शानो-शौकत की चीजों पर खूब धन खर्च करते हैं। आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष में तुला राशि के जातकों के आर्थिक जीवन पर नजर डालें तो इसके ठीक-ठीक रहने की उम्मीद है। साल की शुरुआत में आप अपनी तीक्ष्ण बुद्धि का इस्तेमाल करके अच्छा खासा धन अर्जित कर सकते हैं। इस दौरान आपको नए स्रोतों से पैसा मिलने की भी संभावना है। आपका कोई करीबी इस साल आपसे बड़ी रकम उधार मांग सकता है, उधार देने से पहले आपको उनकी विश्वसनियता अवश्य जान लेनी चाहिए। लेन-देन के मामलों में आपकी लापरवाही आपको धन हानि करवा सकती है इसलिए ऐसा करने से बचें। पारिवार में किसी मांगलिक कार्य के होने से आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है। इसके साथ ही इस राशि के कुछ जातक साल 2020 में नया वाहन खरीदने का प्लान बना सकते हैं। नया वाहन खरीदने के लिए अप्रैल से जुलाई का समय काफी अच्छा रहेगा। साल के मध्य भाग में भाग्य आपका पूरा साथ देगा इस समय आपको भविष्य के लिए नयी योजनाएं बनाने की जरुरत है। अगर आपके माता-पिता में से किसी को भी स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या है तो उनका इलाज आपको अच्छे हॉस्पिल से करवाना चाहिए। पैसे बचाने की सोचकर अपने माता-पिता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ न करें। इस साल आर्थिक पक्ष को मजबूत बनाए रखने के लिए आपको प्लानिंग के साथ चलने की जरुरत है।

वृश्चिक

वृश्चिक आर्थिक राशिफल 2020

धन को संचित करने की योजना आप हमेशा से बनाते रहे हैं लेकिन साल 2020 में आपकी योजनाएं पूरी भी हो सकती हैं। आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार इस साल आपको कई स्रोतों से धन मिलने की संभावना है। चुंकि आपके पास इस साल पर्याप्त धन होगा इसलिए आप अपने घर परिवार पर पैसा खर्च कर सकते हैं। आपके छोटे भाई-बहनों को जब भी आवश्यकता होगी आप आर्थिक रुप से उनकी मदद करने के लिए आगे आएँगे। वैसे तो यह पूरा साल ही धन के मामले में आपके लिए अच्छा रहने वाला है लेकिन साल के उत्तरार्ध में आपकी आर्थिक स्थिति सबसे ज्यादा प्रबल रहेगी। इस वर्ष आपसे कई लोग उधार मांग सकते हैं लेकिन आपको किसी को भी उधार देने से पहले उस शख्स की नियत को अवश्य जान लेना चाहिए। क्योंकि आपके उधार दिये धन के डूबने की आज संभावना है। इस साल आप अपने उधारों को चुका पाने में सक्षम होंगे। अगर आपके बच्चे स्कूल या कॉलेज में पढ़ते हैं तो उनकी पढ़ाई पर आपका काफी धन खर्च होने की संभावना है। कुल मिलाकर देखें तो आपका आर्थिक पक्ष इस साल बहुत अच्छा रहने वाला है।

धनु

धनु आर्थिक राशिफल 2020

आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष 2020 धनु राशि के कई जातकों को सपने पूरे कर सकता है। इस वर्ष आपको जबरदस्त धन लाभ होने की संभावना है। आप धन कमाने के साथ-साथ उसे संचित करने में भी कामयाब हो पाएंगे। खर्चों से भी इंकार नहीं किया जा सकता लेकिन इससे आपकी आर्थिक स्थिति पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा। साल की दूसरी तिमाही में पैसों से जुड़ा हर मामला सुलझ जाएगा और कहीं से उधार वापस मिलने की वजह से आपकी आर्थिक स्थिति और भी मजबूत हो जाएगाी। इस साल अल्प अवधि के लिए किये गये निवेश आपके लिए फायदेमंद रहेंगे। इस साल आप अपने स्वास्थ्य को लेकर भी काफी चिंतित रह सकते हैं और स्वास्थ्य को दुरुस्त करने के लिए काफी पैसा खर्च कर सकते हैं। घर में किसी शुभ कार्य पर पैसा खर्च हो सकता है। भाग्य का साथ भी इस साल आपको मिलेगा और कोर्ट कचहरी में चल रहे किसी केस में फैसला आपके हक में आने से आपको आर्थिक लाभ होगा। अगर साल के मध्य में आपके धन में कुछ कमी आये तो चिंता न करें क्योंकि साल के अंत में आर्थिक पक्ष के अनुकूल रहने की पूरी संभावना है। यह साल आपके आर्थिक पक्ष के लिए अच्छा है लेकिन आपको किसी को भी उधार देने से पहले सोच विचार जरुर कर लेना चाहिए।

मकर

मकर आर्थिक राशिफल 2020

आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार इस राशि वालों को पैसों के अभाव से इंसान को कई कामों को टालना पड़ता है। साल 2020 में मकर राशि वालों को भी ऐसी स्थिति से गुजरना पड़ सकता है। इस साल आप पैसे की बचत के लिए योजनाएं बनाते रहेंगे लेकिन किसी न किसी वजह से आपका पैसा रुक नहीं पाएगा। इस वजह से आपको मानसिक तनाव भी हो सकता है। हालांकि साल के शुरुआती तीन महीनों के बाद आपको आर्थिक मोर्चे पर अच्छे फल मिल सकते हैं। जमीन जायदाद से जुड़े किसी मामले में इस समय आपको फायदा हो सकता है। आप इस साल सामाजिक और धार्मिक कार्यों में भी रुचि दिखा सकते हैं और इन कामों में अपना धन भी खर्च कर सकते हैं। इस राशि के कुछ जातकों की आय में अप्रैल के महीने में बढोतरी हो सकती है जिससे आपके कई आर्थिक समस्याएं दूर होने की संभावना है। साल के अंत में आपको कहीं से रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है। आपकी माता पक्ष के लोग इस साल आपकी आर्थिक मदद करने के लिए आगे आ सकते हैं। इस साल आपका जीवनसाथी बीमार पड़ सकता है और उनकी चिकित्सा पर भी आपके काफी पैसे खर्च हो सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो मकर राशि वाले लोगों को साल 2020 में धन से जुड़े मामलों में संभलकर चलने की जरुरत है।

कुंभ

कुंभ आर्थिक राशिफल 2020

आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार इस साल कुंभ राशि वालों के लिए आर्थिक मोर्चे पर कई चुनौतियां लेकर आ सकता है। इस साल आपको धन से जुड़े किसी भी मामले में किसी अनुभवी और विश्वासपात्र शख्स की सलाह के बिना कोई भी कदम नहीं उठाना चाहिए। इस साल निवेश करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। भावनाओं में बहकर इस साल कोई भी फैसला न लें। राहु इस साल आपकी ही राशि में विराजमान है जिसकी वजह से आर्थिक हानि होने की प्रबल संभावनाएं इस साल बन रही हैं। इस साल आपको उन कामों या चीजों पर भी अपना पैसा खर्च करना पड़ सकता है जिनपर आप पैसा खर्च करना नहीं चाहते। नौकरी पेशा लोगों को कार्यक्षत्र में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता किसी दबाव में आकर आफको जॉब छोड़नी भी पड़ सकती है जिससे आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ जाएगी। आपकी आर्थिक स्थिति में मार्च के बाद कुछ अच्छे बदलाव होने की संभावना है लेकिन इस दौरान भी आपको बच्चों की पढ़ाई को लेकर धन खर्च करना पड़ सकता है। इस साल आपको धन से जुड़े मामलों में स्वयं कोई फैसला लेने से बचना चाहिए नहीं तो नुक्सान होने की संभावना है। अगर शादीशुदा हैं तो अपने जीवनसाथी का परामर्श धन से जुड़े हर मामले में लें।

मीन

मीन आर्थिक राशिफल 2020

बृहस्पति के स्वामित्व वाली मीन राशि के जातकों के लिए यह साल आर्थिक रुप से लाभदायक रहेगा। इस साल भाग्य भी आपका भरपूर साथ देगा शनिदेव की स्थिति आपके एकादश भाव में होने से आपको इस साल काफी अच्छे फल मिलने की उम्मीद है। आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार इस साल यदि आप कोई नया काम शुरु करते हैं तो आपको लाभ मिलने की प्रबल संभावनाएं हैं। पैसे से पैसा बनाया जाता है यह बात इस साल आप समझ सकते हैं क्योंकि अपने धन का सही जगहों पर निवेश करके आपको काफी धन इस वर्ष प्राप्त होगा। नौकरी की तलाश करने वाले लोगों को इस साल नौकरी मिलने की प्रबल संभावना है। इससे आपके घर-परिवार की स्थिति में सकारात्मक बदलाव आएंगे। अगर आप विदेशी कंपनियों में जॉब ढूंढ रहे हैं तो मई से लेकर जुलाई तक आपको अपने प्रयासों को बढ़ा देना चाहिए क्योंकि इस समय विदेशी कंपनियों में जॉब मिलने के योग हैं। इसके साथ ही घर में किसी मांगलिक कार्य में भी आप बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे और दिल खोलकर पैसा खर्च करेंगे। अगर विदेशों में आपकी जमीन है तो वो इस साल अच्छे दामों में बिक सकती है। कुल मिलाकर देखा जाए तो मीन राशि वालों गा आर्थिक पक्ष इस साल बहुत अच्छा रहने वाला है।

More from the section: Horoscope
2844
Big Horoscope 2017
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroSage.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2019
Reports