• Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2020
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

लाल किताब राशिफल 2021 - Lal Kitab Rashifal 2021

Last Updated: 12/24/2020 10:13:55 AM

lal kitab rashifal 2021, lal kitab 2021, rashifal 2021 lal kitab

लाल किताब राशिफल 2021 (Lal Kitab Rashifal 2021) उठाएगा आपके भविष्य से पर्दा और बताएगा सितारों की चाल आपके लिए क्या लेकर आई है। लाल किताब ज्योतिष शास्त्र का एक नायाब तोहफ़ा है। इस पुस्तक के द्वारा लोगों का भूत, भविष्य और वर्तमान ज्ञात किया जा सकता है और आने वाले समय में उनके साथ क्या खास होने वाला है, इसका भी पता चल सकता है। वर्तमान समय में ज्योतिष विधा के जानकार लाल किताब के उपाय को बेहद कारगर मानते हैं। यही वजह है कि लाल किताब सभी लोगों में अपने उपायों के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध हो गई है। लाल किताब राशिफल 2021 में आप अपनी राशि के अनुसार फलादेश जान सकते हैं और यह भी जान सकते हैं कि यह भविष्यफल आपकी किस तरह से मदद करेगा। यह जानने के लिए कि साल 2021 में आपका व्यापार, आपका करियर, आपकी आर्थिक स्थिति कैसी रहने वाली है, पारिवारिक जीवन में किस प्रकार के अनुभव होंगे और वैवाहिक जीवन या प्रेम जीवन किस तरह की परिस्थितियों से गुजरेगा। इसके साथ ही आप अपने स्वास्थ्य को लेकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और समय रहते उपाय करके स्वयं को तंदुरुस्त बनाए रख सकते हैं। इस लाल किताब राशिफल 2021 में आपको आपकी राशि के अनुसार लाल किताब के उपाय भी दिए गए हैं, जो बहुत सरल हैं और जिनके द्वारा आप इस साल को और भी बेहतर बना सकते हैं।

एस्ट्रोसेज बृहत् कुंडली से पाएं 250+ पन्नों की अपनी कलरफुल कुंडली

तो आइए अब बात करते हैं लाल किताब राशिफल 2021 की और जानते हैं कैसा रहेगा आपकी राशि के लिए यह साल।

Read in English: Lal Kitab Horoscope 2021

लाल किताब राशिफल 2021: मेष राशि

लाल किताब राशिफल 2021 के अनुसार, मेष राशि के जातकों को इस साल कोई बड़ी उपलब्धि प्राप्त हो सकती है। जनवरी का महीना आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। आप जिस काम में भी हाथ डालेंगे, उसी में सफलता मिलेगी। फरवरी के महीने में आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। परिवार में झगड़े की स्थिति बनेगी, इसलिए पारिवारिक मुद्दों पर आपका ध्यान जाएगा। अप्रैल का महीना आपके लिए काफी अच्छा रहेगा और आपको इस समय में अपने व्यापार में फायदा मिलेगा। सेल्स और मार्केटिंग वाले लोगों के लिए यह महीना बहुत अच्छा रहने वाला है। मैनेजमेंट के लोग भी इस समय में नई रणनीतियां बनाएँगे।

2 जून से 20 जुलाई के मध्य अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। आपके विरोधी प्रबल हो सकते हैं। आँखें मूंद कर किसी पर भी विश्वास बिल्कुल ना करें क्योंकि इस समय में आपके साथ कुछ गलत हो सकता है। आपकी माता जी को कोई स्वास्थ्य समस्या परेशान कर सकती है। जुलाई से सितंबर के बीच मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी और आपकी आमदनी भी बढ़ेगी।

लाल किताब राशिफल 2021 के अनुसार नवंबर से दिसंबर में आपकी इच्छाएं पूरी होंगी और दिन प्रतिदिन आमदनी में बढ़ोतरी होगी और आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा लेकिन 5 दिसंबर से आगे के समय में स्वास्थ्य समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। यह साल आपको बहुत कुछ देकर जायेगा लेकिन उसके लिए आपको अपनी आँखें खुली रखनी होंगी, जिससे आने वाले अवसरों को आप समय रहते भुना सकें।

मेष राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • किसी से मुफ्त में कोई भी चीज ना लें।
  • चाँदी का सिक्का सदैव अपने पास रखें।
  • अपने जीवन साथी और उनके परिवार के लोगों से संबंध मधुर बनाने का प्रयास करें।
  • कानों में सोने की बाली पहनें या गले में सोने की चेन पहनें।
  • काले और नीले रंग के कपड़े ना पहनें।

लाल किताब राशिफल 2021: वृषभ राशि

लाल किताब राशिफल 2021 के अनुसार 12 जनवरी से 14 फरवरी के बीच भाग्य का साथ मिलने में समस्या आएगी और कामों में विघ्न पड़ सकते हैं। इस वजह से आपका मानसिक तनाव भी बढ़ेगा। व्यावसायिक दृष्टिकोण से भी यह समय थोड़ा परेशानी और उदासी वाला हो सकता है। फरवरी के मध्य से भाग्य प्रबल होगा और आप लंबी दूरी की यात्रा करेंगे और उनके द्वारा आपको धन लाभ होगा।

16 फरवरी से 17 अप्रैल के बीच आपकी राशि का स्वामी अस्त रहेगा, जिसकी वजह से आपका स्वास्थ्य पीड़ित हो सकता है, इसलिए इस समय में अपना ध्यान रखें और किसी भी शारीरिक समस्या को नज़रअंदाज़ ना करें। अप्रैल के मध्य से आपकी परिस्थितियों में सुधार आना शुरू हो जाएगा, जिससे आपके अटके हुए काम बनने शुरू हो जाएंगे और आपकी इच्छाएं पूरी होने लगेंगी।

लाल किताब राशिफल 2021 के अनुसार आपके कार्यस्थल पर आपको कोई सम्मान भी मिल सकता है और सामाजिक तौर पर भी आपके मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी। आप अपने अधिकार और कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहेंगे। मई का महीना आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। आपके स्वास्थ्य में भी सुधार होगा और आप की सभी योजनाएं आगे बढ़ेंगी।

आपकी व्यवसायिक यात्राएं सफल रहेंगी और आपके जीवन में समृद्धि आएगी। अक्टूबर से नवंबर के मध्य शादी के मौके आएँगे और आपकी कहीं पर बात पक्की हो सकती है। 30 अक्टूबर से 8 दिसंबर के बीच अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें और अपना रहन-सहन सुधारें। दिसंबर का शेष समय लंबी यात्राओं पर जाने के लिए अच्छा रहेगा और उनसे आपको लाभ मिलेगा। स्वयं की काबिलियत को पहचानें और जमकर मेहनत करें।

वृषभ राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • किसी भी तरह की मशीन ना खरीदें।
  • किसी भी लीगल डॉक्युमेंट्स या एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने से पहले उसे अवश्य पढ़ें।
  • नेत्रहीन और दिव्यांग जनों का सहारा बनें और उनकी सहायता करें।
  • घर में चाँदी की थाली लेकर आएँ और उसका प्रयोग करें।
  • कुछ समय निकाल कर किसी पवित्र नदी में स्नान करें।

लाल किताब राशिफल 2021: मिथुन राशि

लाल किताब राशिफल 2021 कहता है कि यह साल आपके लिए कुछ नई उम्मीदें लेकर आएगा। जनवरी की 8 तारीख तक आप को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। उसके बाद स्थितियां अच्छी हो जाएंगी। आप आध्यात्मिक गतिविधियों में काफी रुचि दिखाएँगे और उनमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। परिवार की खुशहाली के लिए कोई बड़ा पूजा पाठ भी करवाएंगे। इस साल आपके खर्चे काफी अधिक रहने वाले हैं, इसलिए पूँजी निवेश करने से पहले सोच समझ लें और कई बार विचार करने के बाद ही इस पर आगे बढ़ें।

1 अप्रैल से 16 अप्रैल के बीच नौकरी पेशा लोगों को अपने कार्यस्थल पर काफी सावधानी से काम करना होगा क्योंकि आप अपने काम खुश नहीं होंगे और कुछ ऐसी बातें करेंगे, जिससे आप के वरिष्ठ अधिकारी आपसे नाराज हो सकते हैं। ऐसा यदि हुआ तो आपको अपने काम में समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

लाल किताब राशिफल कहता है कि 26 अगस्त से 22 सितंबर के बीच आपकी आर्थिक स्थिति बहुत बढ़िया रहने वाली है। आपके बिज़नेस में सफलता मिलेगी और परिवार का वातावरण भी आपके अनुकूल रहेगा। आपके परिवार वालों का सहयोग आपको मिलेगा तथा आप इस समय में उत्तरोत्तर वृद्धि करेंगे। इस समय का फायदा उठाते हुए आप कुछ पुराने कामों को फिर से शुरू कर सकते हैं।

26 सितंबर से 17 अक्टूबर और 13 नवंबर से 21 दिसंबर के बीच आपकी राशि का स्वामी अस्त अवस्था में रहेगा, इसलिए इस समय में आप को मिश्रित फलों की प्राप्ति होगी। आपको अपने बिज़नेस में कुछ नया करने से बचना चाहिए और महत्वपूर्ण व्यवसायिक फैसले लेने से परहेज करना ही हितकारी रहेगा।

मिथुन राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • बुरे कर्म, बुरी भाषा और झूठ बोलने से परहेज करें।
  • शुद्ध सोना पहनें और आर्टिफिशियल ज्वैलरी से परहेज करें।
  • अपनी बुआ, मौसी अथवा बहन को हरे रंग की वस्तुएँ भेंट करें।
  • ज़रूरतमंद लोगों को जल व दूध पिलाएं।
  • चमड़े से निर्मित कोई भी वस्तु ना ही प्रयोग करें और ना ही खरीदें।

जाने कैसा रहेगा यह नया साल आपके लिए: राशिफल 2021

लाल किताब राशिफल 2021: कर्क राशि

लाल किताब वर्षफल 2021 ये कहता है कि इस साल आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा लेकिन आप अपनी दूरदर्शिता से स्थितियों पर विजय प्राप्त कर लेंगे। जनवरी का महीना आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। व्यवसायिक गतिविधियों में आपको सफलता मिलेगी और नौकरीपेशा लोग भी जनवरी से फरवरी के बीच अपने काम में सफलता की नई परिभाषा लिखेंगे।

मार्च का महीना आपकी आमदनी को बढ़ाने वाला साबित होगा और आप अपनी योजनाओं को साकार रूप देंगे। आप कोई चल अथवा अचल संपत्ति भी खरीद सकते हैं जो आपके लिए काफी फ़ायदेमंद साबित होगी। जून-जुलाई के मध्य आपको अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना होगा क्योंकि इस समय में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है और वाहन भी सावधानीपूर्वक चलाएँ क्योंकि कोई चोट लग सकती है। दांपत्य जीवन में तनावपूर्ण स्थितियों का निर्माण हो सकता है।

लाल किताब राशिफल 2021 के मुताबिक सितंबर से अक्टूबर के बीच आप को आर्थिक तौर पर काफी लाभ मिलेगा। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और आर्थिक गतिविधियों में तेजी आएगी लेकिन आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा क्योंकि इस समय में आप दूसरों का दिल दुखा सकते हैं। अक्टूबर और नवंबर के महीने में विवाह योग्य युवक-युवतियों को विवाह का समाचार सुनने को मिल सकता है।

अक्टूबर से दिसंबर के बीच आपके कार्यों में कुछ विलंब हो सकता है। पारिवारिक सदस्यों से मनमुटाव की संभावना भी बन रही है। इस समय में आपके माता-पिता का स्वास्थ्य भी आपकी परेशानी का कारण बन सकता है। दिसंबर के अंतिम तीन सप्ताह आपके लिए काफी अच्छे रहने वाले हैं। आपको भाग्य का भी साथ मिलेगा और आपके कार्यों में सफलता मिलेगी, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

कर्क राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • पत्नी या स्त्री को कोई वस्तु ना समझें और उन्हें महत्वपूर्ण समझ कर उनका सम्मान करें।
  • माथे पर चंदन का तिलक लगाएँ और राह के कुत्तों को खाना खिलाएं।
  • अपने पिता एवं पुरोहित का सम्मान करें।
  • नियमित रूप से दूध में केसर मिलाकर पिएं।
  • किसी शनि मंदिर जाकर शनिवार के दिन बादाम दान करें।

लाल किताब राशिफल 2021: सिंह राशि

लाल किताब भविष्यफल 2021 के अनुसार, ग्रह स्थितियाँ यह दर्शा रही हैं कि यह साल आपके लिए आर्थिक तौर पर अच्छा रहेगा लेकिन स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से आपके लिए चुनौतीपूर्ण स्थितियों का निर्माण होगा। जनवरी से फरवरी के मध्य में आपको अपनी स्वास्थ्य समस्याओं पर गंभीरता से ध्यान देना होगा क्योंकि ये आपको परेशान कर सकती हैं लेकिन इस समय में आप अपने विरोधियों को धूल चटा देंगे और न्यायालय से संबंधित कानूनी मामलों में आपके लिए यह समय सफलता दायक रहेगा।

लाल किताब राशिफल 2021 कहता है कि व्यवसायिक लोगों के लिए फरवरी और मार्च का महीना उत्तम फल देने वाला साबित होगा। अप्रैल से मई का महीना आपके लिए विशेष रूप से अनुकूलता देने वाला साबित होगा। इस समय में आपका भाग्य आपका साथ देगा और आप जिस काम को भी करेंगे, वही आपके पक्ष में निर्णय लेकर आएगा। आपका कहीं ट्रांसफर भी हो सकता है लेकिन यह स्थानांतरण आपके लिए फायदा लेकर आएगा। यहीं से आपकी व्यवसायिक गतिविधियों में तेजी होगी और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होनी शुरू हो जाएगी। मई से जून के बीच आपके कार्य भार में बढ़ोतरी हो सकती है और आपकी पदोन्नति भी हो सकती है। आप के वरिष्ठ अधिकारी भी आपसे प्रसन्न रहेंगे।

जुलाई-अगस्त के दौरान आपकी आमदनी बढ़ेगी। कई जगहों से आपको लाभ होगा और विद्यार्थियों को भी इस समय में पढ़ाई के अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। इस समय में आपके विदेश जाने की तमन्ना पूरी हो सकती है। सितंबर के महीने में आपका स्वास्थ्य बहुत बढ़िया रहेगा और पुरानी चली आ रही किसी भी शारीरिक व्याधि से भी मुक्ति मिलेगी। विवाह योग्य युवक-युवतियों को नवंबर से दिसंबर के मध्य में विवाह होने से प्रसन्नता होगी। टेक्निकल और सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को इस साल काफी अच्छे समाचार सुनने को मिलेंगे।

सिंह राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • परिवार के बुजुर्गों का सम्मान करें और अपने काम में उनका आशीर्वाद लें।
  • अपनी माता को कोई ना कोई उपहार अवश्य दें।
  • काले कुत्ते को खाना खिलाएं।
  • माथे पर केसर या हल्दी का तिलक लगाएँ।
  • नियमित रूप से किसी मंदिर में अवश्य जाएं और प्रभु के दर्शन करें।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

लाल किताब राशिफल 2021: कन्या राशि

लाल किताब राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष आपको बहुत अच्छी सूचनाएं प्राप्त होने वाली हैं और आप आर्थिक तौर पर काफी सुदृढ़ होंगे। वर्ष की शुरुआत में ही आपको कोई ऐसा स्रोत मिल सकता है, जिससे वर्ष भर आपके पास आय बनी रहेगी। आपने पूर्व में काफी मेहनत की है। उस मेहनत का ही यह परिणाम है कि अब आपकी आर्थिक स्थिति धीरे-धीरे मजबूत होनी शुरू हो जाएगी। मार्च से अप्रैल के महीने में नौकरी करने वाले लोगों को थोड़ा ध्यान देना होगा क्योंकि अचानक से कुछ ऐसी घटनाएँ घट सकती हैं, जिनसे उन्हें नौकरी छोड़नी पड़ सकती हो, इसलिये आपको पहले से ही किसी अन्य अवसर पर ध्यान देना आवश्यक होगा।

इसी समय में आपको विवाह बंधन में बंधने का मौका मिल सकता है और यदि आप पहले से ही विवाहित हैं तो अपने जीवन साथी के साथ दांपत्य सुख प्राप्त होंगे। मई का महीना आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा क्योंकि भाग्य का आपको पूरा साथ मिलेगा, जिससे आपके बहुत सारी समस्याएं दूर होंगी और समाज में आपको मान सम्मान की प्राप्ति होगी। आर्थिक चुनौतियों के समय का अंत होगा और आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी लेकिन इसी समय में आपको स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं।

लाल किताब राशिफल 2021 कहता है कि आपको जून-जुलाई के मध्य में अपने कार्य क्षेत्र में जबरदस्त सफलता प्राप्त होने की संभावना बनेगी और आपकी पदोन्नति भी हो सकती है। इस समय में आपका पारिवारिक वातावरण भी काफी अनुकूल रहेगा और परिवार के सदस्य आपको आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

इस वर्ष आपके प्रेम विवाह के योग बन सकते हैं, इसलिए आप जिनसे प्रेम करते हैं, उन्हें अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए प्रस्ताव दे सकते हैं। 13 नवंबर से 21 दिसंबर के मध्य आपकी राशि का स्वामी अस्त होने के कारण आपकी सेहत में उतार-चढ़ाव की स्थितियां बनेंगी और व्यापार में भी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बेहतर यही होगा कि इस समय में कोई भी नया काम अपने हाथ में ना लें और कहीं भी धन का निवेश ना करें। उसके बाद का समय धीरे-धीरे अनुकूल होने लगेगा।

कन्या राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • असहाय और दिव्यांग लोगों का कभी भी उपहास ना उड़ाएं और उनकी यथासंभव सहायता करें।
  • अपनी कमजोरी अथवा गुप्त बातें किसी से साझा ना करें।
  • जब भी संभव हो गंगा स्नान अवश्य करें।
  • कानों में सोने की बाली पहनें या बाएँ हाथ की अनामिका उंगली में सोने की अंगूठी पहनें।
  • नीले रंग के कपड़े पहनने से परहेज करें।

लाल किताब राशिफल 2021: तुला राशि

लाल किताब राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष आपको आपकी मेहनत का पूरा फल मिलेगा और यदि आपकी इच्छा यह थी कि आप अपना मकान बनाएं तो आपकी यह इच्छा भी इस साल पूरी हो सकती है। ग्रहों की स्थिति बताती है की आपको पैतृक संपत्ति मिलने के भी योग इस वर्ष बन सकते हैं। आपको अपने अंदर की भावुकता और अपने ज्ञान का सदुपयोग करना चाहिए और जिन लोगों को आपकी मदद की आवश्यकता हो उनकी सहायता अवश्य करें।

साल की शुरुआत आपके लिए काफी अच्छी रहेगी और आप कार्य योजनाओं को पूरा करेंगे। फरवरी और मार्च में होने वाली यात्राएं आपके लिए बड़ी फायदेमंद साबित होंगी और आपको अपनी मेहनत का रंग दिखाई देना शुरू होगा। भाई बहनों से भी आपको काफी लाभ प्राप्त हो सकता है। मार्च से अप्रैल के मध्य में आपको अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना होगा। ज्यादा भोगी प्रवृत्ति रखने के कारण आप उल्टा सीधा भोजन करेंगे और भौतिक सुखों की अति होने के कारण आपको स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं।

अप्रैल से सितंबर के मध्य में आपको संतान प्राप्ति के अच्छे योग बनेंगे। इससे आपके पारिवारिक जीवन में खुशियाँ आएँगी और आपका दांपत्य जीवन भी महक उठेगा। आप लोगों की भलाई के कामों में आगे बढ़ का हिस्सा लेंगे, जिससे समाज में आपको मान सम्मान भी मिलेगा। यदि आप विद्यार्थी हैं तो यह समय आपके ज्ञान को बढ़ाने वाला साबित होगा, जिसकी वजह से आपको पढ़ाई में भी अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

लाल किताब राशिफल 2021 इंगित करता है कि 6 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच आपकी राशि के स्वामी शुक्र आपकी ही राशि में विराजमान होंगे, जिसकी वजह से यह समय आपके लिए बहुत ही उत्साहवर्धक और महत्वपूर्ण होगा। आप जिन जिन महत्वपूर्ण कार्यों को करने के बारे में लंबे समय से विचार कर रहे थे, वे सभी इस समय में आप पूरे कर पाएंगे और आपको अनेक क्षेत्रों से इस समय में लाभ होगा। साल के अंतिम महीने में अनुकूल ग्रह गोचर के कारण आपको दफ्तरी कार्यों से यात्राएं करनी पड़ेंगी। इनसे आपका शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक विकास होगा और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

तुला राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • अपने चरित्र पर किसी भी प्रकार की आँच ना आने दें।
  • सिर पर तेल ना लगाएँ और प्रतिदिन मंदिर जाएं।
  • निर्धन व्यक्ति की आर्थिक रूप से सहायता करें।
  • संतान सुख के लिए भूमि में सौंफ दबाएँ।
  • पानी पीने के लिए चाँदी के बर्तन का प्रयोग करें।

लाल किताब उपाय से करें जीवन में आ रही बाधाओं को दूर

लाल किताब राशिफल 2021: वृश्चिक राशि

लाल किताब राशिफल 2021 के अनुसार, यह वर्ष यात्राओं के दृष्टिकोण से बहुत अति शुभ है। धार्मिक दृष्टिकोण को अपनाते हुए आप सामाजिक सरोकार के कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे, जिससे आपकी आध्यात्मिक उन्नति होगी। यह वर्ष अध्यापन, इंजीनियरिंग, विधि एवं कानून, अध्यात्म, आदि क्षेत्रों से जुड़े लोगों के लिए काफी शुभ रहेगा। आपके परिवार का कोई सदस्य इस वर्ष विदेश जाने में सफल रहेगा तथा परिवार की सकल घरेलू आय में वृद्धि होगी। जनवरी-फरवरी का समय प्रतियोगी परीक्षाओं में आशातीत सफलता पाने का समय रहेगा, इसलिए समय का पूरा सदुपयोग करें और अपनी ओर से मेहनत का स्तर और बढ़ाएं।

मार्च-अप्रैल के महीने आपके प्रेम जीवन को प्यार के रंग में रंग देंगे। आप अपने प्रियतम के साथ जीवन के प्यार भरे पलों का आनंद लेंगे और यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो आपके जीवन में किसी नए व्यक्ति की दस्तक होगी। अप्रैल से सितंबर के मध्य में परिवार में कोई मंगल कार्य / समारोह सम्पन्न होने के संकेत हैं।

लाल किताब राशिफल 2021 यह संकेत देता है कि जून-जुलाई के महीनों में आप कोई चल अथवा अचल संपत्ति खरीद सकते हैं। इस समय में रुके हुए काम भी पूरे होंगे, जिससे आपकी आर्थिक उन्नति होगी। जुलाई से सितंबर का समय आपके कार्यक्षेत्र के लिए उन्नति दायक समय रहेगा। इस समय में आपके काम में तल्लीनता को देखकर आप के वरिष्ठ अधिकारी आपसे प्रसन्न रहेंगे और कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति काफी मजबूत होगी।

सितंबर से अक्टूबर के मध्य में कुछ नए कार्य आपके हाथ में आएँगे, जिनसे आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी और आपका सामाजिक दायरा भी विस्तृत होगा। कुछ महत्वपूर्ण लोगों से संबंध स्थापित होंगे, जिनका आपको फायदा मिलेगा। नवंबर के महीने में आप विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। दिसंबर के महीने में आपकी राशि के स्वामी आपकी राशि में ही विराजमान होने से आपकी स्वास्थ्य समस्याओं का अंत होगा और आपके अंदर नई ऊर्जा का संचार होगा। इसकी वजह से आप अपने कार्य में सफल होंगे और एक अनुकूल समय का आनंद उठाएंगे।

वृश्चिक राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • अपने भाई बहनों और मित्रों को कभी भी धोखा ना दें।
  • अपना काम स्वयं करें और दूसरों पर अधिक भरोसा ना करें।
  • मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़ - चना बांटे या केले खिलाएं।
  • मां का आशीर्वाद सदैव लें और चावल दूध का दान करें।
  • अपने गले में चाँदी की चेन पहनें या फिर चाँदी का कड़ा पहनें।

लाल किताब राशिफल 2021: धनु राशि

लाल किताब राशिफल 2021 के अनुसार, यह वर्ष आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। वर्ष की शुरुआत से ही आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होना प्रारंभ हो जाएगा और इस पूरे वर्ष चाहे आपके कितने भी खर्चे बने रहें, आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी और आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होती रहेगी। आप अपना बैंक बैलेंस बढ़ाने में भी कामयाब रहेंगे। आपकी वाणी में गजब की गंभीरता रहेगी, जिससे लोग आपकी बातों पर विश्वास करेंगे और आप अपनी बुद्धिमत्ता द्वारा जीवन में उन्नति के पथ पर अग्रसर होते जाएंगे। इस वर्ष आपके आर्थिक लाभ के स्थायी स्रोत बनने के प्रबल योग हैं।

अप्रैल से सितंबर के महीनों में आप बहुत यात्राएं करेंगे और तीर्थाटन भी करेंगे। अपने मित्रों, रिश्तेदारों अथवा परिवार वालों के साथ आप विभिन्न प्रकार के दर्शनीय, रमणीक और तीर्थ महत्व के स्थानों का दर्शन करेंगे। इससे आपके अंदर गजब का आत्मविश्वास जागेगा और आप चुनौतियों का डटकर सामना कर पाएंगे लेकिन इस समय में आपके अंदर आलस्य की बढ़ोतरी भी हो सकती है। याद रखिए, यह आलस्य ही व्यक्ति का सबसे बड़ा शत्रु होता है। व्यवसायिक दृष्टिकोण से कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने से आपको भविष्य की दिशा निर्धारित करने में आसानी होगी।

लाल किताब राशिफल 2021 के मुताबिक आपको देव गुरु बृहस्पति का आशीर्वाद प्राप्त होगा, जिससे आपके सामाजिक यश की बढ़ोतरी होगी और आपके पिता को भी उन्नति प्राप्त होगी। इस वर्ष ग्रह स्थिति इंगित करती है कि आप अपने विरोधियों का मुंह बंद कर देंगे और वे चाह कर भी आपका कुछ भी अहित नहीं कर पाएंगे।

सितंबर से नवंबर के मध्य में पारिवारिक जीवन में कोई शुभ और मंगल कार्य संपन्न हो सकता है, कोई विशेष पूजा पाठ हो सकता है अथवा किसी नए मेहमान का परिवार में आगमन होने से परिवार में खुशियों की बहार आ जाएगी और अतिथियों का आवागमन लगा रहेगा। इससे परिवार का वातावरण उल्लास पूर्ण रहेगा और सभी इस समय का आनंद उठाएंगे। आप घरेलू चुनौतियों से बाहर निकलेंगे और अपने कार्यस्थल पर भी अपनी अमिट छाप छोड़ने में कामयाब रहेंगे।

नवंबर दिसंबर के दौरान आप अपने भाई बहनों की खूब मदद करेंगे और उनके साथ आपका अधिकांश समय व्यतीत होगा। आपके मित्र भी आपके काम में आपकी सहायता करेंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी होगी और आपका काम भी आगे बढ़ेगा। आप चिंता मुक्त हो जायेंगे। विद्यार्थी इस वर्ष खूब मेहनत करेंगे और अपनी परीक्षा के परिणामों में अच्छा प्रदर्शन कर पाने में सफल रहेंगे। कानून, राजनीति और फाइनेंस से जुड़े लोगों के लिए यह साल अपनी स्थिति को सुदृढ़ बनाने के लिए अनेक अवसर प्रदान करेगा।

धनु राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • खुशामद करने वालों से सदैव दूरी बना कर रहें।
  • दाएँ हाथ की चौथी उंगली में सोने की अंगूठी पहनें।
  • भ्रष्टाचार से सदैव दूरी बनाकर रखें।
  • पति पत्नी में से किसी एक को गुड़ से परहेज करना चाहिए।
  • प्रतिदिन पक्षियों को दाना खाने के लिए डालें।

लाल किताब राशिफल 2021: मकर राशि

लाल किताब वर्षफल 2021 के अनुसार, पिछले वर्ष की तुलना में यह वर्ष आपके लिए एकदम अलग होगा और जीवन में सफलता का मापदंड निर्धारित करने वाला वर्ष रहेगा। आपके अंदर का धीर गंभीर व्यक्ति आपको हर काम में सोच समझ कर आगे बढ़ने का रास्ता सुझाएगा। आपकी मानसिक क्षमता में वृद्धि होगी और आप ज्ञान से परिपूर्ण होंगे। सामाजिक क्षेत्र हो या निजी क्षेत्र या फिर कार्यक्षेत्र, सभी जगह पर आप अपने ज्ञान, बुद्धिमत्ता और मेहनत का लोहा मनवाएंगे।

वर्ष की शुरुआत में आपको काफी धन लाभ होगा और 28 जनवरी से 21 फरवरी के बीच आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा और बड़े बड़े प्रोजेक्ट फाइनल हो जाएंगे, जिससे आपका बिज़नेस आगे बढ़ेगा और आप आत्मविश्वास से भर जाएंगे। इससे आपका मनोबल ऊंचा होगा और आप हर काम को समय रहते करना पसंद करेंगे।

लाल किताब राशिफल 2021 इस बात का संकेत करता है कि मार्च से अप्रैल के बीच आप अपने जीवन में भरपूर सुखों का आनंद लेंगे और अनेक ऐसी यात्राएं करेंगे, जो आपकी लव लाइफ को इंप्रूव करेंगी। 10 अप्रैल से 4 मई के बीच आप कोई नई गाड़ी खरीद सकते हैं, जिससे परिवार में खुशियाँ आएँगी और इसके बाद 29 मई तक का समय आपकी लव लाइफ के लिए बहुत अच्छा रहेगा। आप प्यार के सागर में गोते लगाएंगे और कुछ लोग लव मैरिज भी कर सकते हैं। इस समय में आपको संतान का सुख मिलेगा और उनसे संबंधित सूचनाएं आपकी खुशी को बढ़ाने वाली साबित होंगी।

जून का महीना आपके लिए कुछ चुनौतीपूर्ण रह सकता है। इस समय में आपको आर्थिक निर्भरता का सामना करना पड़ेगा क्योंकि आपके खर्चों में काफी बढ़ोतरी होगी और आपको स्वास्थ्य समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। इसके साथ ही यही वह समय होगा, जब आप को बाहर से आर्थिक सहायता मिलने के योग बनते हैं। यदि आपने किसी बैंक से लोन के लिए आवेदन किया है तो इस समय में आपको सफलता मिल सकती है।

ट्रैवलिंग, हॉस्पिटैलिटी, फैशन डिजाइनिंग, एक्टिंग, आदि क्षेत्रों से जुड़े लोगों के लिए यह साल काफी बढ़िया रहने वाला है। अक्टूबर-नवंबर में आपको अपने कार्य क्षेत्र से संबंधित अच्छी सूचनाएं सुनने को मिलेंगी और इस समय तक आपकी पदोन्नति भी हो सकती है। दिसंबर का महीना आपके जीवन में प्यार से भरपूर रहेगा और विद्यार्थियों को भी कुछ नया जानने का मौका मिलेगा, जिसका लाभ उन्हें उनकी पढ़ाई में होगा।

मकर राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • घर पर आए किसी भी व्यक्ति की सेवा से पीछे ना हटें।
  • नीले और काले रंग के कपड़े ना पहनें।
  • चीटियों को खिलाने के लिए एक गोले में कसार भरकर जमीन में दबा दें।
  • लोहे का छल्ला अथवा कड़ा पहनना लाभदायक रहेगा।
  • नमक का सेवन कम से कम करें।

लाल किताब राशिफल 2021: कुम्भ राशि

लाल किताब राशिफल 2021 के अनुसार, यह वर्ष एक ओर तो आपके लिए संभावनाओं का वर्ष है और दूसरी ओर, चुनौतियों का वर्ष भी है। इस वर्ष आपको सबसे ज्यादा ध्यान अपने स्वास्थ्य पर देना होगा क्योंकि कोई बड़ी बीमारी आपको परेशान कर सकती है, जिसकी वजह से आपको अस्पताल जाना पड़ सकता है, इसलिए यह आवश्यक होगा कि आप अपने स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें और आवश्यकता होने पर चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। अप्रैल से सितंबर के दौरान आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी। आपको चुनौतियों का सामना करने में सफलता मिलेगी और आपका ज्ञान बढ़ेगा। यह वर्ष राजनीति के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए बहुत अच्छा रहेगा और जो लोग वकालत करते हैं, उन्हें भी इस वर्ष बहुत अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

यह समय आपके पारिवारिक जीवन के लिए भी बहुत अच्छा रहेगा। व्यक्तिगत समस्याओं को किनारे रखते हुए आप परिवार के लोगों के साथ समय बिताना पसंद करेंगे, जिससे उनकी नज़रों में आपकी इज्ज़त बढ़ेगी। आप कोई नया कंस्ट्रक्शन का कार्य करा सकते हैं या कोई बड़ा वाहन खरीद सकते हैं।

लाल किताब राशिफल 2021 कहता है कि अप्रैल से मई के दौरान होने वाली छोटी यात्राएं आपके उत्साह को बढ़ाने वाली साबित होंगी, जिनसे आपका मनोबल भी बढ़ेगा और आप व्यापार में उत्तरोत्तर वृद्धि को प्राप्त होंगे। आप सोशल मीडिया और मोबाइल फोन के माध्यम से अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने में सफल रहेंगे। यह समय आपके आत्मनिर्भर बनने का होगा। आपको खुद पर भरोसा करना होगा, जिससे दूसरों पर निर्भरता कम होगी और आप लाभान्वित होंगे।

मई से जुलाई का समय विद्यार्थियों के लिए बहुत अच्छा रहेगा। आप इस समय में जो पढ़ेंगे, वह आपको शीघ्र ही कण्ठस्थ हो जाएगा और इसके फलस्वरूप आपको आपकी पढ़ाई में सफलता मिलेगी। इसी समय में आपका प्रेम जीवन भी आगे बढ़ेगा और आप अपने प्रियतम के साथ भविष्य के नए सपने सजाएंगे।

सितंबर - अक्टूबर में आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा और आपकी कार्य योजनाएं सफलता की राह पर आगे बढ़ेंगी। नवंबर का महीना कार्यक्षेत्र में आपकी प्रगति का साक्षी बनेगा और आपका पारिवारिक जीवन भी इस समय में सामंजस्य पूर्ण रहेगा। दिसंबर का महीना आपके लिए आर्थिक तौर पर संभावनाओं का महीना रहेगा। कुछ यात्राएं भी होंगी, जो आपके लिए नए रास्ते बनाएंगी। इस समय में नई नौकरी ढूंढ रहे जातकों को सफलता मिल सकती है और यदि आपका बिज़नेस ठीक से नहीं चल रहा था तो दिसंबर में उस बिज़नेस में नई जान आ सकती है। इस वर्ष आपको विदेशी संपर्कों का लाभ होगा और आशा से अधिक सफलता प्राप्त होगी।

कुंभ राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • माँस, मछली अथवा अंडे आदि से परहेज करें।
  • पाखंडी लोगों पर भरोसा ना करें और जिस माला से जाप करते हैं, उसे गले में धारण ना करें।
  • किसी मंदिर अथवा धार्मिक स्थान की सीढ़ियों पर साफ सफाई का काम करें।
  • घर में चाँदी की थाली लेकर आएं और संभव हो तो उसका इस्तेमाल करें।
  • अपने कमरे में लोहे या सीमेंट से बनी कोई भी मूर्ति ना रखें।

लाल किताब राशिफल 2021: मीन राशि

लाल किताब राशिफल 2021 के अनुसार, ग्रह गोचर यह दर्शा रहे हैं कि यह साल आपके लिए मिश्रित परिणाम देने जा रहा है। वर्ष की शुरुआत काफी अनुकूल रहेगी और आपको आर्थिक स्थिति में सुधार दिखाई देगा। कर्ज़ में कमी आएगी और आपको आमदनी बढ़ाने का नया स्रोत मिल सकता है। जनवरी से अप्रैल के मध्य में आपकी लव लाइफ भी काफी अच्छी रहेगी और आपके विवाह के योग बन सकते हैं। यदि आप पहले से ही विवाहित हैं तो यह समय आपके दांपत्य जीवन के लिए भी काफी अनुकूल रहने वाला है। जीवनसाथी के माध्यम से आपको लाभ होगा और बिज़नेस भी अच्छा चलेगा।

अप्रैल से सितंबर के बीच में आपके राशि स्वामी की स्थिति अधिक अनुकूल ना होने के कारण आपको स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, इसलिए यह वर्ष आपको स्वयं पर ध्यान देने के लिए सलाह दे रहा है क्योंकि सेहत से बढ़कर जीवन में कुछ नहीं होता। आपको कुछ पुरानी बीमारियों के कारण भी समस्या हो सकती है। यही समय आपके लिए एक अवसर के रूप में भी आएगा, जब आपको आपके पुराने दोस्तों और विदेशी संपर्कों से लाभ मिलेगा, जिससे आपके बिज़नेस में सफलता के रास्ते दिखाई देने लगेंगे।

लाल किताब राशिफल 2021 यह इशारा करता है कि इस साल आप काफी धार्मिक प्रवृत्ति से ओत प्रोत रहेंगे और धार्मिक कामों पर खुलकर खर्च करेंगे। इससे समाज में आपको सम्मान के साथ आपका नाम भी होगा लेकिन आर्थिक स्थिति पर इसका काफी प्रभाव पड़ेगा। आपको अच्छे आध्यात्मिक अनुभव होंगे, जिनसे आप मानसिक रूप से शांति महसूस करेंगे।

14 सितंबर से 21 नवंबर के बीच आपकी स्वास्थ्य समस्याओं में कमी आएगी और आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी। आपका प्रेम जीवन भी इस समय में पुष्पित और पल्लवित होगा तथा दांपत्य जीवन में भी चली आ रही समस्याओं से आपको मुक्ति मिलेगी। विद्यार्थियों के लिए यह समय किसी अवसर से कम नहीं होगा, जिसका लाभ उठाने में आपको तनिक भी देर नहीं करनी चाहिए।

इसके उपरांत का समय एक बार फिर आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा। आपके व्यक्तिगत जीवन में तो सामंजस्य बना रहेगा और जीवन साथी भी आपके साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ेगा, जिससे आपको अपने निजी जीवन से कोई शिकायत नहीं होगी। दफ्तरी काम से आपको कई बार यात्राओं पर जाना पड़ेगा, जिनसे आपको कुछ नई बातें सीखने को मिलेंगी और आपका मनोबल ऊंचा होगा। इसके परिणाम स्वरूप कार्यस्थल पर आपको आशातीत सफलता मिलेगी। आपकी राशि के लोग जो विदेश जाने के इच्छुक हैं, इस वर्ष उनकी यह इच्छा अवश्य पूरी हो सकती है। इसके साथ ही साथ, आपको इस वर्ष पैतृक संपत्ति मिलने के भी अच्छे योग बनते दिखाई दे रहे हैं। आपको अपने विरोधियों के प्रति सतर्कता रखनी चाहिए और किसी प्रकार के कानूनी पचड़े में पड़ने से बचना चाहिए।

मीन राशि के लिए लाल किताब के उपाय

  • शराब का सेवन ना करें।
  • कौवों को बिस्किट खिलाएं।
  • वृद्ध एवं लाचार व्यक्तियों की सहायता करें।
  • बहते हुए दरिया में पैसे डालें।
  • ग़रीबों और मज़दूरों की यथासंभव सहायता करें।
More from the section: Yearly 3173
2020 Articles
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroSage.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2021
© Copyright 2021 AstroCAMP.com All Rights Reserved