AstroSage Kundli App Download Now
  • AstroSage Big Horoscope
  • Ask A Question
  • Raj Yoga Report
  • Paypal Banner
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

Makar Rashifal 2020: मकर राशि वार्षिक राशिफल

Last Updated: 1/24/2019 10:22:10 AM

Subscribe Magazine on email:     

मकर राशिफल 2020 मकर राशिफल 2020 के अनुसार मकर राशि के जातकों को इस साल हर क्षेत्र में बहुत से महत्वपूर्ण निर्णय लेने की आवश्यकता पड़ सकती है। संभव है कि आपके द्वारा लिया गया कोई निर्णय आपके करीबियों और मित्रों को ना पसंद आये लेकिन इसके वाबजूद भी ये आपकी जिंदगी के कुछ महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक साबित होगा। इस दौरान परोपकारी कार्यों के प्रति आपका रुझान होगा और लोगों की मदद के लिए सामने आएंगे। मानसिक तनाव और बैचनी का शिकार हो सकते हैं, ऐसी स्थिति में धैर्य से काम लें और अपना संयम बनाएं रखें। धन निवेश के मामलों में सोच विचारकर ही फैसले लें।

साल 2020 में शनि का मकर राशि में गोचर होने से आपको कुछ विशेष मामलों में बेहद लाभ मिल सकता है। खासतौर से बिजनेस में सफलता मिलेगी, पराक्रम में वृद्धि होगी और कार्यक्षेत्र में मेहनत का फल जरूर मिलेगा। इसी साल 30 मार्च को बृहस्पति का मकर राशि में गोचर होने से, ये आपके प्रेम संबंध, वैवाहिक जीवन, व्यापार, शिक्षा और मान सम्मान में वृद्धि करेगा। इसके बाद 14 मई को बृहस्पति वक्री होकर 30 जून को पुनः धनु राशि के बारहवें भाव में स्थापित होगा। इसके फलस्वरूप आपके खर्चों में अनायास ही वृद्धि हो सकती है। इस दौरान अपने स्वस्थ्य का विशेष ध्यान रखें। गौरतलब है की 13 सितंबर को बृहस्पति मार्गी होकर 20 नवंबर को फिर से मकर राशि में स्थापित होंगें। ये समय आपके लिए हर प्रकार से अनुकूल रहेगा। सितंबर के मध्य में राहु आपके छठें भाव में विराजमान होगा। इस दौरान आपके शत्रु पराजित होंगें और पुनः राहु का पांचवें भाव में गोचर करने से ये आपको शिक्षा और संतान सुख की दिशा में परेशानियां दे सकता है। इस साल विदेश यात्रा पर जाना संभव हो सकता है।

करियर

मकर राशिफल साल 2020 के अनुसार, इस साल आप अपने काम-काज को लेकर ज्यादा व्यस्त रह सकते हैं। इतना ही नहीं इस राशि वालों को कार्यक्षेत्र में कई तरह के उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। करियर को लेकर इस साल ख़ासा परेशान रह सकते हैं। इस दौरान शनि की साढ़ेसाती आपके ऊपर शुरू होगी। फलस्वरूप पिछले साल के मुकाबले इस साल कोई भी काम करने के लिए काफी मेहनत लग सकती है, लेकिन इसके बाबजूद भी अच्छे परिणाम मिलने के आसार कम है। पूरे साल आर्थिक तंगी, चिंता का मुख्य कारण बनी रहेगी। हालांकि आपको कार्य के सिलसिले में विदेश जाने का अवसर प्राप्त होगा। इस साल के अंत में कड़ी मेहनत के बाद कोई नया प्रोजेक्ट हाथ लग सकता है। एक बात और ध्यान रखने की जरूरत है कि घरवालों के साथ बात करते समय शांतिपूर्ण रवैया अपनाएं। वहीं आपके उग्र स्वभाव से आपके जीवनसाथी एवं परिवार के दूसरे लोगों के साथ आपकी अनबन होने की संभावना है।

आर्थिक स्थिति

साल 2020 मकर राशि के जातकों के लिए काफी उथल-पुथल भरा रह सकता है। इस साल आर्थिक जीवन मे स्थिरता का अभाव होगा। इसके अलावा आपकी रुचि आध्यात्मिक एवं समाज कल्याण कार्यों के प्रति हो सकती है। व्यर्थ चीजों पर पैसे खर्च करने से बचें अन्यथा नुकसान हो सकता है। जमीन जायदाद के मामलों में मार्च के महीने में लाभ प्राप्त हो सकता है। लिहाजा परिवार में खुशियों का माहौल बनेगा। अप्रैल के मध्य में आय में बढ़ोतरी हो सकती है, इस कारण आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होने की संभावना है। इस दौरान कई रुके हुए कार्य पूर्ण होने का भी योग बन रहा है।

परिवार एवं प्रेम सम्बंध

साल 2020 मकर राशिफल के अनुसार, पारिवारिक दृष्टिकोण से ये साल आपके लिए निराशाजनक साबित हो सकता है। इस दौरान परिवार वालों के साथ मतभेद की स्थिति उत्पन्न होने से मानसिक तनाव के शिकार हो सकते हैं। हालाँकि मई माह में परिवार में खुशियों का आगमन होगा और परिवार के सदस्यों के साथ अच्छा वक़्त बीतेगा। अगर आप अपनी परेशानी की वजह से पीछे हटे तो परिवार के सदस्यों के साथ तालमेल में कमी आएगी। इस साल परिवार में किसी खास उत्सव की वजह से व्यस्तता बढ़ेगी। इस दौरान हर समस्या में आपको अपने माता-पिता का पूरा सहयोग मिलेगा। साथ ही माता पिता के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर भी जाना हो सकता है। वहीं आपका रिश्ता अपने भाई-बहन के साथ अच्छा बना रहेगा। समाज में मान सम्मान और रुतबे में बढ़ोत्तरी होगी

शिक्षा

साल 2020 मकर राशि के जातकों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में ख़ासा निराशाजनक साबित हो सकता है। आपको इस क्षेत्र में कड़ी मेहनत करने की जरूरत होगी, सफलता प्राप्त करने के लिए आपको अथक परिश्रम करनी होगी। हालांकि साल की शुरुआत आपके लिए अच्छी साबित होगी, लेकिन धीरे-धीरे आपके जीवन में काफी परेशानियाँ आ सकती हैं। किसी महिला से संभल कर दोस्ती करें वरना वह किसी मुसीबत का कारण बन सकती है। साथ ही महिला दोस्त की वजह से व्यर्थ के ख़र्चे बढ़ सकते हैं। इतना ही नहीं इसकी वजह से पढ़ाई में ठीक से मन नहीं लगेगा। इंजीनियरिंग से जुड़े छात्रों के लिए ये समय अनुकूल रहेगा। भविष्य में धन से सम्बंधित कोई समस्या न आए इसलिए अभी से धन का सही उपयोग करें। इस वर्ष आपको आपके हर निर्णय पर परिवार से भी पूर्ण मदद मिलेगी।

स्वास्थ्य

साल 2020 मकर राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य के मामले में कुछ परेशानी भरा रह सकता है। साल की शुरुआत में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां बनी रहेंगी, स्वास्थ्य को लेकर कुछ दबाव महसूस करेंगे। इस दौरान आपकी राशि में शनि की साढ़ेसाती होने की वजह से थकान और बैचनी का अनुभव होगा। इसके कारण घुटन भी महसूस होगी जो बाद में और बढ़ सकती है। हालांकि आपके लिए अप्रैल माह अतिउत्तम रहेगा। इस दौरान किसी प्रकार की त्वचा संबंधी परेशानी नहीं आएगी। इस साल का अंत आपके लिए कष्टकारी बीत सकता है, इस दौरान किसी बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं। बहरहाल अपने खान-पान व आराम का विशेष ध्यान रखें।

उपाय

साल 2020 में आने वाली परेशानियों से खुद को बचाने के लिए आप ये उपाय कर सकते हैं:

  • आर्थिक मामलों में सुधार के लिए बेहतर होगा की व्यर्थ खर्चे ना करें।
  • किसी भी कार्य को अधूरा ना छोड़े।
  • जीवन के महत्वपूर्ण निर्णय माता-पिता से पूछकर ही लें।
  • नियमित रूप से दुर्गाशप्तशती का पाठ जरूर करें।
  • गाय को आटा और मिश्री खिलाएं।
  • अपने साथ किसी हरे रंग का फूल या कपड़ा रखें।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी। ऐस्ट्रोकैम्प आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता है।

More from the section: Dharm
2711
Big Horoscope 2017
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroSage.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2019
Reports