• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

राहु गोचर 2021 – Rahu Gochar 2021

Author: -- | Last Updated: Fri 13 Mar 2020 3:38:44 PM

Rahu Gochar 2021, Rahu Gochar Effects, Rahu Grah, Rahu transit

वैदिक ज्योतिष के अनुसार राहु को एक क्रूर ग्रह माना गया है। बेशक राहु ग्रह खगोलीय दृष्टि से कोई ग्रह नहीं है लेकिन ज्योतिष की दुनिया में राहु का बहुत अधिक महत्व माना जाता है। राहु का नाम हमेशा केतु के साथ ही लिया जाता है और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दोनों ग्रह एक दूसरे के विपरीत बिंदुओं पर समान गति से गोचर करते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए कि साल 2021 में राहु गोचर का सभी 12 राशियों पर कैसा प्रभाव पढ़ने के आसार हैं। कहते हैं राहु गोचर अगर तृतीय, षष्टम, दशम और एकादश भाव में हो तो ये शुभ फल देता है। लेकिन वहीं अगर राहु गोचर द्वितीय, चतुर्थ, पंचम, सप्तम, अष्टम, नवम और द्वादश भाव में हो तो ये सामान्यतः अच्छे फल प्रदान नहीं करता है।

Click here to read in english

ज्योतिष विद्या के अनुसार बताया जाता है कि अगर किसी इंसान की कुंडली में राहु मजबूत स्थिति में होता है तो इससे उस व्यक्ति को जीवन में मान-सम्मान और राजनीतिक सफलताएँ अवश्य मिलती हैं लेकिन इसके विपरीत अगर किसी इंसान की कुंडली में राहु की स्थिति प्रतिकूल है तो इससे उस इंसान की ज़िंदगी में काफी तरह की शारीरिक परेशानियाँ पैदा होने का ख़तरा रहता है। राहु ग्रह को कार्य सिद्धि में बाधाएं उत्पन्न करने वाला तथा दुर्घटनाओं का जनक भी माना जाता है। राहु धन हानि, मानसिक तनाव और झूठ बोलने आदि का प्रमुख कारक होता है।

जानें क्या आपकी कुंडली में बन रहे हैं राज योग !

ऐसे में अगर बात करें वर्ष 2021 में होने वाले राहु गोचर की तो बता दें कि वर्ष 2021 में राहु राशि परिवर्तन तो नहीं करेगा लेकिन इस साल राहु का नक्षत्र परिवर्तन अवश्य होगा। साल 2021 की शुरुआत में ही राहु मृगशिरा नक्षत्र में गोचर करेगा, जिसका स्वामी मंगल होता है। इसके बाद 27 जनवरी को राहु रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश कर जाएगा जिसका स्वामी चंद्रमा होता है। इसके बाद राहु का फिर से एक आखिरी बार नक्षत्र परिवर्तन होगा और इस बार वह रोहिणी से निकलकर कृतिका नक्षत्र में प्रवेश कर जाएगा, जिसका स्वामी सूर्य है। आइए जानते हैं राहु के इस नक्षत्र परिवर्तन का सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

राहु गोचर का समय और तिथि

राहु गोचर 2021 का प्रभाव

माना जाता है कि राहु का खुद से कोई अस्तित्व ना होने के बाद भी यह अन्य ग्रहों से ज्यादा प्रभावशाली होता है। छाया ग्रह होने की वजह से यह हर समय साथ रहता है और अपनी दशा आने पर यह जातक पर पूर्ण रूप से हावी हो जाता है। राहु ग्रह आकस्मिक परिणाम देने वाला आग्रह माना जाता है, जिसके जीवन में आते ही जातक के जीवन और जीवनशैली में बदलाव आने शुरू हो जाते हैं। आइये जानते है 2021 में होने वाले राहु गोचर का सभी 12 राशियों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा।

मेष राशि

राहु इस साल आपकी राशि से द्वितीय भाव में रहेगा। जिसके परिणाम-स्वरूप मेष राशि के जातकों को इससे मिले-जुले परिणाम मिलने की आशंका है। शुरुआत में जब राहु मृगशिरा नक्षत्र में होगा तब इससे आपको कहीं से अचानक ही धन लाभ होने की आशंका है। हालाँकि इस दौरान परिवार में लोगों के बीच थोड़ी अनबन रह सकती है। आपके काम में हल्की-फुल्की रुकावट भी आ सकती है लेकिन धन से जुड़े मामलों में आपको निश्चित सफलता मिलने के योग हैं।

मृगशिरा नक्षत्र के बाद राहु जब आपकी कुंडली के रोहिणी नक्षत्र में होगा तब आपका आपके परिवार के प्रति लगाव बढ़ सकता है। इस दौरान आप अच्छी तरह से बात करके ज़मीन से जुड़े मामलों में अच्छा धन लाभ कमा सकते हैं। इसके अलावा आप इस दौरान अपनी माता जी को सुख देने में भी सफल होंगे और आपको उनसे किसी तरह का लाभ होने की भी प्रबल संभावना है।

इसके बाद राहु जब आपकी राशि के कृतिका नक्षत्र में होगा तब आपको आपकी संतान से भरपूर सहयोग मिलेगा। राहु गोचर 2021 के दौरान आप अपनी बुद्धि के दम पर अच्छा लाभ कमाने में भी सफल होंगे। आपके परिवार में सामंजस्य बना रहेगा और शिक्षा के क्षेत्र में आपको भरपूर सफलता भी मिलने के आसार हैं।

उपाय: बुधवार की संध्या में काले तिलों का दान करना बेहतर रहेगा।

वृषभ राशि

राहु इस साल आपकी राशि से आपके प्रथम भाव में रहेगा। इसके परिणामस्वरूप आपकी ज़िंदगी में काफी उठा-पटक की स्थिति बनी रहेगी लेकिन बीच-बीच में आपको ख़ुशियों के अवसर भी अवश्य मिलते रहेंगे। शुरुआत में जब राहु मृगशिरा नक्षत्र में मौजूद होगा तो इससे आपके मानसिक तनाव में बढ़ोतरी होने की अधिक आशंका है। इस दौरान आपकी आपके दोस्तों से भी समस्या बढ़ सकती है।

आपकी ज़िंदगी में कोई ऐसा इंसान भी मौजूद है जो दोस्त के रूप में आपका दुश्मन है उस इंसान से भी आपको किसी तरह की कोई दिक्कत-परेशानी होने की आशंका है। इसके अलावा आपको कार्य में व्यवधान भी झेलने पड़ सकते हैं जिसकी वजह से आपको मानसिक तनाव की प्रबल संभावना है। इसके अलावा आपके दांपत्य जीवन में भी कुछ समस्या अचानक से आ सकती हैं।

मृगशिरा नक्षत्र के बाद रोहिणी नक्षत्र में राहु के मौजूद होने की वजह से आपको अपने काम में सफलता मिल सकती है। आपके चतुर तर्क से सभी अधूरे काम बनेंगे। आपको अपनी भाव भंगिमा से अपने आस-पास मौजूद सभी का मन मोहने में भी सफलता मिलेगी। इस दौरान आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा और आपको आपके भाइयों का भरपूर सहयोग भी मिलने की उम्मीद है।

आखिर में राहु के कृतिका नक्षत्र में मौजूद होने से आपको अपनी ज़िंदगी में सुख की प्राप्ति होगी। इस समय के दौरान अगर आप प्रॉपर्टी से जुड़े किसी मामले पर कोई फैसला लेते हैं तो इसमें आपको सफलता मिलने के आसार हैं। दांपत्य जीवन में हल्का-फुल्का तनाव रहने की आशंका लेकिन अगर आप किसी तरह के व्यापार के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपके धन लाभ के भी प्रबल संकेत हैं।

उपाय: आपको काले रंग का कुत्ता पालना अच्छा परिणाम प्रदान करेगा।

मिथुन राशि

राहु इस साल आपकी राशि से आपके द्वादश भाव में रहेगा। जिससे आपकी राशि पर इसका मिला-जुला परिणाम मिलने की संभावना है। सबसे पहले जब राहु मृगशिरा नक्षत्र में होगा तब इसके परिणाम-स्वरूप आपके धन हानि के योग बन रहे हैं। राहु के इस स्थिति में होने से आपके ख़र्चों में भी बढ़ोतरी हो सकती है। हालाँकि इस दौरान आपको कहीं सुदूर यात्रा का मौका भी मिल सकता है। इस समय के दौरान आपको थोड़ा सतर्क रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि विरोधी आपको नुक्सान पहुँचाने की कोशिश कर सकते हैं और आपके काम में भी किसी प्रकार की बाधा आ सकती है।

मृगशिरा नक्षत्र के बाद जब राहु आपके रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा तब आप अच्छी स्थिति में रहेंगे। इस समय आप धन निवेश करने की सोच सकते हैं। आपके विदेश यात्रा के भी प्रबल योग बनते नज़र आ रहे हैं। हालाँकि यहाँ आपके साथ थोड़े उतार-चढ़ाव की स्थिति भी बनी रहेगी क्योंकि इस समय के दौरान किन्ही कारणवश आपको अपने घर से दूर जाना पड़ सकता है। इसके अलावा आपको मानसिक तनाव होने के योग भी बनते नज़र आ रहे हैं। इस समय के दौरान आपको अपनी सेहत का ख़ास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है।

आखिर में राहु जब कृतिका नक्षत्र में होगा तब इसके आपकी ज़िंदगी पर काफी अच्छे प्रभाव पड़ेंगे। आपके भाई-बहनों के विदेश जाने के योग भी बनते नज़र आ रहे हैं। इसके अलावा आपके कुछ ख़र्चे भी बढ़ेंगे। हालाँकि लगातार प्रयासों से आपको निश्चित सफलता भी मिलनी तय है। काम के सिलसिले में आपको कहीं यात्रा करनी पड़ सकती है जिससे आपके सहकर्मियों को दिक्कत हो सकती है। राहु गोचर 2021 के प्रभाव से आपके करियर के क्षेत्र में थोड़ी उठापटक रहेगी क्योंकि इस साल आपकी पदोन्नति में अवरोध पैदा होने की स्थिति बन सकती है।

उपाय: शनिवार के दिन काली उड़द का दान करना अनुकूल रहेगा।

कर्क राशि

राहु इस साल आपकी राशि से आपके एकादश भाव में रहेगा। जिसके परिणामस्वरूप इस वर्ष आपके जीवन में ढेर सारी ख़ुशियाँ आने के प्रबल योग हैं। सबसे पहले जब राहु मृगशिरा नक्षत्र में होगा तब इससे आपको व्यापार में ज़बरदस्त लाभ होने की उम्मीद हैं। हालाँकि प्रेम जीवन में थोड़े उतार-चढ़ाव आ सकते हैं लेकिन आपको इस वर्ष अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक समय बिताने का भरपूर समय मिलेगा। आप अपनी मेहनत और काम के दम पर अपने विरोधियों पर भारी पड़ेंगे। इस दौरान आपके कुछ ऊँचे रसूख वालों से अच्छे संबंध बनने के भी आसार हैं। इस रिश्ते से आपको भविष्य में काफी फायदा मिल सकता है।

मृगशिरा नक्षत्र के बाद रोहिणी नक्षत्र में राहु के आने से आपकी ज़िंदगी में प्यार का काफी अच्छा समय आने की उम्मीद है। आपकी ज़िंदगी में पार्टी करने या फिर अपने प्रेमी के साथ घूमने-फिरने के भी कई मौके आएँगे। आपकी संतान पक्ष को सफलता मिलने के प्रबल योग बनेंगे। कोई लंबे समय से अधूरी रह रही मनोकामना भी पूरी हो सकती है। इससे आपको लाभ भी मिलेगा। सभी काम अच्छे से होने से आपको मानसिक ख़ुशी मिलेगी।

आखिर में राहु के कृतिका नक्षत्र में आने से आपको सरकारी क्षेत्र से लाभ होने के प्रबल योग बनते नज़र आ रहे हैं। आपको आपके गणमान्य लोगों का भरपूर सहयोग मिलेगा। अगर आप अपने व्यापार को विस्तार देने की सोच रहे हैं तो ये समय आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। इस समय आपको बिज़नेस के विस्तार में सफलता मिल सकती है। इसके अलावा अगर आपकी कोई लंबे समय से अटकी हुई योजना भी है तो वो एक बार पुनः चालू होने की संभावना है।

उपाय: ससुराल पक्ष के लोगों को कोई गिफ्ट देना बेहतर रहेगा।

सिंह राशि

राहु इस साल आपकी राशि से आपके दशम भाव में रहेगा जिसके चलते आपकी राशि पर इसके मिले-जुले परिणाम देखने को मिलेंगे। सबसे पहले जब राहु मृगशिरा नक्षत्र में मौजूद रहेगा तब आपको आपके कार्य-क्षेत्र में पदोन्नति मिलने के आसार हैं। ये समय आपके लिए अच्छा साबित होगा और लोग आपकी बात का समर्थन करेंगे। लोग आपकी नीतियों को भी मानेंगे और उससे प्रभावित भी होंगे जिससे आपको इसका सकारात्मक परिणाम मिलेगा। हालाँकि परिवार में थोड़ा सा तनाव रहने की उम्मीद है।

राहु के मृगशिरा नक्षत्र से रोहिणी नक्षत्र में विराजित होने से आपको आपके विदेशी स्रोतों से ज़बरदस्त लाभ मिलने की संभावना है। इसके अलावा इस साल अगर आप बिज़नेस से जुड़ी कोई यात्रा करते हैं तो आपको इसके सकारात्मक परिणाम मिलने की पूरी-पूरी आशंका है। अगर कोई जातक किसी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हैं तो उनके लिए ये समय काफी उत्तम साबित हो सकता है। इसके अलावा इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से जुड़े लोगों को भी विशेष लाभ मिलने के योग हैं।

आखिर में जब राहु कृतिका नक्षत्र में पहुँचेगा तब इसके फलस्वरूप आपके कार्य-क्षेत्र में आपकी कार्यकुशलता बढ़ेगी और आपके वरिष्ठ अधिकारी आपका भरपूर सहयोग करेंगे। इसके अलावा आपको सरकारी क्षेत्र से किसी प्रकार का फायदा भी होगा और आपकी मेहनत के दम पर आपकी पदोन्नति की भी प्रबल संभावना बनती नज़र आ रही है।

उपाय: कुत्तों को रोटी खिलाने और दूध पिलाने से अच्छे परिणाम मिलेंगे।

कन्या राशि

राहु इस साल आपकी राशि से आपके नवम भाव में रहेगा। जिससे आपको कुल-मिलाकर मिले-जुले परिणाम मिलने की संभावना है। सबसे पहले जब राहु आपकी राशि के मृगशिरा नक्षत्र में होगा तब आपको मान-सम्मान में थोड़ी कमी मिलेगी। इस दौरान आपकी आपके पिता के साथ संबंधों पर भी नकारात्मक असर पड़ने की उम्मीद है। किसी यात्रा पर जाने की सोच रहे हैं तो सोच समझकर कदम आगे बढ़ाएं क्योंकि आपको इस यात्रा के दौरान असुविधा होने की आशंका है। किसी तरह के धार्मिक मामलों में आपका कट्टरवादी रवैया हावी होने वाला है। इसके अलावा आपके भाई-बहनों को कष्ट मिलने की पूरी-पूरी संभावना है।

इसके बाद जब मृगशिरा से होकर राहु रोहिणी नक्षत्र में पहुँचेगा तब आपके लिए ख़ुशियों का समय लौट आएगा। इस समय आपको उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सफ़लता मिलेगी। आपके मान-सम्मान में भी बढ़ोतरी होगी। अगर आप लंबे समय से किसी पवित्र नदी में स्नान करने की कामना रखते हैं तो उम्मीद है कि इस समय में वो कामना भी पूरी हो सकती है।

आखिर में जब राहु कृतिका नक्षत्र में पहुँचेगा तब आपके लिए शिक्षा के लिहाज़ से ये समय काफी उत्तम होने की उम्मीद है। इस दौरान आपका किसी विदेशी कॉलेज में दाख़िला होने की संभावना है। इससे आपको मानसिक प्रसन्नता मिलेगी। इसके अलावा आपके उच्च शिक्षा के भी योग बनते नज़र आ रहे हैं। आपको आपकी नौकरी में स्थानांतरण भी मिल सकता है और यह स्थानांतरण आपके लिए काफी फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। हालाँकि आपके पिताजी को कुछ समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको उनका विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।

उपाय: किसी नदी या तीर्थ में जाकर पवित्र जल में स्नान करने से सफलता मिलेगी।

तुला राशि

राहु इस साल आपकी राशि से आपके अष्टम भाव में रहेगा। राहु के इस परिवर्तन का आप पर नकारात्मक असर लेकर आने वाला है। राहु के इस नक्षत्र परिवर्तन से आपको मानसिक कष्ट होने की संभावना है। इस परिवर्तन के नकारात्मक असर से आप किसी तरह के अनैतिक काम के द्वारा आप धन कमाने का विचार कर सकते हैं। जो की आपको अच्छे प्रभाव नहीं देगा। इस दौरान आपको धन की हानि भी हो सकती है। हालाँकि आपकी आपके ससुराल पक्ष के लोगों से अच्छे संबंध बनने के आसार। लेकिन इस दौरान आपके भाग्य में गिरावट आ सकती है।

इसके बाद जब मृगशिरा नक्षत्र से होकर रोहिणी नक्षत्र में पहुँचेगा तब एक बार फिर आपके मानसिक तनाव में बढ़ोतरी आने की संभावना है। आपके कार्य-क्षेत्र में भी उतार-चढ़ाव आ सकता है। इस समय आपको कहीं यात्रा के भी योग बन रहे हैं जिसपर जाने के लिए आप बिलकुल भी उत्साहित नहीं होंगे। इसके अलावा आपको स्वास्थ संबंधी परेशानियां भी आ सकती हैं। अपने स्वास्थ को लेकर सजग रहने की सलाह दी जाती है।

आखिर में जब राहु कृतिका नक्षत्र में पहुँचेगा तब इसका भी आपकी राशि पर मिला-जुला असर देखने को मिलेगा। इस दौरान आपका कोई पुराना राज़ बाहर आने का डर बना रहेगा। इस दौरान आप किसी विधि विरुद्ध काम में भागीदार भी बन सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप आपको कठोर दंड भी मिल सकता है। इन सब बातों से आपको मानसिक तनाव होने की संभावना है। आपको आर्थिक परेशानियों से भी जूझना पड़ सकता है।

उपाय: आपको बुधवार के दिन काली उड़द का दान करना चाहिए।

वृश्चिक राशि

राहु इस साल आपकी राशि से आपके सप्तम भाव में रहेगा। इससे आपकी ज़िंदगी पर मिले-जुले असर पड़ने की उम्मीद है। जब राहु मृगशिरा नक्षत्र में होगा तब आपके दांपत्य जीवन में थोड़ा तनाव आ सकता है। इस दौरान अगर आप व्यापार के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपको इसमें लाभ हो सकता है। इस दौरान आपको धन लाभ की भी प्रबल आशंका बन रही है। आपकी आर्थिक स्थिति काफ़ी मज़बूत हो सकती हैं। शायद आपको कहीं दूर यात्रा पर भी जाना पड़े। इस यात्रा से आपको फायदा मिलने के आसार हैं।

मृगशिरा नक्षत्र के बाद जब राहु रोहिणी नक्षत्र में परिवर्तन करेगा तब आपको आपके भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। इस दौरान आपको लंबी दूरी की यात्रा भी करनी पड़ सकती है। आपको व्यापार में अच्छा लाभ मिलने के भी योग बन रहे हैं। आपके प्रेमी से आपके रिश्ते मधुर बन सकते हैं। हालाँकि किसी बात से आपको परेशानी होगी जिससे आपको मानसिक तनाव होने की भी उम्मीद है।

आखिरी में जब राहु कृतिका नक्षत्र में होगा तब इसके परिणामस्वरूप आपके कार्य-क्षेत्र में पदोन्नति के योग बनते नज़र आ रहे हैं। कार्य-क्षेत्र में आपका प्रदर्शन काफी अच्छा होगा और आप सबको पीछे छोड़कर आगे बढ़ेंगे। इतना ही नहीं आप अपनी मेहनत के दम पर अपने विरोधियों से जीतने में सफल होंगे। इसके साथ ही प्यार के मामलों में भी आपको अनुकूल परिणाम मिलेंगे।

उपाय: रविवार के दिन मंदिर में जाकर भैरव बाबा के दर्शन करने चाहिए।

धनु राशि

राहु इस साल आपकी राशि से आपके षष्ठम भाव में रहेगा जिससे आपको मिले-जुले परिणाम मिलने के आसार हैं। जब राहु मृगशिरा नक्षत्र में होगा तब आप अपने विरोधियों को पछाड़ने में कामयाब हो सकते हैं। इसके अलावा अगर आप किसी तरह की प्रतियोगी परीक्षा में हिस्सा लेने की सोच रहे हैं तो भी आपको सफलता अवश्य मिलेगी। cहालाँकि इस दौरान आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी बेशक होगी। इस दौरान आपकी किसी सुदूर यात्रा के भी योग बन रहे हैं।

इसके बाद मृगशिरा नक्षत्र से रोहिणी नक्षत्र में राहु के परिवर्तन से आप आर्थिक पहलू से इतने मज़बूत बनेंगे कि आप अपना कोई पुराना कर्ज उतार सकेंगे। इस समय आपको आपके स्वास्थ का ख़ास ख्याल रखने की ज़रूरत है अन्यथा कोई बड़ा रोग आपको परेशान कर सकता है। किसी परेशानी के चलते आपके मानसिक तनाव में बढ़ोतरी हो सकती है। आपकी आपके मामा पक्ष के लोगों से दूरी भी हो सकती है।

आखिरी में जब राहु आपके कृतिका नक्षत्र में परिवर्तन करेगा तब आपको अत्यधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी क्योंकि इस दौरान कठिन परीक्षा के बाद ही आपको सफलता का फल मिलेगा। आपके भाग्य में थोड़ी कमी आ सकती है लेकिन किसी भी तरह के कंपटीशन में हिस्सा लिया तो उसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी। इस दौरान आपके खर्चे बढ़ सकते हैं इसलिए सोच-समझकर ही कदम आगे बढ़ाएं। आपके किसी काम से आपके पिता को लाभ मिलने के प्रबल आसार हैं।

उपाय: रुद्राभिषेक कराना अनुकूल परिणाम प्रदान करेगा।

पढ़ें: केतु राशिफल 2021

मकर राशि

राहु इस साल आपकी राशि से आपके पंचम भाव में रहेगा। राहु के इस परिवर्तन से आपको इसके मिले-जुले परिणाम मिलने के आसार हैं। जब राहु मृगशिरा नक्षत्र में परिवर्तन करेगा तब आपको सलाह दी जाती है कि प्यार से जुड़े किसी भी मामले में कोई जल्दबाज़ी ना करें क्योंकि इससे भविष्य में आपको परेशानी झेलनी पड़ सकती है। इसके अलावा राहु के इस परिवर्तन से आपकी आमदनी में भी इज़ाफा होने की आशंका है। शिक्षा के क्षेत्र में आपको थोड़ी रुकावट झेलनी पड़ सकती है। इसके अलावा संतान पक्ष के चलते आपको थोड़ी चिंता हो सकती है। बाकी सब सामान्य रहने की उम्मीद है।

मृगशिरा के बाद जब राहु रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा तब आपके लिए ढेरों ख़ुशियाँ एक साथ आने की उम्मीद है। प्रेम में पड़े जातकों को प्रेम विवाह की सौगात मिल सकती है। कुल-मिलाकर प्रेम के लिहाज़ से ये समय आपके लिए काफी अच्छा जाने की उम्मीद है। इस दौरान आपको आपके प्रेमी के साथ कहीं घूमने जाने का अवसर मिल सकता है। इसके अलावा आपको शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलने के भी योग हैं और संतान पक्ष की तरफ से भी आपके लिए ये समय अच्छा जाने की उम्मीद है क्योंकि इस दौरान आपकी संतान को तरक्की मिलेगी और वो प्रगति की तरफ अग्रसर होंगे।

आखिर में जब राहु कृतिका नक्षत्र में विराजमान होगा तब आपको लॉटरी या सट्टेबाज़ी से धन लाभ की प्रबल संभावना होगी। इसके अलावा अगर आप धन का निवेश करने की सोच रहे हैं तो इसमें आपको सफलता मिलेगी। आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी और आपको अपना कर्ज चुकाने में भी सफलता मिलेगी।

उपाय: मस्तक पर सफेद चंदन का तिलक लगाना चाहिए।

कुंभ राशि

राहु इस साल आपकी राशि से आपके चतुर्थ भाव में रहेगा। जिससे आपको अच्छे परिणाम मिलने के योग बन रहे हैं। जब राहु आपके मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश करेगा तब आपके परिवार में किन्ही कारणों से तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। हालाँकि इसके बाद आपको कार्य-क्षेत्र में सफलता मिलने के योग हैं। कार्य-क्षेत्र में आपके सहयोगी आपका भरपूर सहयोग करेंगे। आपके भाई भी आपका सहयोग करेंगे। इस दौरान आपकी आपके परिवार से दूर जाने की प्रबल संभावना हैं।

मृगशिरा के बाद जब राहु रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा तब आपको प्रॉपर्टी से जुड़े किसी विवाद में सफलता हाथ लगेगी। इसके अलावा कोर्ट कचहरी के मामलों में भी आपको सफलता मिलने के आसार हैं। हालाँकि माता जी का स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रह सकता है। जितना हो सके उनका ध्यान रखें। वाकपटुता से लाभ मिलने के प्रबल योग।

आखिरी में जब राहु कृतिका नक्षत्र में होगा तब आपके प्रेम जीवन में ख़ुशी के अनेकों पल आने की संभावना है। इस दौरान आपको आपके जीवन-साथी से सुख की प्राप्ति होगी। आपके जीवन-साथी को उनके कार्य-क्षेत्र में सफलता मिलने के भी प्रबल योग हैं। आपको व्यापार के क्षेत्र में लाभ मिलेगा लेकिन मानसिक तनाव में वृद्धि होने के भी आसार हैं। अपनी सेहत का ध्यान रखें।

उपाय: शनिवार के दिन किसी मंदिर में जाकर काले रंग का झंडा लगाएँ।

मीन राशि

राहु इस साल आपकी राशि से आपके तृतीय भाव में रहेगा जिससे आपको ज़बरदस्त लाभ मिलने के योग बनते नज़र आ रहे हैं। जब राहु मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश करेगा तब आपके साहस और पराक्रम से आपके शत्रुओं का सफ़ाया होने की उम्मीद है। इस दौरान की गयी आपकी यात्राओं से आपको लाभ मिलने के आसार हैं। आप अपने कम्युनिकेशन से बढ़िया लाभ पा सकते हैं। हालाँकि आपके भाई-बहनों को किसी मामले में समस्या हो सकती है। ध्यान रखें।

मृगशिरा नक्षत्र से निकलकर जब राहु रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा तब मीन राशि के जातकों को प्यार के मामले में सफलता मिलने के आसार हैं। अगर मीन जातक सिंगल हैं तो उनके जीवन में कोई नया कोई ख़ास इंसान दस्तक दे सकता है।

आखिरी में जब राहु कृतिका नक्षत्र में प्रवेश करेगा तब आपको कोर्ट कचहरी के मामलों में सफलता मिल सकती है। हालाँकि तब भी माता पक्ष के लोगों से तनाव होने की संभावना है। लेकिन राहु गोचर 2021 के प्रभाव से आपको निजी प्रयासों से सफलता मिलेगी और आपकी आमदनी में बढ़ोतरी भी होने की संभावना है।

उपाय: हनुमान जी की मूर्ति के समक्ष चमेली के तेल का दीपक जलाकर बजरंग बाण का पाठ करें।

More from the section: Horoscope 2963
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved