• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

Meen Rashifal 2020: मीन राशि वार्षिक राशिफल

Author: --- | Last Updated: Wed 23 Jan 2019 9:38:25 AM

मीन राशिफल 2020 मीन राशि वालों के लिए साल 2020 काफी शुभ है। इस साल आपको अनेकों अच्छी सौगातें मिलेंगी। करियर में आगे बढ़ने के साथ ही आपकी पारिवारिक स्थिति भी अच्छी होगी। इस वर्ष आपकी राशि का स्वामी बृहस्पति 30 मार्च तक आप के दशम भाव में उपस्थित रहेगा उसके बाद यह आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में मकर राशि में गोचर करेगा। यह स्थिति आपकी संतान के लिए बहुत अच्छी रहेगी। इस वर्ष आप परिवार के साथ किसी यात्रा पर जा सकते हैं। जीवनसाथी के साथ मिलकर किसी बिजनेस की शुरुआत करने की संभावना है। शनिदेव वर्ष की शुरुआत में आपके एकादश भाव में अपनी राशि में आ जाएंगे जिसके बाद आपके सारे बिगड़ते काम भी बनने लगेंगे।। छोटे मोटे विवादों को छोड़कर हर दृष्टि से यह साल आपके लिए अनुकूल है। आइए जानते हैं कि जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में इस वर्ष आपका कैसा प्रदर्शन रहेगा।

करियर

साल 2020 में मीन राशि वालों का करियर बुलंदियों पर रहेगा। साल की शुरुआत से ही आपको अपने काम में प्रगति देखने को मिलेगी। आॅफिस में हर तरफ आपके काम की तारीफ होगी। आपकी कंपनी का हेड आपके काम से खुश होकर आपका प्रमोशन कर सकता है। वहीं व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े लोगों को साल की शुरुआत में थोड़ा परेशानी का

सामना करना पड़ सकता है। काम में घाटा होने के साथ ही उधारी भी बढ़ सकती है। लेकिन अप्रैल के बाद स्थिति कंट्रोल में आ जाएगी। इसके बाद मार्किट में आपके काम की मांग भी बढ़ेगी और आपकी आमदनी में वृद्धि भी होगी। आप में से कुछ लोगों को इस वर्ष पदोन्नति मिल सकती है। किसी नए प्रोजेक्ट को लेकर आॅफिस के सीनियर लोगों के साथ आप विदेश जा सकते हैं। शेयर बाजार तथा सट्टा व्यापार में निवेश करने वालों को भी अनुकूल परिणाम मिलेंगे। कुल मिलाकर मीन राशि के जातकों के करियर के लिए यह वर्ष काफी अच्छा साबित हो सकता है।

आर्थिक जीवन

आर्थिक रूप से मीन राशि वालों के लिए यह साल काफी अच्छा रहेगा। नौकरी के नए अवसर मिलने से आपकी घर की स्थिति में काफी सुधार होगा। सालों से जो धन रूका हुआ था वो इस वापस आएगा। साल की शुरुआत में ही 24 जनवरी को शनिदेव आपके ग्यारहवें भाव में प्रवेश करेंगे इसके बाद आप जिस चीज में हाथ डालेंगे सफलता आपके कदम चूमेगी। आय के स्रोतों को बढ़ाने में इस वर्ष आप निरंतर प्रयास करेंगे जिसके चलते आपको सफलता भी हाथ लगेगी। इसके अतिरिक्त विदेशी कंपनियों में काम करने वाले लोगों को काफी मुनाफा होगा। मई से लेकर जुलाई तक के बीच में आपको विदेशों से कई कंपनियों के आॅफर आएंगे। आप को एक से अधिक माध्यमों से धन लाभ होने की संभावना बनेगी। सिंतबर महीने में प्रॉपर्टी में निवेश को लेकर आपका खासा रुझान रहेगा। घर या आॅफिस को इस वर्ष आप किराए पर देंगे जिससे आपको लाभ मिलेगा। साल के आखिरी महीनों में आपको अपने परिवार में मांगलिक कार्यों पर धन खर्च करना पड़ सकता है। इसलिए शुरू से ही आपना हाथ टाइट रखें।

शिक्षा

मीन राशि के छात्रों को इस साल की शुरुआत में ही कई शुभ समाचार मिलने के संयोग हैं। शिक्षा के प्रति आकर्षण बढ़ने के साथ आप कई नए कोर्स ट्राई करेंगे। लंबे समय से आप विदेश जाकर शिक्षा प्राप्त करने के बारे में सोच रहे हैं तो इस वर्ष आपका यह सपना पूरा हो सकता है। इस दौरान आपका काफी पैसा भी खर्च होगा। दसवीं से लेकर बारहवीं तक के छात्रों को काफी बेहतर रिजल्ट मिलेंगे लेकिन अंहकार में आकर आप अपना आपा खो सकते हैं। सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले छात्रों को साल के मध्य में थोड़ा मुश्किल हो सकती है। लेकिन साल के अंत तक सब सही हो जाएगा। मार्च और उसके बाद का समय आपके लिए काफी अनुकूल रहेगा और इस दौरान आपको आशा अनुरूप परिणामों की प्राप्ति होगी। कानून, मीडिया, सिविल इंजीनियरिंग, साइंस और आध्यात्मिक विषयों के शिक्षा लेने वाले विद्यार्थियों के लिए वर्ष काफी उन्नति दायक रहेगा।

पारिवारिक जीवन

मीन राशि वालों की पारिवारिक स्थि​ति में साल 2020 में काफी उतार-चढ़ाव रहेगा। जीवनसाथी के साथ अनबन होने के साथ ही परिवार में भी विवाद हो सकता है। हालांकि साल के शुरू में ही ससुराल पक्ष में आपका औहदा बढ़ेगा लेकिन मायके में बड़े भाई-बहनों के साथ विवाद हो सकता है। इस वर्ष आप कोई नया घर या प्रापॅर्टी खरीदेंगे जिसके चलते

परिवार के ही कुछ लोग अंदर ही अंदर चिढ़ेंगे और आपके खिलाफ बातें बनाएंगे। ऐसी बातों को गंभीरता से लेने की बजाय उन्हें इग्नोर करना ही आपके लिए सही रहेगा। आॅ​फिस के काम में भी अधिक व्यस्त रहेंगे जिससे घर परिवार में समय कम दे पाएंगे। यह भी कहीं न कहीं रिश्तों में दरार डालने का काम करेगा। मध्य सितंबर के बाद राहु का गोचर तीसरे स्थान में होने से पारिवारिक जीवन में ख़ुशियाँ लौट आएंगी। इस वक्त अपने घर की शांति के लिए किसी मांगलिक कार्य को संपन्न कराएंगे या कोई पूजा पाठ करेंगे। साल के अंत में आप घर के बड़ों के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा कर सकते हैं। परिवार के सदस्यों में अधिकांश लोग एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप कर सकते हैं इसलिए आप सर्तक रहें।

प्रेम जीवन

प्रेम जीवन में इस वर्ष आपको कई अजीबो गरीब परिणाम मिलेंगे। इस वर्ष आप अपने पार्टनर को लेकर कुछ ऐसे अनुभवों का सामना करेंगे जो आपने आज तक नहीं किया है। पार्टनर के साथ किसी विदेश यात्रा पर जाएंगे और वहां आपके बीच में नजदीकियां आएंगी। जबकि शादीशुदा लोगों के रिश्ते में थोड़ी चुनौती आ सकती है। परिवार का कलह

आपके रिश्ते के बीच में आ सकता है। जिसके चलते आपका रिश्ता गलतफहमी या अफवाहों का शिकार हो सकता है। जो लोग निसंतान हैं, उन्हें इस दौरान संतान की प्राप्ति भी हो सकती है। यह संतान आपके रिश्ते में खुशियां लाने के साथ आपके परिवार के माहौल को भी सकारात्मक बनाएगी। सितंबर का महीना जीवनसाथी के साथ आपके प्रेम को बढ़ाने वाला सिद्ध होगा। पत्नी और बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए आप काफी निवेश करेंगे। ससुराल पक्ष के लोगों से अच्छे संबंध बनेंगे और हो सकता है कि इस वर्ष आप उनके साथ किसी विदेश यात्रा पर जाएं।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य की दृष्टि से मीन राशि वाले साल की शुरुआत में ही सर्तक हो जाएं क्योंकि इस साल आपके स्वास्थ्य में काफी उतार-चढ़ाव आने की संभावना है। आॅफिस के तनाव के चलते आप मानसिक रोग के शिकार हो सकते हैं। पेट के रोगी के लिए साल का मध्य सही नहीं है। इस दौरान अगर आपने अपने खानपान पर विशेष ध्यान नहीं दिया तो आपको पेट का अल्सर हो सकता है। यदि आप पहले से ही किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो संतुलित डाइट लें और नियमित योगा और व्यायाम करें। यदि किसी यात्रा पर जाएं तो स्वास्थ्य की अनदेखी न करें।

उपाय

  • अपने घर के आंगन में तुलसी का पेड़ लगाएं।
  • बृहस्पतिवार के दिन केले की पेड़ की पूजा करें या उसमें जल चढ़ाएं।
  • योग्य ब्राह्मणों को भोजन कराएं तथा दक्षिणा दें।
  • गाय को नियमित रोटी खिलाएं।
  • मंगलवार वाले दिन मदिरापान और मांसाहार से परहेज करें।
  • इसके अलावा आप गुरु यन्त्र की स्थापना भी कर सकते हैं जो कि बृहस्पति ग्रह के अनुकूल प्रभावों को बढ़ाएगा और आपको जीवन में तरक्की प्राप्त करने में सहायता करेगा।

उम्मीद है ऊपर दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। वर्ष 2020 की आपको हार्दिक शुभकामनाएं।

More from the section: Yearly 2660
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved