• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

धनु राशिफल 2021 - Dhanu Rashifal 2021 in Hindi

Author: -- | Last Updated: Thu 30 Jan 2020 6:06:13 PM

Dhanu Rashifal 2021धनु राशि के जातकों के लिए साल 2021 काफी बेहतर जाने वाला है। उच्च शिक्षा से लेकर करियर के क्षेत्र तक Dhanu Rashifal 2021 की कुंडली में इस वर्ष धनु जातकों को सफ़लता मिलने के प्रबल योग ही बनते नज़र आ रहे हैं। बात अगर धनु जातकों के करियर के क्षेत्र की करें तो साल 2021 आपके लिए काफी अच्छा जाने की उम्मीद है। इस साल कार्य-क्षेत्र में आपको आपके सहयोगियों का भरपूर सहयोग मिलने का योग बनता नज़र आ रहा है। इस मौके का फायदा उठा कर आप कार्य-क्षेत्र में मन-चाही तरक्की पा सकते हैं।


इसके अलावा इस वर्ष आपके विदेश यात्रा के भी योग बनते नज़र आ रहे हैं। मन लगाकर मेहनत करें इस वर्ष आपको करियर के क्षेत्र में बुलंदियाँ हासिल हो सकती हैं। इसके अलावा अगर बात धनु राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति की करें तो वर्ष 2021 इसके लिए भी काफी अनुकूल परिणाम लेकर आने वाला है। इस पूरे साल शनि धनु राशि के दूसरे भाव में स्थित रहकर ऐसी स्थिति बनाने वाला है जिसके चलते साल भर आपकी आर्थिक स्थिति काफी मज़बूत बनी रहेगी।

पाएं अपने आने वाले 12 माह की कुंडली- एस्ट्रोसेज वर्ष पत्रिका

बीच-बीच में कुछ छोटे-मोटे खर्चें बेशक से होंगे लेकिन अंततः साल आपका काफी अच्छा जाने के आसार हैं। धनु राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक मामलों के क्षेत्र में धनु राशि के जातकों के लिए 23 जनवरी, जुलाई से सितंबर और अक्टूबर का महीना काफी अच्छा जाने वाला है। इस समय आपके पास आमदनी के कई नए द्वार खुलेंगे जो आपका फायदा निश्चित तौर पर करवाएंगे।

शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए भी वर्ष 2021 काफी सारी ख़ुशियाँ लेकर आने वाला है। क्योंकि इस पूरे साल राहु आपकी कुंडली के छठे भाव में विराजित रहने वाला है जिसके चलते अगर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने की सोच रहे हैं तो उसमें आपको सफलता मिलने के प्रबल योग बनते नज़र आ रहे हैं। इसके अलावा विदेश जाकर पढ़ाई करने वाले जातकों को भी इस साल विदेश जाने का मौका मिलेगा।

स्वास्थ के लिहाज़ से भी धनु जातकों का वर्ष 2021 काफी बेहतर जाने की उम्मीद है। हालाँकि इस साल अचानक से केतु के आपकी राशि के बारहवें भाव में आने की वजह से कुछ जातकों को छोटी-मोटी समस्या का सामना करना पड़ सकता है लेकिन ये दिक्कतें भी जल्दी दूर हो जाएँगी। ज़रूरत है कि इस वर्ष आप अपने स्वास्थ को लेकर पहले से ज़्यादा सजग रहे और जितना हो सके शुद्ध हवा और पानी का सेवन करें। इसके अलावा हर क्षेत्र में कैसा जाने वाला है आपका साल 2021 ये विस्तार से जानने के लिए नीचे पढ़ें।

धनु राशिफल 2021 के अनुसार करियर

धनु राशि के जातकों के लिए करियर (Dhanu Career Rashifal 2021) के क्षेत्र में साल 2021 काफी अच्छा जाने की उम्मीद है। इस साल कार्य-क्षेत्र में ना सिर्फ सहयोगी आपकी भरपूर मदद करेंगे बल्कि वो आपको आगे बढ़ने के लिए भी भरपूर प्रोत्साहन देंगे। सहयोगियों से मिलने वाले इस सहयोग से इस साल कार्य-क्षेत्र में आपकी तरक्की निश्चित है।

धनु राशिफल 2021 के अनुसार ये साल करियर के लिहाज़ से आपके लिए जनवरी-मई-जून-अगस्त-सितम्बर-और दिसंबर के महीने काफी बेहतर और महत्वपूर्ण साबित होंगे। कार्य-क्षेत्र में मन लगाकर मेहनत करते रहे आपको इस वर्ष अच्छे परिणाम अवश्य मिलेंगे।

मई और अगस्त के महीने में आपका ट्रांसफर होने की भी संभावना है। इसके अलावा इस वर्ष के अंत में यानी की नवंबर के महीने में काम के सिलसिले में आपके विदेश यात्रा के भी योग बनते नज़र आ रहे हैं। धनु जातक इस वर्ष अपने काम में पदोन्नति हासिल करने में भी कामयाब होंगे। उन्हें ये ख़ुशी मई से जून के महीने में मिलने की पूर्ण संभावना है।

अपने काम के दम पर इस पूरे वर्ष आप अपने विरोधियों पर पूरी तरह से हावी रहेंगे। इसके अलावा अगर कोई धनु राशि का जातक व्यापार के क्षेत्र से जुड़ा है तो यह साल उनके लिए काफी अनुकूल नतीजे देने वाला साबित होगा।

धनु राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

धनु राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 आर्थिक (Dhanu Finance Rashifal 2021) दृष्टि से काफी अनुकूल परिणाम लेकर आने वाला है ऐसा इसलिए है क्योंकि इस पूरे वर्ष शनि आपकी राशि के दूसरे भाव में स्थित रहकर ऐसी स्थिति बनाने वाला है जिसके चलते साल भर आपकी आर्थिक स्थिति काफी मज़बूत बनी रहेगी।

आर्थिक मामलों के क्षेत्र में धनु राशि के जातकों के लिए 23 जनवरी, जुलाई से सितंबर और अक्टूबर का महीना काफी बेहतर रहने की उम्मीद है। इस दौरान आपके पास आमदनी के कई ऐसे मौके आएँगे जो निश्चित तौर पर आपका लाभ करवाएंगे। जिससे आपकी आर्थिक स्थिति पहले से कहीं ज़्यादा मज़बूत बनेगी।

पारिवारिक पहलू के अनुसार बात करें तो साल 2021 में धनु जातकों की कुंडली में शनि की दृष्टि चौथे भाव में होने की वजह से आपके और आपके परिवार-जनों की ज़िदगी में इसका काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

हालाँकि राशि के बारहवें भाव में केतु की मौजूदगी की वजह से इन सब मुनाफों के बीच आपके कुछ खर्चे भी होते रहेंगे। इसके अलावा दिसंबर के महीने में कुछ अधिक खर्चे आपकी जेब हल्की कर सकते हैं। परेशान होने से बेहतर है ख़र्चों को सही ढंग से सोच समझकर करें।

धनु राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

धनु वार्षिक राशिफल 2021 में धनु जातक शिक्षा के मामले में काफी लकी रहने वाले हैं। आपके साल की शुरुआत भी बेहतर होगी। इसके अलावा इस वर्ष राहु पूरे साल आपकी कुंडली के छठे भाव में विराजित रहने वाला है जिसके चलते अगर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने की सोच रहे हैं तो ज़रूर इस ओर कदम बढ़ायें क्योंकि आपको इस प्रतियोगिता में सफलता अवश्य मिलेगी।

इसके अलावा इस वर्ष शनि के दूसरे भाव में अपनी राशि में बृहस्पति के साथ होने से अगर धनु जातक किसी परीक्षा में हिस्सा लेते हैं तो उसमें भी उन्हें परिणामों में अच्छे अंक आने की पूरी-पूरी संभावना है।

जो जातक उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कदम बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए जनवरी और अप्रैल, 16 मई और सितम्बर का महीना बेहद उपयुक्त साबित हो सकता है। जो धनु जातक विदेश जाकर अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं उनके लिए साल 2021 का दिसंबर और सितंबर का महीना बेहद लकी साबित हो सकता है। इस वर्ष आप विदेश जाकर अपनी पढ़ाई के सपने को पूरा कर सकते हैं।

साल के अधिकतर समय तो आपको पढ़ाई में अच्छे नतीजे ही मिलेंगे लेकिन इसके विपरीत फ़रवरी और मार्च के महीने थोड़े कठिन जा सकते हैं। इन महीनों में आपको पढ़ाई पर ज़्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है।

इस साल एक समय ऐसा भी आ सकता है जब स्वास्थ समबन्धी किसी परेशानी के चलते आपकी एकाग्रता भंग होने के चांस हैं। इससे आपकी पढ़ाई में व्यवधान आने के योग बनेंगे। इस समय ज़रूरत है कि आप सतर्क रहे और अपनी पढ़ाई मन लगाकर करें।

धनु राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

धनु जातकों के लिए वर्ष 2021 काफी बेहतर जाने वाला है। इस साल किसी भी तरह के गृह क्लेश से दूर आपके घर में शांति का वास रहेगा।

वर्ष 2021 में धनु जातकों की कुंडली में शनि की दृष्टि चौथे भाव में होगी जिसकी वजह से घर के सभी सदस्यों पर इसका सकारात्मक असर पड़ता नज़र आएगा। घर के लोग मान्यताओं में विश्वास रखेंगे।

इसके अलावा इस वर्ष धनु जातकों की कुंडली के दूसरे भाव में शनि और बृहस्पति की युति के संयोग भी बनते नज़र आ रहे हैं। इस साल पुरातन विचारों को मानकर आप अपने घर में सुख संपत्ति दायक कोई काम करवाने की सोच सकते हैं।

साल भर घर में ख़ुशियों का माहौल रहेगा। परिवार में किसी का विवाह या किसी बच्चे का जन्म ढेरों ख़ुशियाँ लेकर आएगा। खासकर जनवरी से लेकर अप्रैल और फिर 4 सितम्बर से नवंबर के मध्य माता जी के परिवार पक्ष के लोगों में से कोई सुदूर यात्रा पर जा सकता है।

Dhanu Family Rashifal 2021 में आपके भाई-बहन भी आपका भरपूर सहयोग देंगे और वो साल भर आपके साथ हर बात में खड़े नज़र आएँगे।

धनु राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

धनु राशिफल 2021 के अनुसार धनु राशि के जातकों के लिए वैवाहिक जीवन के अनुसार ये वर्ष काफी अच्छा जाने वाला है। हालाँकि साल की अच्छी शुरुआत के बावजूद आपका जीवन साथी स्वास्थ के मामले में थोड़ा परेशान रह सकता है। सावधानी बरतें।

जनवरी महीने के पहले सप्ताह से महीने भर दांपत्य जीवन में प्रेम और आकर्षण बढ़ेगा। इसके अलावा आपका आपके पार्टनर के साथ कहीं घूमने जाने का भी प्लान बन सकता है। मार्च के महीने में एक बार फिर आप किसी छोटी यात्रा पर अपने पार्टनर के साथ जा सकते हैं।

जितना हो सके इस यात्रा का आनंद लें क्योंकि ये यात्रा आपके संबंध को मज़बूत बनाने के लिए कारगर साबित होगी। अप्रैल के महीने में आपके दांपत्य जीवन में थोड़ी उठा-पटक होने की प्रबल संभावना है जिसके चलते अप्रैल और मई का महीना आपके लिए थोड़ा कष्टकारी साबित हो सकता है।

अप्रैल और मई के महीने में मंगल आपकी राशि के सप्तम भाव में रहने वाला है जिसके परिणामस्वरूप इस दौरान आपके जीवन-साथी का स्वभाव गुस्सैल होने के साथ-साथ थोड़ा विनाशकारी रूप भी ले सकता है।

इस वर्ष आपको आपके जीवन-साथी की सेहत का ख़ास ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है। वहीँ दूसरी तरफ आपको आपकी संतान के लिए किसी भी तरह की कोई शंका मन में रखने की बिलकुल ज़रूरत नहीं है। वो अपने क्षेत्र में अच्छा ही करेंगे निश्चिंत रहें ।

आपकी संतान इस वर्ष काफ़ी अच्छा जीवन व्यतीत करेगी और अपने क्षेत्र में वो अच्छा प्रदर्शन जारी रखेंगे। लेकिन जहाँ आपके बच्चे अपने क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे वहीँ आपको इस बात पर अत्यधिक ध्यान देने की ज़रूरत बनी रहेगी कि वो किस तरह की संगत में उठ-बैठ रहे हैं। कुल-मिलाकर संतान और जीवन साथी पक्ष से भी आपका ये साल काफी अच्छा जाने की उम्मीद है।

धनु राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

2021 धनु राशिफल के अनुसार प्रेम में पड़े जातकों के लिए ये वर्ष मिले-जुले परिणाम लेकर आने वाला है। जहाँ एक तरफ साल की शुरुआत में आप अपने पार्टनर के लिए काफी ज़्यादा भावुक रहने वाले हैं वहीँ दूसरी तरफ फ़रवरी के महीने में आप काफी रोमांटिक महसूस करेंगे।

इस वर्ष आपको आपके पार्टनर से भरपूर प्यार करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा अप्रैल और जुलाई और सितंबर के महीने में आपके प्रेम जीवन को नई संजीवनी देंगे वहीं दूसरी ओर फरवरी के महीने के बाद जब मार्च का महीना आएगा तो एक समय ऐसा भी आएगा जब आपकी आपके प्रियतम से लड़ाई होने की प्रबल संभावना रहेगी। यहाँ आपको धैर्य से काम लेना होगा।

कोशिश करें कि इस पल को आप प्यार से ही सुलझा लें और इसे बड़ी लड़ाई का रूप ना लेने दें। प्यार में पड़े कुछ जातकों को साल के अंतिम महीनों में विवाह बंधन में बंधने का भी मौका मिलेगा।

धनु राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के मामले में धनु राशि के जातकों का साल 2021 काफी बेहतर जाने वाला है। हालाँकि बीच-बीच में कुछ छोटे-मोटे कष्ट और परेशानियों से आप बेशक परेशान हो सकते हैं लेकिन ये ज़्यादा गंभीर कष्टकारी नहीं होंगे।

इस साल आपकी राशि के बारहवें भाव में अचानक से केतु के आने की वजह से कुछ लोगों को बुख़ार, फोड़े-फुंसी या छोटी-मोटी चोट लगने की भी संभावना है। हालाँकि ये गंभीर नहीं होगा। इसके अतिरिक्त कुछ लोगों को सर्दी, ख़ासी, ज़ुकाम या फेफड़ों से जुड़ीं कोई परेशानी भी हो सकती है।

धनु राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ के लिहाज़ से आपका ये साल काफी बेहतर जाने वाला है। बस आपको थोड़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है। जितना हो सके शुद्ध हवा लें और शुद्ध पानी ही पिएं। ऐसा करना आपके लिए काफी अच्छा होगा।

धनु राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  • उत्तम गुणवत्ता का पुखराज रत्न बृहस्पतिवार के दिन 12:00 से 1:30 के मध्य तर्जनी उंगली में सोने की अंगूठी में धारण करना आपके लिए काफी बेहतर रहेगा।
  • हर बृहस्पतिवार और शनिवार पीपल वृक्ष को छुए बिना उसको जल चढ़ाना और उसकी पूजा करना तथा बृहस्पतिवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करना उत्तम फलदायक रहेगा।
  • आप चाहें तो तांबे की मुद्रिका में रविवार के दिन प्रातः 8:00 बजे से पहले अनामिका उंगली में माणिक्य रत्न भी धारण कर सकते हैं।
  • तीन मुखी रुद्राक्ष मंगलवार के दिन धारण करना आपके लिए काफी अनुकूल रहेगा।
  • शनिवार के दिन सरसों के तेल में उड़द की दाल के पकौड़े बनाकर ग़रीबों में बाँटना उत्तम रहेगा।
More from the section: Yearly 2906
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved