• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

मकर राशिफल 2021 - Makar Rashifal 2021 in Hindi

Author: -- | Last Updated: Thu 30 Jan 2020 6:12:17 PM

Makar Rashifal 2021मकर राशिफल 2021 (Makar Rashifal 2021) के अनुसार मकर राशि वाले जातकों के लिए ये वर्ष कई मायनों में बेहद ख़ास रहने वाला है क्योंकि इस वर्ष आपका ही राशि स्वामी शनि आपकी ही राशि में विराजमान होगा, जिसके परिणामस्वरूप आपके जीवन के अलग-अलग क्षेत्र प्रभावित होंगे। अगर करियर की बात करें तो इस वर्ष आपको अपने करियर में मेहनत का सही फल मिलेगा। आप जितनी मेहनत करेंगे शनि देव आपको उसका उतना ही अच्छा परिणाम देंगे। अगर कोई पूर्व का कार्य अटका हुआ था तो उससे जुड़े फलों की भी प्राप्ति आपको इसी वर्ष होगी। वहीं बिज़नेस से जुड़े जातकों को भी भाग्य का साथ मिलेगा और उनकी उन्नति होगी। आर्थिक जीवन के लिए साल थोड़ा ऊपर-नीचे रहेगा क्योंकि जहाँ साल की शुरुआत में आपको आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ सकता है। तो वहीं साल का अंत आपके लिए धन लाभ कराने वाला साबित होगा। ऐसे में आपको इस पूरे ही वर्ष अपने धन का सही इस्तेमाल करते हुए उसे संचय करने की ओर अधिक प्रयास करना होगा।


पाएं कुंडली आधारित सटीक फलादेश: एस्ट्रोसेज महा कुंडली

Makar Rashifal 2021 में छात्रों को भी मिश्रित परिणाम मिलेंगे क्योंकि एक ओर जहाँ राहु आपको पढ़ाई में अच्छा परिणाम देगा। वहीं दूसरी ओर राहु ही बीच-बीच में आपकी परीक्षा लेते हुए आपके मन को भ्रमित करने का कार्य करता दिखाई देगा। ऐसे में छात्रों को केवल और केवल अपनी शिक्षा पर ध्यान देने की ज़रूरत होगी। पारिवारिक जीवन में आपको अपने परिवार का साथ मिलेगा। हालांकि शुरुआत में परिवार को लेकर कुछ परेशानी आ सकती है, लेकिन अप्रैल के बाद स्थितियाँ अच्छी होगी और आपकी हर संभव मदद के लिए परिवार के बड़े लोग आपके साथ खड़े नज़र आएँगे।

वैवाहिक जातकों के लिए ये साल सामान्य से बेहतर रहेगा क्योंकि साल की शुरुआत में आपके दाम्पत्य जीवन में प्रेम की वृद्धि होगी और आपको अपने जीवनसाथी का हर संभव सहयोग मिलेगा, जिससे आप कई चुनौतियों का सामना अच्छे से कर पाएंगे। दाम्पत्य जीवन में भी संतान पक्ष को भाग्य का साथ मिलेगा और उनकी उन्नति होगी। प्रेम-संबंधों की बात करें तो परिणाम आपके अनुकूल रहेंगे और प्रियतम के साथ आपके प्रेम प्रसंगों में मिठास बढ़ेगी। हालांकि मार्च और जुलाई से अगस्त का समय कुछ विवाद उत्पन्न करने वाला रहेगा। इसलिए आपको इस समय किसी भी प्रकार के विवाद को बढ़ने न देते हुए उसे साथी की मदद से समय रहते सुलझाने की ज़रूरत होगी। अन्यथा इसका फायदा कोई तीसरा व्यक्ति उठा सकता है। इसके साथ ही स्वास्थ्य जीवन के लिए ये वर्ष काफी अच्छा रहेगा। इस समय आपको बीच-बीच में कुछ तनाव ज़रूर होगा लेकिन उसके बावजूद आपको कोई बड़ी बीमारी नहीं होगी। साथ ही आपको अपनी किसी पुरानी बीमारी से भी इस वक़्त राहत मिलने के योग बनेंगे।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार करियर

मकर राशिफल 2021 के अनुसार इस वर्ष में आपकी राशि का स्वामी शनि देव आपकी ही राशि में स्थित होगा, जो आपको अच्छे परिणाम देगा। इसके साथ ही शनि के साथ गुरु बृहस्पति भी आपकी ही राशि में विराजमान होंगे जहाँ से शनि देव आपके कर्म भाव पर दृष्टि डालेंगे जिससे आपको मेहनत का अधिक से अधिक परिणाम अवश्य मिलेगा।

शनि और गुरु बृहस्पति की इस स्थिति से आप इस समय अपने करियर में बहुत सी ऊंचाइयां हासिल करेंगे।

हालांकि आपको विशेष रूप से अप्रैल से लेकर सितंबर के मध्य में मेहनत अधिक करनी होगी तभी परिणाम सामने आएँगे। इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि केवल और केवल अपने काम पर ही ध्यान दें।

योग बन रहे हैं कि आपको जनवरी महीने में कार्यक्षेत्र के सिलसिले में किसी लंबी यात्रा पर जाना पड़े, जिससे अगर आप चाहेंगे तो आपको लाभ भी मिलेगा।

साथ ही आपको सावधान रहने की भी ज़रूरत होगी। खासतौर से उन जातकों को जो कानून विरुद्ध कोई भी कार्य कर रहे हैं। इसलिए किसी भी तरह की ग़ैरक़ानूनी गतिविधियों से खुद को दूर रखें अन्यथा उसका बुरा असर आपके काम पर पड़ सकता है।

यदि आप टैक्स चोरी करते हैं तो भी आपको ध्यान देने की ज़रूरत होगी। इसके लिए टैक्स चोरी से बचने का प्रयास करें।

व्यापारियों के लिए ये समय बेहद शुभ होगा क्योंकि उन्हें अपने भाग्य का साथ मिलेगा। बिज़नेस से जुड़े जातकों के लिए विशेष रूप से साल का उत्तरार्ध अधिक उपयोगी और फलदायक साबित होगा।

कुल मिलकर देखा जाए तो इस साल आपका कैरियर लगातार आगे बढ़ता रहेगा।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

आर्थिक जीवन में साल 2021 कुछ परेशानी भरा साबित हो सकता है। विशेष कर के साल की शुरुआत कुछ ख़र्चों से होगी। ऐसे में आपको इस दौरान जितना संभव हो अपने ख़र्चों पर लगाम लगाने की ज़रूरत होगी।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार ग्रहों की स्थिति शुभ न होने के चलते जनवरी, मई और अगस्त के महीनों में आपके अत्यधिक खर्चें होंगे जिससे आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी सी बिगड़ सकती है। ऐसे में आपको ज़रूरत होगी उस पर ध्यान देने की।

हालांकि इसके बाद स्थितियों में धीरे-धीरे सुधार देखने को मिलेगा क्योंकि आपकी राशि के पंचम भाव में राहु ग्रह की उपस्थिति आपके लिए धन कमाने के कई रास्ते खोलने का कार्य करेगी। जिससे आपको धन लाभ होगा और आप अपना धन संचय करने में भी सफल रहेंगे।

इसके अतिरिक्त 6 अप्रैल से 15 सितंबर के मध्य और उसके बाद 20 नवंबर से वर्ष पर्यंत आपको अनेकों स्रोतों से आर्थिक लाभ होंगे। क्योंकि इस समय गुरु बृहस्पति का गोचर आपकी राशि के द्वितीय भाव में होगा जिससे आपकी हर प्रकार की आर्थिक तंगी दूर हो सकेगी।

इसके साथ ही साल का अंत यानी दिसंबर के महीने में आपको विशेष लाभ होने के योग बनेंगे।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

मकर राशि वाले छात्रों की बात करें तो साल 2021 विद्यार्थियों के लिए अच्छा साबित होने वाला है क्योंकि आपकी राशि के पंचम भाव में उपस्थित राहु आपको शुभ फल देगा।

राहु की कृपा से छात्र इस समय अपनी पढ़ाई-लिखाई में अच्छा तो करेंगे ही, साथ ही वो हर मुश्किल चुनौतियों को भी आसानी से हल कर पाएंगे। आपको समय रहते अपनी पढ़ाई को पूरा करने में कामयाबी मिलेगी।

हालांकि बीच-बीच में यही राहु ग्रह आपके मन को भटकाने का कार्य भी करेगा। विशेषकर जनवरी और मई का महीना इस वर्ष आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होने वाले हैं। क्योंकि इस समय आपकी एकाग्रता भंग होगी और व्यर्थ के कामों में आपका समय बर्बाद होने से पढ़ाई में अवरोध आने की संभावना अधिक रहेगी।

इसके साथ ही जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं उन्हें विशेष तौर से जनवरी और फरवरी तथा अगस्त और दिसंबर के महीने में विदेशी कॉलेजों में दाख़िला मिलने के योग बनेंगे।

इसके अतिरिक्त उच्च परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को वर्ष की शुरुआत में सफलता पाने के लिए अभी अधिक परिश्रम करना होगा। उसके बाद अप्रैल तक का समय और फिर सितंबर से नवंबर का समय आपके लिए काफी बेहतर रहेगा।

ये वो समय होगा जब उच्च शिक्षा में आपको सफलता मिलने के प्रबल योग बनेंगे। ऐसे में आपके लिए ज़रूरी होगा इस समय का ज़्यादा से ज़्यादा लाभ उठने का।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

मकर राशिफल 2021 के अनुसार इस राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन इस वर्ष सामान्य से थोड़ा कम अच्छा रहने वाला है। क्योंकि साल की शुरुआत में मंगल देव आपकी राशि के चतुर्थ भाव में होंगे जिसके चलते आपकी माता जी को कष्ट होगा।

ऐसे में उनका ध्यान रखें और उनकी सेहत के प्रति जागरूक रहें अन्यथा उन्हें स्वास्थ्य से संबंधित परेशानी भी हो सकती है। अगर समय रहते उसमें कोई भी चूक हुई तो आपको धन हानि भी हो सकती है।

इस समय यूँ तो आपके पारिवारिक जीवन में कलह की स्थितियाँ बनती रहेंगी लेकिन प्रॉपर्टी खरीदने के योग भी बनेंगे।

वर्ष 2021 में आपको अपने पारिवारिक जीवन में चल-अचल संपत्ति की प्राप्ति होगी, जिससे परिवार में ख़ुशियाँ आएँगी।

विशेष रूप से मार्च से स्थितियाँ आपके परिवार के अनुकूल होंगी। जिससे घर के लोगों के बीच प्रेम की भावना बढ़ेगी और उस प्रेम को देख आपको भी आनंद मिलेगा।

इसके बाद गुरु बृहस्पति के अप्रैल माह में कुंभ राशि में विराजमान होने पर ये आपके कुटुंब भाग को प्रभावित करेंगे जिससे आपको अपने परिवार का साथ मिलेगा और परिवार में खुशहाली आएगी।

संभावना है कि घर-परिवार में कुछ नए कार्य और किसी कार्यक्रम का आयोजन भी होगा, जिस दौरान आपको नए-नए पकवान खाने का अवसर प्राप्त होगा।

इस वर्ष संभावना है कि परिवार में किसी संतान का जन्म होने अथवा किसी का विवाह होने से भी घर में ख़ुशियाँ आएँगी और माहौल उल्लासपूर्ण रहेगा।

हालांकि इस दौरान मेहमानों का आगमन भी संभव है लेकिन आपके ख़र्चों में भी कुछ वृद्धि साफ़ तौर से देखी जा सकती है।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

वर्ष राशिफल 2021 में शादीशुदा जातकों के दांपत्य जीवन के लिए ये साल अच्छे परिणाम लेकर आएगा।

हालांकि इस पूरे ही साल शनि देव आपकी राशि के सप्तम भाव पर दृष्टि डालेंगे जिससे आपके दांपत्य जीवन में थोड़ी नीरसता ज़रूर आ सकती है लेकिन जनवरी से अप्रैल तक गुरु बृहस्पति की भी दृष्टि आपके सप्तम भाव पर होगी।

इसके बाद स्थितियों में सुधार आएगा और ख़ास तौर से 15 सितंबर से 20 नवंबर के मध्य भी गुरु बृहस्पति का आपके ऊपर शुभ प्रभाव पड़ेगा जिससे आपका दांपत्य जीवन खुशहाल बनने की संभावना रहेगी।

आपकी और आपके जीवनसाथी की एक दूसरे के प्रति समझदारी पहले से अधिक बढ़ेगी और आप दोनों को अपने रिश्ते में निकटता का एहसास होगा। साथ ही प्रेम की वृद्धि भी होगी।

विशेष रूप से जनवरी के अंत में शुक्र देव का गोचर आपकी ही राशि में यानी आपके प्रथम भाव में होने से आपके दांपत्य जीवन में प्रेम की वृद्धि होगी।

इसके साथ ही लाल ग्रह मंगल के कर्क राशि में 2 जून से 20 जुलाई के मध्य में भी इसका सीधा असर आपके दांपत्य जीवन पर नकारात्मक पड़ेगा, जिससे वैवाहिक जीवन में तनाव व टकराव की स्थिति का निर्माण हो सकता है।

उसके बाद स्थितियाँ सामान्य होती नज़र आएँगी और वैवाहिक जीवन में प्रेम की वृद्धि होने की संभावना बनेगी।

आपके संतान पक्ष को देखें तो उससे जुड़े परिणाम काफी हद तक अच्छे हासिल होंगे। संभावना है कि संतान मूडी रहेगी और आनंद पूर्वक अपना जीवन व्यतीत करेगी।

संतान की उन्नति भी होगी और उनकी मानसिक शक्ति का विकास होगा, जिससे वो पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

इस वर्ष उनके किसी सुदूर यात्रा पर जाने के योग भी बनेंगे, जहाँ उन्हें आपका भरपूर साथ मिलेगा।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

मकर राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम में पड़े जातकों के लिए इस वर्ष आपकी राशि में पंचम भाव का राहु आपके प्रेम जीवन में अप्रत्याशित ख़ुशियाँ लेकर आ सकता है, जिसके चलते आप अपने प्रियतम के साथ अपने रिश्ते को और बेहतर बनाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं।

इस समय आप अपने प्रयास से अपने प्रियतम को खुश करने की हर मुमकिन कोशिश करेंगे। जिसका सकारात्मक फल भी आपको ज़रूर प्राप्त होगा।

वर्ष 2021 में आपका प्रियतम आपके प्यार में पागल हो जाएगा और आप दोनों प्रेम विवाह में बंधने का भी निर्णय ले सकते हैं।

विशेषरूप से इस वर्ष जनवरी, फरवरी, अप्रैल और मई का समय आपके लिए सबसे ज्यादा बेहतर रहने वाला साबित होगा। इस समय आपके और प्रेमी के प्रेम प्रसंगों में अचानक वृद्धि होगी जिससे आप अपनी लव लाइफ का अच्छे से आनंद ले सकेंगे।

हालांकि आपको इस वर्ष मार्च के माह में थोड़ा संभल कर रहने की ज़रूरत होगी अन्यथा रिश्तों में खटास आ सकती है।

इसके साथ ही जुलाई और अगस्त के मध्य भी बीच-बीच में किसी प्रकार की टकराव की स्थिति का निर्माण होगा।

कुल मिलकर कहें तो सितंबर से नवंबर के मध्य का समय आपके लिए सबसे अनुकूल रहेगा क्योंकि इस समय आपकी लव लाइफ में आपको विशेष क़ामयाबी मिलेगी।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

मकर राशि की वर्ष कुंडली 2021 में राशि स्वामी शनि के आपकी ही राशि में होने से आपके ऊपर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा जिससे आपका स्वास्थ्य मजबूत बना रहेगा।

शनि की प्रबल स्थिति से इस साल आप पहले के मुकाबले अपनी सेहत काफी बेहतर महसूस करेंगे।

आपको अपनी किसी पुरानी बीमारियों से भी मुक्ति मिलने के योग बनेंगे।

ग़ौरतलब है कि साल की शुरुआत थोड़ी में कुछ परेशानियां ज़रूर आएँगी लेकिन छोटी-मोटी समस्याओं के अतिरिक्त किसी बड़ी बीमारी की संभावना इस वर्ष नहीं दिखती।

इस समय आपके लिए योगाभ्यास और ध्यान करना सबसे बेहतर रहेगा। इसलिए जब-जब समय मिले इसे नियमित रूप से करते रहें।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  • उत्तम गुणवत्ता का नीलम रत्न शनिवार के दिन मध्यमा उंगली में पंचधातु अथवा अष्टधातु की मुद्रिका में पहनना सर्वोत्तम रहेगा।
  • आप चाहें तो साथ में ओपल रत्न भी चाँदी की मुद्रिका में शुक्रवार के दिन अनामिका उंगली में धारण कर सकते हैं।
  • छोटी कन्याओं के चरण छूकर आशीर्वाद लेना और प्रत्येक शुक्रवार को उन्हें कोई सफेद मीठी चीज भेंट करना उत्तम रहेगा।
  • मंगलवार के दिन रक्तदान करना तथा घर से दूर अनार का पेड़ लगाने से आपका संकटों से बचाव होगा।
  • बुधवार के दिन अपने हाथ से साबुत मूंग की दाल, जो एक दिन पहले से भीगी हुई हो, गाय को खिलाए। इससे आपके भाग्य में मज़बूती आएगी।
More from the section: Yearly 2907
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved