• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

2023 राशिफल (2023 Rashifal): वैदिक ज्योतिष पर आधारित वार्षिक भविष्यवाणियां

Author: Vijay Pathak | Last Updated: Wed 19 Oct 2022 2:16:34 PM

वैदिक ज्योतिष पर आधारित एस्ट्रोकैंप का यह 2023 राशिफल (2023 Rashifal) लेख आपके लिए लेकर आया है, सभी 12 राशियों के जातकों के जीवन से जुड़ी सही व सटीक भविष्यवाणियां, जो हमारे विद्वान ज्योतिषियों द्वारा ग्रह-नक्षत्रों की चाल एवं स्थिति का विश्लेषण कर प्रदान की गई हैं। हम अक्सर अपने आने वाले कल को लेकर चिंतित रहते हैं क्योंकि मुश्किलें, परेशानियां, समस्याएं और बीमारियां कभी भी आ सकती हैं। ऐसे में हम सोचते हैं कि अगर इस समस्या का ज़रा सा भी अंदाज़ा होता तो काश ये नुकसान न होता। नया साल 2023 आने वाला है और हम सभी के मन में नए साल को लेकर अलग-अलग तरह की चिंताएं, योजनाएं एवं काफ़ी कुछ घूमने में लगा हुआ है क्योंकि आमतौर पर हम यही चाहते हैं कि आने वाला नया साल हमारे जीवन में ढेर सारी खुशियां और तरक्की लेकर आए। एस्ट्रोकैंप का यह 2023 राशिफल लेख आपको आपकी राशि के अनुसार बताएगा कि आने वाले नए साल में आपके पेशेवर जीवन, आर्थिक जीवन, प्रेम एवं वैवाहिक जीवन, शिक्षा, स्वास्थ्य और व्यक्तिगत जीवन में क्या-क्या बदलाव आने की संभावना है। जिसकी मदद से आप अपने आने वाले समय को बेहतर और सुखद बना सकते हैं।

Rashifal 2023

दुनियाभर के विद्वान ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और जानें करियर संबंधित सारी जानकारी

Read In English: 2023 Rashifal

मेष

मेष 2023 राशिफल (Mesh 2023 Rashifal) के अनुसार मेष राशि के जातकों के लिए वर्ष 2023 बेहद महत्वपूर्ण साबित होने वाला है क्योंकि आपके ऊपर विशेष रूप से 3 प्रमुख ग्रहों के गोचर का प्रभाव देखने को मिलेगा। राहु-केतु 1/7 अक्ष में स्थित होंगे, बृहस्पति आपके लग्न भाव में स्थित होगा और लग्न भाव पर शनि की दृष्टि पड़ रही होगी। इसके परिणामस्वरूप आपके व्यक्तित्व और जीवन में कई सकारात्मक बदलाव आएंगे और आपको भाग्य का साथ मिलेगा। लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी क्योंकि आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं और इसके कारण आप अन्य बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि नियमित रूप से योग, व्यायाम और मेडिटेशन आदि करें और संतुलित आहार का सेवन करें। 18 अगस्त 2023 से लेकर 3 अक्टूबर 2023 तक आपको अपने स्वास्थ्य का ज़्यादा ख़्याल रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस दौरान लग्न भाव का स्वामी मंगल कुंडली के छठे भाव में गोचर करेगा और छठ भाव रोग का भाव होता है।

पेशेवर जीवन की बात करें तो आपको पिछले लगभग तीन सालों की मेहनत का फल मिलेगा क्योंकि 12 जनवरी 2023 को शनि अंततः आपके ग्यारहवें भाव में गोचर करेगा, जो कि पिछले साल दसवें और ग्यारहवें भाव के बीच में गोचर रहा था और इसके कारण हो सकता है कि आपको नौकरी के संदर्भ में बहुत अच्छे परिणाम न मिले हों या फिर आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ा हो। यदि आप अपने वेतन में वृद्धि-पदोन्नति या फिर बहुत अच्छे मौकों की तलाश कर रहे हैं तो इस वर्ष आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं।

वैवाहिक जीवन की बात करें तो इस साल जीवनसाथी के साथ आपके संबंध बेहतर होंगे, जो कि हो सकता कि पिछले साल बहुत अच्छे न रहे हों या रिश्ते में खट-पट बनी रही हो। वर्ष 2023 में कुंडली के पांचवे भाव की सक्रियता की वजह से आपका प्रेम जीवन सुखद रहेगा। यदि आप काफ़ी समय से संतान सुख की प्राप्ति के लिए प्रतीक्षा कर रहे थे तो आपको इस वर्ष गर्भधारण का शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है चूंकि अप्रैल (22 अप्रैल 2023) के महीने में बृहस्पति आपके लग्न भाव में गोचर करेगा। संभावना यह भी है आपको किसी काम के सिलसिले में विदेश यात्रा करने या विदेश में शिफ़्ट का मौका मिल सकता है।

आपके लिए यह वर्ष काफ़ी अच्छा रहने के संकेत मिल रहे हैं इसलिए इसका सदुपयोग अपनी सेहत और शारीरिक फ़िटनेस का ख़ास ख़्याल रखते हुए करें। इसके अलावा प्रत्येक मंगलवार के दिन हनुमान जी को बूंदी का प्रसाद चढ़ाना न भूलें।

विस्तार से पढ़ें – मेष 2023 राशिफल

वृषभ

वृषभ राशि के जातकों के लिए वर्ष 2023 थोड़ा चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है क्योंकि वृषभ 2023 राशिफल (Vrishbh 2023 Rashifal) के अनुसार अप्रैल (22 अप्रैल 2023) के महीने में बृहस्पति कुंडली के बारहवें भाव में गोचर करेगा। ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य, पेशेवर जीवन और आर्थिक जीवन को लेकर सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी क्योंकि आशंका है कि ख़राब स्वास्थ्य के कारण आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं और आपका पेशेवर जीवन भी प्रभावित हो सकता है।

करियर के लिहाज से देखा जाए तो शनि आपके नौवें और दसवें भाव का स्वामी है और आपके लिए यह योगकारक ग्रह है। वर्ष 2023 में शनि आपके दसवें भाव में यानी कि पेशे और करियर के भाव में गोचर करेगा। इसके परिणामस्वरूप आपको अपने करियर में प्रगति देखने को मिलेगी। साथ ही आपको किसी काम के सिलसिले से लंबी दूरी की यात्रा या विदेश यात्रा करने का मौका मिल सकता है।

जुलाई 2023 में जब मंगल और शुक्र ग्रह सिंह राशि में चौथे भाव में युति करेंगे तब आपके लिए सपनों का घर या ड्रीम कार ख़रीदने के योग बनेंगे। उस दौरान आप अपने घर का नवीनीकरण भी करवा सकते हैं। यदि आप विदेश में शिफ़्ट होने की योजना बना रहे हैं तो आपकी यह ख़्वाहिश भी पूरी हो सकती है।

पारिवारिक जीवन की बात करें तो इस वर्ष आपका गृहस्थ जीवन सुखद रहने की प्रबल संभावना है। यदि आप शादीशुदा हैं तो जीवनसाथी के साथ आपके संबंध मधुर रहेंगे और आप उनके साथ काफ़ी अच्छा और सुखद समय व्यतीत करेंगे। कुल मिलाकर देखा जाए तो आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति ज़्यादा जागरूक रहने की आवश्यकता होगी चूंकि ज़रा सी लापरवाही आपको आर्थिक एवं मानसिक समस्याएं दे सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि अपनी दिनचर्या में योग, व्यायाम और मेडिटेशन आदि को शामिल करें। इसके अलावा प्रत्येक शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की पूजा ज़रूर करें।

विस्तार से पढ़ें – वृषभ 2023 राशिफल

मिथुन

मिथुन 2023 राशिफल (Mithun 2023 Rashifal) के अनुसार, 22 अप्रैल 2023 को बृहस्पति आपके ग्यारहवें भाव में गोचर करेगा और शनि वर्ष की शुरुआत से ही यानी कि 17 जनवरी 2023 आपके तीसरे (सिंह राशि) और ग्यारहवें भाव (मेष राशि) पर दृष्टि बनाए हुए है। ग्रहों की ये स्थिति आपके लिए अनुकूल साबित होगी। आप इस दौरान कुछ पावरफुल लोगों से संबंध बनाने में सफल होंगे। साथ ही कुछ नए मित्र भी बनाएंगे यानी कि इस अवधि में आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा।

24 जून 2023 से लेकर 8 जुलाई 2023 तक की अवधि आपके लिए सौभाग्य लेकर आएगी क्योंकि आपके लग्न भाव के स्वामी बुध लग्न भाव में गोचर करेंगे। वहीं 1 अक्टूबर से 19 अक्टूबर, 2023 के बीच जब बुध आपके चौथे भाव में गोचर करेगा तब आपके व्यक्तिगत जीवन और पारिवारिक जीवन में ख़ुशियों की भरमार होगी।

इस वर्ष ग्यारहवें भाव में बृहस्पति के गोचर से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी और आप अपने जीवनसाथी के साथ ख़ुशनुमा पल बिताने के लिए किसी यात्रा पर जा सकते हैं। यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो हो सकता है कि इस दौरान आप अपने प्रिय को नज़रदाज़ कर दें या कोई ऐसी बात बोल दें, जो उन्हें भावनात्मक रूप से आहत कर दे। यदि आप शादीशुदा हैं तो आपको अपने बच्चों के स्वास्थ्य का ख़्याल रखने की सलाह दी जाती है। बेहतर होगा कि उनके साथ आप क्वालिटी टाइम बिताएं ताकि वे मानसिक रूप से स्वस्थ रहें।

शिक्षा के दृष्टिकोण से छात्रों को इस वर्ष पढ़ाई में कुछ भटकाव और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आप अपने लक्ष्यों की ओर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे। आपको सलाह दी जाती है कि प्रत्येक बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करें और उन्हें बेसन के लड्डू और दूब घास (दूर्वा) चढ़ाएं क्योंकि भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहा जाता है और वे अपने भक्तों के सभी विघ्न और दुःख हर लेते हैं। इस दौरान आठवें भाव के स्वामी शनि आपके नौवें भाव में गोचर करेंगे। ऐसे में यदि आप ज्योतिष शास्त्र जैसे रहस्य विज्ञान में रुचि रखते हैं और सीखना चाहते हैं तो यह समय अच्छा है। हालांकि सीखने की गति धीमी हो सकती है लेकिन आप जो भी सीखेंगे वह काफी प्रभावशाली होगा।

कुंडली का नौवां भाव पिता का भाव भी होता है इसलिए आपको अपने पिता के स्वास्थ्य का ख़्याल रखने की आवश्यकता अधिक होगी। आपको सुझाव दिया जाता है कि नियमित रूप से उनके स्वास्थ्य की जांच कराएं। इसके अलावा सालभर गौ माता की सेवा करें और हरा चारा खिलाएं। इससे आपको अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी।

विस्तार से पढ़ें – मिथुन 2023 राशिफल

क्या आपकी कुंडली में हैं शुभ योग? जानने के लिए अभी खरीदें बृहत् कुंडली

कर्क

कर्क 2023 राशिफल (Kark 2023 Rashifal) के अनुसार इस वर्ष आपको सकारात्मक व नकारात्मक दोनों तरह के फल प्राप्त होने की संभावना है। आठवें भाव में शनि का गोचर आपको संवेदनशील और गंभीर विचारक बनाएगा। साथ ही अध्यात्म के प्रति आपका झुकाव बढ़ाएगा।

22 अप्रैल 2023 से शनि की अनुकूल दृष्टि और दसवें भाव में गुरु का गोचर आपके करियर वृद्धि लेकर आएगा। आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे। अगस्त 2023 के मध्य से नवंबर 2023 के मध्य तक आप अपने कंफर्ट ज़ोन को छोड़ते हुए कुछ नए और अच्छे अवसर हासिल करेंगे।

प्रेम संबंध और वैवाहिक जीवन की बात करें तो अक्टूबर 2023 और नवंबर 2023 यानी कि 2 महीने आप पर भारी पड़ सकते हैं क्योंकि मंगल आपके चौथे और पांचवें भाव में गोचर करेगा और सातवें भाव पर दृष्टि डालेगा। ऐसे में आप अपने साथी के लिए ज़्यादा पजेसिव हो सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें। साथ ही हनुमान जी की पूजा करें और लाल रंग के पांच फूल अर्पित चढ़ाएं।

सातवें भाव पर शनि और पांचवें भाव पर बृहस्पति की दृष्टि से आपकी कम्युनिकेशन स्किल बेहतरीन होगी और आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने के योग बनेंगे। लेकिन 10/4 अक्ष में राहु-केतु की स्थिति होने के कारण पेशेवर जीवन और पारिवारिक जीवन के बीच संतुलन बनाए रखना आपके लिए मुश्किल साबित हो सकता है।

चौथे भाव में केतु की स्थिति आपकी माता जी के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है, इसलिए सलाह दी जाती है कि उनके स्वास्थ्य का ख़्याल रखें और ख़ुद के दैनिक जीवन पर भी ध्यान दें। इसके अलावा गली के आवारा कुत्तों को खाना खिलाएं।

विस्तार से पढ़ें – कर्क 2023 राशिफल

सिंह

सिंह 2023 राशिफल (Singh 2023 Rashifal) के अनुसार आप इस वर्ष भाग्यशाली साबित होंगे क्योंकि शनि आपके नौवें भाव को तीसरी दृष्टि से और लग्न भाव को सातवीं दृष्टि से देखेगा। वहीं दूसरी ओर 22 अप्रैल 2023 को बृहस्पति आपके नौवें भाव (मेष राशि) में गोचर करेगा और आपके लग्न भाव को पांचवीं दृष्टि से देखेगा।

अप्रैल 2023 के मध्य से मई 2023 के मध्य तक सूर्य अपनी उच्च राशि में गोचर करेगा, जिससे आपके व्यक्तिगत जीवन में सकारात्मकता आएगी और आपको कोई बहुत अच्छी ख़बर सुनने को मिल सकती है। प्रेम संबंध और वैवाहिक जीवन की बात करें तो यदि आप सिंगल हैं तो इस वर्ष आपको अपना हमसफ़र मिलने की संभावना प्रबल है, विशेष रूप से अक्टूबर 2023 में जब शुक्र आपके लग्न भाव में गोचर करेगा। यदि आप पहले से ही किसी रिलेशनशिप में हैं और विवाह करने की योजना बना रहे हैं तो आपका यह आपका इस वर्ष पूरा होने की पूरी-पूरी संभावना है।

करियर के लिहाज से देखा जाए तो आपको अपनी क्षमता और योग्यता साबित करने के लिए लगातार कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि आपकी मेहनत रंग लाएगी और अंततः आपके लिए वेतन वृद्धि और पदोन्नति होने के योग बनेंगे। वहीं जो व्यवसायी साझेदारी में कोई नया व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें कठिन प्रक्रिया से गुज़रने के बाद शुभ फल प्राप्त होंगे अर्थात आप सफलतापूर्वक योजना के अनुसार काम कर सकेंगे और आपको उसमें अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

इस वर्ष नौवें भाव में राहु और तीसरे भाव में केतु का गोचर होने के कारण आपको इस वर्ष काफ़ी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं, जिनमें तीर्थ यात्रा भी शामिल है। इस दौरान आपको अपने छोटे भाई-बहनों के साथ तालमेल बनाए रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि बहस या वाद-विवाद होने की आशंका है।

सिंह राशि की जो महिलाएं संतान सुख की प्राप्त के लिए योजना बना रही हैं, उन्हें इस वर्ष शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है। कुल मिलाकर आपके लिए यह वर्ष अनुकूल रहेगा लेकिन सलाह दी जाती है कि लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अनुशासित ढंग से काम करें। इसके अलावा प्रतिदिन सूर्य देव को अर्घ्य दें।

विस्तार से पढ़ें – सिंह 2023 राशिफल

कन्या

कन्या 2023 राशिफल (Kanya 2023 Rashifal) के अनुसार अप्रैल 2023 में शनि की छठे भाव (कुंभ राशि) में स्थिति और मेष राशि में बृहस्पति का गोचर होने से आपकी कुंडली का आठवां और बारहवां भाव सक्रिय होगा। राहु-केतु भी 8/2 अक्ष पर स्थित होंगे। ग्रहों की यह स्थिति इस बात की ओर इशारा कर रही है कि आपके लिए वर्ष 2023 चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है विशेष रूप से स्वास्थ्य के मामले में। अतः आपको सलाह दी जाती है कि समय-समय पर अपने स्वास्थ्य की जांच कराएं। नियमित रूप से योग, व्यायाम और मेडिटेशन आदि करें और अपने खानपान के प्रति सावधानी बरतें।

आमतौर पर कन्या राशि के जातकों की कम्युनिकेशन स्किल अच्छी मानी जाती है मगर इस वर्ष अक्टूबर 2023 तक केतु आपके दूसरे भाव में स्थित रहेगा। इसके परिणामस्वरूप हो सकता है कि आप अपनी बात सही ढंग से न व्यक्त कर पाएं या फिर आपकी वाणी इतनी ज़्यादा कठोर हो जाए कि दूसरों को नाराज़ कर दे। ऐसे में आपका पारिवारिक जीवन प्रभावित होने की आशंका अधिक है।

इस वर्ष आपको कुछ बड़े फ़ैसले लेने पड़ सकते हैं क्योंकि आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं में बाधाएं आने की आशंका है। आपको सलाह दी जाती है कि प्रतिदिन भगवान गणेश की पूजा करें और हर बुधवार उन्हें दूब घास (दूर्वा) और बेसन के लड्डू चढ़ाएं क्योंकि भगवान गणेश सभी विघ्नों को हर लेते हैं।

करियर की बात करें तो इस वर्ष कार्यस्थल पर आपको अनुकूल और सौहार्दपूर्ण माहौल देखने को मिलेगा। यदि आप लंबे समय से किसी काम से सिलसिले से विदेश जाने का मौका तलाश रहे हैं तो इस वर्ष आपका यह सप्ताह पूरा हो सकता है। शनि के प्रभाव से आप इस वर्ष अपने विरोधियों और प्रतिस्पर्धियों पर भी जीत हासिल कर सकेंगे, जिससे आपके करियर में प्रगति संभव होगी।

कुल मिलाकर देखा जाए तो जाए तो इस वर्ष अक्टूबर और नवंबर यानी कि साल के 2 महीने आपके लिए अच्छे साबित होंगे जब बुध (1 अक्टूबर 2023) और शुक्र (3 नवंबर 2023) आपके लग्न भाव में गोचर करेंगे। साथ ही केतु भी आपके लग्न भाव में गोचर करेगा।

विस्तार से पढ़ें – कन्या 2023 राशिफल

संतान के करियर की हो रही है टेंशन! अभी आर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

तुला

तुला 2023 राशिफल (Tula 2023 Rashifal) के अनुसार इस वर्ष आपके सभी रुके या अटके हुए काम पूरे होने के संकेत मिल रहे हैं। यदि आप अपने प्रेमी/प्रेमिका से शादी करने की योजना बना रहे हैं, मगर परिवार और प्रियजनों द्वारा विरोध किया जा रहा है तो इस वर्ष आपकी यह मनोकामना पूर्ण होने की प्रबल संभावना है। यदि आप किसी ऐसे रिश्ते में हैं, जो सिर्फ़ टाइमपास के लिए है या आप उसके लिए बिल्कुल भी सीरियस नहीं हैं तो वह इस दौरान ख़त्म हो सकता है क्योंकि शनि आपके पांचवें भाव में स्थित है। साथ ही इसकी तीसरी दृष्टि सातवें भाव पर पड़ रही है और सातवीं दृष्टि ग्यारहवें भाव पर पड़ रही है। वहीं दूसरी ओर बृहस्पति आपके सातवें भाव में गोचर कर रहा है और पांचवें भाव से आपके ग्यारहवें भाव पर दृष्टि डाल रहा है, जिसके फलस्वरूप आपके प्रेम जीवन में आने वाली सभी समस्याएं दूर होंगी।

करियर के लिहाज से देखा जाए तो इस वर्ष आपको अपनी मेहनत का फल अवश्य मिलेगा। हालांकि कुछ छोटी-मोटी समस्याएं एवं बाधाएं आपके सामने आ सकती हैं लेकिन अंत में आपके लिए पदोन्नति के भी योग बनेंगे। जो लोग बेरोज़गार हैं और लगातार नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उन्हें नौकरी मिल सकती है।

आर्थिक जीवन की बात करें तो इस वर्ष आप अपने सभी ख़र्चों को पूरा करने के बाद कुछ पैसा बचत के रूप में भी जमा कर सकेंगे क्योंकि ग्यारहवें भाव पर शनि और बृहस्पति की शुभ दृष्टि पड़ रही है।

शिक्षा के दृष्टिकोण से, शनि आपके पांचवें भाव में स्थित होगा और आपका योग कारक ग्रह अपनी ही राशि में गोचर करेगा, जिसके परिणामस्वरूप आपको अपनी पढ़ाई में अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। लेकिन यदि आप अपने एकेडमिक्स में सफल होना चाहते हैं तो आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता हो सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि प्रत्येक शुक्रवार माता सरस्वती की पूजा करें।

कुल मिलाकर देखा जाए तो वर्ष की शुरुआत बेहद बेहतरीन रहने वाली है। विशेष रूप से अप्रैल और दिसंबर के महीने आपकी सेहत के लिए अनुकूल सिद्ध होंगे क्योंकि आपके लग्न भाव के स्वामी शुक्र अपनी ही राशि वृषभ (6 अप्रैल 2023) और तुला (30 नवंबर 2023) में गोचर करेंगे।

विस्तार से पढ़ें – तुला 2023 राशिफल

वृश्चिक

वृश्चिक 2023 राशिफल (Vrishchik 2023 Rashifal) के अनुसार वर्ष की शुरुआत में, वृषभ राशि में मंगल की स्थिति एवं आपके आठवें भाव (मिथुन राशि) की ओर इसकी चाल आपकी सेहत के लिए ख़तरनाक साबित हो सकती है। अप्रैल 2023 में बृहस्पति का मेष राशि में गोचर भी आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में आपको इस वर्ष अपने स्वास्थ्य के प्रति ज़्यादा सावधान रहने की ज़रूरत होगी क्योंकि आप खांसी, मोटापे और पाचन संबंधी समस्याओं के शिकार हो सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि अपने खानपान के प्रति सतर्क रहें और प्रतिदिन योग-व्यायाम और मेडिटेशन आदि ज़रूर करें।

करियर के लिहाज से यह वर्ष थोड़ा चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है। हालांकि आप अपनी योग्यता और मेहनत के बल पर सभी समस्याओं को पार करने में सक्षम होंगे और कार्यस्थल पर अपनी एक अलग पहचान भी बनाएंगे। बस आपको केवल यही सलाह दी जाती है कि अपने सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध बना कर रखें। जो लोग ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं, वे इस वर्ष अच्छा लाभ अर्जित करेंगे। साथ ही अपने व्यवसाय का विस्तार भी कर सकते हैं। हालांकि संभावना है कि आप इसके लिए बैंक से लोन आदि ले सकते हैं। जो लोग नया स्टार्ट-अप करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें अच्छे निवेशक (इन्वेस्टर) मिल सकते हैं।

प्रेम संबंध और वैवाहिक जीवन की बात करें तो आपको अनुकूल परिणामों की प्राप्ति होगी। विशेष रूप से जुलाई 2023 में जब लग्न भाव के स्वामी मंगल और सातवें भाव के स्वामी शुक्र आपके दसवें भाव (सिंह राशि) में युति करेंगे। ऐसे में यदि आप सिंगल हैं तो आपको अपने कार्यस्थल पर अपना साथी मिल सकता है। यदि आप पहले से ही किसी रिलेशनशिप में हैं तो आप अपने प्रिय के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। इससे आपके बीच प्रेम व स्नेह बढ़ेगा और आप दोनों शादी भी कर सकते हैं। ग्रहों के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए प्रतिदिन सुबह सूर्य देव को अर्घ्य दें और गायत्री मंत्र का जाप करें।

विस्तार से पढ़ें – वृश्चिक 2023 राशिफल

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

धनु

धनु 2023 राशिफल (Dhanu 2023 Rashifal) के अनुसार यह वर्ष आपके व्यक्तिगत विकास के लिए अनुकूल रहने वाला है क्योंकि 22 अप्रैल 2023 को आपके लग्न भाव के स्वामी गुरु पांचवें भाव में गोचर करेंगे और त्रिकोण भावों यानी कि पांचवें (मेष राशि) और नौवें (सिंह राशि) को प्रभावित करेंगे। साथ ही शनि तीसरे और सातवें भाव से इन भावों पर दृष्टि डाल रहा होगा। ऐसे में जो लोग लंबे समय से संतान सुख की प्राप्ति के लिए कोशिश कर रहे थे, उन्हें इस वर्ष गर्भधारण का शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है।

छात्रों के लिए यह वर्ष फलदायी साबित होगा। यदि आप मास्टर्स या उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की योजना बना रहे हैं तो इस वर्ष आपका यह सपना पूरा हो सकता है। प्रेम संबंधों की बात करें तो जो लोग रिलेशनशिप में हैं, वे अपने प्रिय के प्रति पूर्ण रूप से समर्पित रहेंगे और उनका बख़ूबी ख़्याल रखते नज़र आएंगे। यदि आप सिंगल हैं तो आप किसी रिलेशनशिप में प्रवेश कर सकते हैं। वहीं जो लोग वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे हैं, वे अपने जीवनसाथी के साथ सुखद पलों का आनंद लेते दिखाई देने वाले हैं।

करियर के लिहाज से देखा जाए तो जो जातक शिक्षक, मेंटर, शादी या करियर काउंसलर हैं, वे अपने कार्यक्षेत्र में बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे, जिसके चलते उन्हें आर्थिक रूप से पुरस्कृत किया जा सकता है। आप में से कुछ जातक कई महत्वपूर्ण और प्रभावशाली लोगों से संपर्क बनाएंगे, जो भविष्य में आपके लिए लाभकारी साबित होंगे।

आर्थिक रूप से देखा जाए तो इस वर्ष आपके परिवार में कुछ शुभ कार्यक्रम हो सकते हैं, जिनमें आपका काफ़ी पैसा खर्च होगा। सेहत के लिहाज से देखें तो वर्ष 2023 सामान्य रूप से अनुकूल रहेगा लेकिन आपका वज़न बढ़ सकता है, जिसके कारण भविष्य में आपको अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको सलाह दी जाती है संतुलित आहार का सेवन करें और प्रतिदिन योग-व्यायाम और मेडिटेशन आदि करें। इसके अलावा ज़रूरतमंदों की मदद करें और प्रतिदिन अपने पिता व गुरु का आशीर्वाद लेना न भूलें।

विस्तार से पढ़ें – धनु 2023 राशिफल

मकर

मकर 2023 राशिफल (Makar 2023 Rashifal) के अनुसार इस वर्ष शनि आपके दूसरे भाव में स्थित होगा, जो कि अभी तक आपके पहले भाव और दूसरे भाव के बीच गोचर कर रहा था। इसके परिणामस्वरूप वर्ष शुरुआत में आपके लिए आर्थिक लाभ होने के योग बनेंगे और आपको अपना रुका या अटका हुआ धन भी वापस मिल सकता है। लेकिन अप्रैल 2023 के बाद जब बृहस्पति आपके चौथे भाव में गोचर करेगा तो आपका आठवां भाव सक्रिय हो जाएगा, जिसके चलते आपको अचानक से कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और आपके जीवन में कुछ बाधाएं आ सकती हैं। हालांकि चौथे भाव से संबंधित मामलों में आपको सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। ऐसे में यदि आप नया घर ख़रीदने की योजना बना रहे हैं या अपने मौजूदा मकान का नवीनीकरण कराने की योजना बना रहे हैं या कोई नई कार या वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपकी ये मनोकामनाएं पूरी होने की संभावना प्रबल है।

प्रेम संबंध और वैवाहिक जीवन की बात करें तो आप अपने साथी के साथ सुखद पलों का आनंद लेते दिखाई देंगे। यदि आपके रिश्ते में अभी तक कोई समस्या आ रही थी तो वह समाप्त हो जाएगी। आपको सलाह दी जाती है कि साथी से बात करते समय विनम्रता से पेश आएं क्योंकि आपके द्वारा बोले गए कठोर शब्द आपके साथी को भावनात्मक रूप से आहत कर सकते हैं, जिससे आपका रिश्ता प्रभावित हो सकता है।

करियर की बात करें तो जो लोग फ्रेशर हैं और अपना करियर शुरू करने के लिए नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उन्हें अपना करियर शुरू करने के कई अच्छे मौके मिलेंगे। वहीं नौकरीपेशा जातक अपने करियर में अचानक प्रगति देखेंगे। हालांकि कार्यस्थल पर आपके विरोधी आपका काम और छवि बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं लेकिन वे असफल होंगे। यदि आप अपने करियर में बदलाव करते हुए, शौक और रुचि के कार्यों अपना पेशा बनाने की योजना बना रहे हैं तो आपको इस वर्ष मौका मिल सकता है।

सेहत के लिहाज से देखा जाए तो आपको इस वर्ष अपने स्वास्थ्य की अधिक देखभाल करने की आवश्यकता होगी। आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी ऐसी चीज़ का सेवन न करें, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो। प्रतिदिन योग, व्यायाम और मेडिटेशन आदि ज़रूर करें। इसके अलावा अपनी माता जी की सेवा करें। उनकी देखभाल करें एवं उनका आशीर्वाद लें और श्रम दान करें।

विस्तार से पढ़ें – मकर 2023 राशिफल

कुंभ

कुंभ 2023 राशिफल (Kumbh 2023 Rashifal) के अनुसार आपके लिए यह वर्ष ख़ुद के विकास पर ध्यान देने के लिहाज से अनुकूल रहेगा क्योंकि शनि आपकी राशि के स्वामी हैं, जो लग्न भाव में स्थित हैं। ऐसे में यदि आप अभी तक अपने स्वास्थ्य को नज़रअंदाज़ करते आ रहे हैं तो इस वर्ष अपने शरीर की पूरी जांच कराएं और अपने जीवन के हर पहलू के बारे में गंभीरता से विचार करें। इस वर्ष आपको व्यक्तिगत विकास करने के कई मौके मिलेंगे। यदि आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल बेहतर करना चाहते हैं या मार्शल आर्ट्स सीखना चाहते हैं या फिर खाना पकाना सीखना चाहते हैं तो इस वर्ष सीख सकते हैं।

प्रेम जीवन की बात करें तो यदि आप किसी से एकतरफ़ा प्रेम करते हैं और अभी तक आप उनसे अपने प्रेम का इज़हार नहीं कर पाए हैं तो प्रबल संभावना है कि आप इस वर्ष अपने प्रिय के सामने अपनी भावनाओं को व्यक्त करेंगे क्योंकि अप्रैल 2023 में बृहस्पति का अनुकूल गोचर होगा। साथ ही हो सकता है कि आप साल के आख़िरी तक अपने प्रिय से विवाह भी कर लें।

करियर के लिहाज से देखें तो वर्ष 2023 में नौकरीपेशा जातकों को अपने कार्यस्थल पर कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हो सकता है कि आप अपने लक्ष्यों तक पहुँचने के लिए ख़ूब मेहनत करें, फिर भी आपको सकारात्मक परिणाम न प्राप्त हों। ऐसे में ज़ाहिर है कि आप निराशा का शिकार हो जाएंगे। यदि आप अपने करियर में बदलाव करने की योजना बना रहे हैं तो आपको सलाह दी जाती है कि फ़िलहाल अपनी योजना को स्थगित कर दें। जो व्यवसायी नया व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें भी इस वर्ष बहुत अच्छे परिणाम न मिलने की आशंका है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि किसी भी प्रकार का बड़ा निवेश करने से बचें। इसके अलावा ज़रूरतमंदों की सहायता करें और प्रतिदिन शनि देव की पूजा करें।

विस्तार से पढ़ें – कुंभ 2023 राशिफल

मीन

मीन 2023 राशिफल (Meen 2023 Rashifal) के अनुसार आपको इस वर्ष मिश्रित परिणाम यानी कि सकारात्मक व नकारात्मक फल प्राप्त होंगे। अप्रैल 2023 में बृहस्पति आपके दूसरे भाव में गोचर करेगा। ऐसे में यदि आपका विरासत या किसी संपत्ति को लेकर कोई विवाद चल रहा है तो प्रबल संभावना है कि फ़ैसला आपके पक्ष में आएगा और आपको लाभ होगा।

शनि आपके बारहवें भाव में स्थित होगा और अक्टूबर 2023 के अंत में राहु आपकी राशि में गोचर करेगा। ऐसे में आशंका है कि आपको कुछ ऐसे बदलावों का सामना करना पड़ सकता है, जिनकी अपने उम्मीद भी नहीं की होगी। आपको सलाह दी जाती है कि समय के साथ थोड़ा एडजस्ट करें और थोड़ा सकारात्मक सोच रखें। आपको इस दौरान अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधानी बरतने की भी आवश्यकता होगी क्योंकि दूसरे भाव में बृहस्पति की उपस्थिति के कारण आप मोटापे, वज़न बढ़ने, लीवर और पाचन संबंधी समस्याओं के शिकार हो सकते हैं।

प्रेम संबंध और वैवाहिक जीवन की बात करें तो जिन लोगों की नई-नई शादी हुई है, उन्हें अपने रिश्ते में तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, विशेष रूप से अक्टूबर 2023 के बाद। आपको सलाह दी जाती है कि समझदारी से काम लें और कोशिश करें कि जब भी अपने जीवनसाथी से बात करें तब आपका व्यवहार विनम्र रहे।

शिक्षा की बात करें तो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को भटकाव का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको अपनी परीक्षाओं में पास होने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। आपको सलाह दी जाती है प्रतिदिन मेडिटेशन करें और शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं।

विस्तार से पढ़ें – मीन 2023 राशिफल

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये लेख जरूर पसंद आया होगा। ऐसे ही और भी लेख के लिए बने रहिए एस्ट्रोकैंप के साथ। धन्यवाद !

More from the section: Horoscope 3448
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2022 AstroCAMP.com All Rights Reserved