• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

सिंह राशिफल 2022: Simha Rashifal 2022 in Hindi

Author: Vijay Pathak | Last Updated: Wed 5 Jan 2022 11:35:28 PM

सिंह राशिफल 2022 (Simha rashifal 2022) अपने आप में बेहद ख़ास रहने वाला है। क्योंकि इस राशिफल की मदद से सूर्य देव के स्वामित्व वाली सिंह राशि के जातकों को, आने वाले नव वर्ष से जुड़ी हर छोटी-बड़ी भविष्यवाणी पता चलेगी। ये देखा गया है कि नव वर्ष आते ही हर जातक के मन में आगामी वर्ष से जुड़े कई सवाल उठने लगते हैं और आपके इन्हीं सवालों का जवाब देते हुए, हमेशा की तरह एक बार फिर एस्ट्रोकैंप आपके समक्ष सिंह राशिफल 2022 लेकर उपस्थित है। हमारे इस भविष्यकथन की मदद से आप जान सकते हैं कि आने वाला नया साल आपके जीवन के हर क्षेत्र के लिए कैसा रहने वाला है? इस दौरान आपको प्रेम जीवन, वैवाहिक जीवन, पारिवारिक जीवन, आर्थिक जीवन, स्वास्थ्य जीवन, आदि के बारे में भी हर भविष्यवाणी मिलेगी, जो हमारे वरिष्ठ ज्योतिषचार्यों ने ग्रहों-नक्षत्रों की गणना से तैयार की है। सिंह भविष्यफल 2022 में आपको कुछ अचूक उपाय भी बताए गए हैं, जिनकी मदद से आप अपने आने वाले समय को और अधिक बेहतर बना सकते हैं।

Singh Rashifal 2022

राशिफल 2022 के अनुसार, सिंह राशि के जातकों के लिए यह साल सामान्य से बेहतर रहने वाला है। खासतौर से साल की शुरुआत यानी जनवरी माह के मध्य में जब लाल ग्रह मंगल का स्थान परिवर्तन धनु राशि में होगा तो, आपकी राशि का पंचम भाव प्रभावित होगा। जिससे सबसे अधिक आपको आर्थिक, करियर, शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे। आपके करियर की बात करें तो, यूँ तो ये वर्ष करियर के लिहाज़ से अनुकूल रहेगा। खासतौर से फरवरी के आखिरी सप्ताह में मंगल के आपकी राशि के सेवाओं के छठे भाव में गोचर के कारण, आपको कार्यक्षेत्र से जुड़े हर कार्य में अपार सफलता मिलेगी। इसके बाद अप्रैल में छाया ग्रह राहु का भी मेष राशि में गोचर, कार्यस्थल पर आपके स्थान परिवर्तन होने के योग बनाएगा। इस दौरान अपने बॉस और वरिष्ठ अधिकारियों से आप संबंध बेहतर करने में सफल रहेंगे। इस वर्ष विशेष रूप से अगस्त, सितंबर और अक्टूबर का समय आपके लिए ख़ास उत्तम सिद्ध होगा।

अन्य राशियों के बारे में यहां पढ़ें- सिंह राशिफल 2023

वहीं यदि आप विद्यार्थी हैं तो, फलकथन 2022 यह बताता है कि आपको अपनी शिक्षा में यूँ तो अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे, परंतु इसके लिए आपको खुद को केवल और केवल अपनी शिक्षा के प्रति ही केंद्रित रखने की सलाह दी जाती है। खासतौर से फरवरी और अप्रैल माह के दौरान आपका ध्यान कुछ भ्रमित हो सकता है, क्योंकि इस दौरान आपकी शिक्षा के पंचम भाव के स्वामी का गोचर होगा। जिसके कारण आपको अपनी संगती में सही सुधार करने की आवश्यकता होगी। वो छात्र जो विदेश जाकर पढ़ाई करने का सोच रहे थे, उन्हें भी इस वर्ष सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना अधिक है। परंतु अप्रैल के बाद गुरु बृहस्पति का स्थान परिवर्तन आपकी राशि से अष्टम भाव में होने पर, आपको अपनी सेहत के प्रति ख़ास ध्यान रखने की ज़रूरत होगी।

इसके अलावा परिवार, दांपत्य जीवन व प्रेम संबंधित मामलों में भी, आपको बेहतर फल मिलेंगे। अप्रैल के आखिरी सप्ताह से जुलाई के मध्य में, घर-परिवार में कोई मांगलिक कार्यक्रम आयोजन होने से खुशियां आएंगी। हालांकि यदि आप शादीशुदा हैं तो यूँ तो ये वर्ष आपके लिए ठीक-ठाक रहेगा, परंतु जीवनसाथी को कुछ स्वास्थ्य कष्ट होने से आपके मानसिक तनाव में वृद्धि संभव है।

क्या आपकी कुंडली में हैं शुभ योग? जानने के लिए अभी खरीदें बृहत् कुंडली

Read in English - Leo Horoscope 2022

सिंह राशिफल 2022 के अनुसार आर्थिक जीवन

सिंह राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, धन से जुड़े मामलों में आपको वर्ष 2022 में उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे। यदि आर्थिक तंगी आ रही थी तो, साल की शुरुआत यानी जनवरी माह के मध्य में उसमें सुधार आएगा। इसके बाद मध्य अप्रैल से, आपकी राशि के गोपनीयता के भाव में गुरु बृहस्पति का गोचर होने से, आपको कई माध्यमों से गुप्त धन की प्राप्ति होगी। इस दौरान कुछ फिजूल खर्चों में भी इजाफा होने से, आपको परेशानी हो सकती है। ऐसे में आपको सही बजट के अनुसार ही, धन खर्च करने की सलाह दी जाती है।

जून से अक्टूबर माह के दौरान, आपके आर्थिक जीवन के लिए कई सुंदर योग भी बनाएगा। क्योंकि इस समय मंगल देव का गोचर, आपको भाग्य का साथ देने वाला है। जिससे आप अपनी आमदनी में वृद्धि करने में सक्षम होंगे और इससे आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी व आपको अपने हर मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी। इसके अलावा नवंबर और दिसंबर में आपको अपने खर्चों पर विशेष लगाम लगाने की हिदायत दी जाती है, क्योंकि इस दौरान आपके खर्चे अतिरिक्त होने पर आपको कई आर्थिक समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है।

अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट से जानें, वर्षभर कैसा रहेगा शनिदेव को कुंडली में प्रभाव!

सिंह राशिफल 2022 के अनुसार स्वास्थ्य

स्वास्थ्य जीवन की बात करें तो, सिंह राशिफल 2022 के अनुसार आपको इस वर्ष सामान्य ही फल प्राप्त होंगे। शुरुआत में आपकी सेहत में कुछ सुधार देखा जाएगा। खासतौर से वे जातक जो किसी गंभीर समस्या से पीड़ित थे, उन्हें इस दौरान कुछ राहत मिलेगी। इसके बाद 12 अप्रैल को राहु ग्रह का मेष राशि में होने वाला गोचर भी, आपके नवम भाव को प्रभावित करेगा और इसके परिणामस्वरूप आपको कई मौसमी समस्या, जैसे: खांसी, जुकाम, बुखार, आदि होने का खतरा रहेगा। ऐसे में इस अवधि में सबसे अधिक अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्कता बरतें।

इसके अलावा जून से लेकर अक्टूबर के बीच आपको कोई संक्रमण होने की आशंका है, क्योंकि आपकी राशि के स्वामी सूर्य देव इस दौरान, आपकी राशि के संवेदनशील भावों को प्रभावित करेंगे। ऐसे में अपना बचाव करना ही इस दौरान आपके लिए सबसे अहम कार्य रहेगा। बात करें साल के अंतिम 3 महीनों यानी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर की तो, स्वास्थ्य के लिहाज से यह अवधि आपके लिए सबसे अधिक उत्तम रहने के योग दर्शा रही है। क्योंकि इस अवधि में लाल ग्रह मंगल की आपकी राशि के अनुकूल भावों में उपस्थिति होगी, जिसके कारण आपको अपार ऊर्जा और जीवन शक्ति प्राप्त हो सकेगी। इसके परिणामस्वरूप ये समय, आपको अपने सभी पुराने रोग से निजात देगा और आप अपनी तमाम मानसिक चिंताओं से मुक्ति पाते हुए, एक स्वस्थ जीवन का आनंद ले सकेंगे।

सिंह राशिफल 2022 के अनुसार करियर

सिंह राशि के करियर को समझे तो, वर्ष 2022 इसके लिए अनुकूल रहेगा। खासतौर से 26 फरवरी को जब मंगल देव का मकर राशि में गोचर होगा, तो आपको कार्यक्षेत्र में अपार सफलता की प्राप्ति होगी। फिर चाहे आप नौकरी पेशा हो या व्यापारी, आपको संभवतः शुभ फल मिलेंगे। फिर मध्य अप्रैल के बाद राहु का मेष राशि में स्थान परिवर्तन होने से, आप अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अपने संबंध बेहतर कर सकेंगे। जिससे उनकी मदद से आपको पदोन्नति प्राप्त होगी। योग बन रहे हैं कि खासतौर से अगस्त से लेकर अक्टूबर का माह, आपके करियर के लिए विशेष शुभ रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आप अपने पूर्व के हर अधूरे पड़े कार्य को समय पर पूरा करते हुए, उससे लाभ अर्जित करने में सक्षम होंगे।

हालांकि अक्टूबर के अंतिम चरण में कार्यक्षेत्र में, कुछ जातकों का स्थान परिवर्तन संभव है। इसका सबसे अधिक सकारात्मक प्रभाव उन नौकरीपेशा जातकों को मिलेगा, जो अपनी नौकरी में बदलाव का सोच रहे थे। साथ ही नवंबर माह में भी कई जातकों को पदोन्नति मिलने के योग बन रहे हैं। वहीं व्यापारी जातकों की बात करें तो, उनके लिए समय सामान्य से बेहतर रहेगा। खासतौर से विदेश से जुड़ा व्यापार करने वाले जातक, इस वर्ष अच्छा लाभ अर्जित करने में सफल रहेंगे।

करियर विकल्प को चुनने में हो रही है समस्या, अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट और पाएं समाधान!

सिंह राशिफल 2022 के अनुसार शिक्षा

सिंह राशिफल 2022 के अनुसार, शिक्षा में आपको इस वर्ष भरपूर सफलता मिलने की संभावना है। खासतौर से वर्ष का शुरुआती समय आपके लिए उत्तम रहेगा, परंतु फरवरी और अप्रैल के महीने में थोड़ा सावधान रहने की आपको आवश्यकता होगी। क्योंकि इस समय आप किसी कारणवश अपने मन को शिक्षा के प्रति केंद्रित रखने में असक्षम होंगे, जिसका सीधा प्रभाव आपकी आने वाली परीक्षा पर पड़ेगा।

इसके बाद अप्रैल से अगस्त के बीच गुरु बृहस्पति का मीन राशि में होने वाला गोचर, आपके पंचम भाव पर पूर्ण रूप से दृष्टि करेगा और इससे छात्रों को भाग्य का साथ मिलेगा। खासतौर से माध्यमिक शिक्षा से जुड़े जातकों को, पूर्ण रूप से सफलता मिलेगी। 12 अप्रैल को राहु देव का भी स्थान परिवर्तन होने वाला है, जो आपके भाग्य स्थान को प्रभावित करेंगे। इस अवधि के दौरान विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे विद्यार्थियों को, सामान्य से अधिक शुभ परिणाम मिलेंगे। क्योंकि छायाग्रह राहु का आपकी राशि के नवम भाव में होने वाला गोचर, लंबी दूरी की यात्रा के भाव को सक्रिय करेगा। खासतौर से यदि आप किसी विदेशी कॉलेज या स्कूल में दाखिला लेने का सोच रहे थे तो, इस समय आपको शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। साथ ही प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों के लिए भी, वर्ष सामान्य से बेहतर ही रहेगा।

सिंह राशिफल 2022 के अनुसार पारिवारिक जीवन

सिंह राशिफल 2022 के अनुसार पारिवारिक जीवन में, इस वर्ष आपको पारिवारिक सुख की प्राप्ति होगी। क्योंकि इस पूरे ही वर्ष आपके जीवन में कई अच्छे व महत्वपूर्ण परिवर्तन देखने को मिलेंगे। खासतौर से जनवरी से लेकर अप्रैल के मध्य तक, आप अपने मातृ पक्ष के लोगों के साथ किसी सुदूर यात्रा पर जाने का निर्णय ले सकते हैं। क्योंकि इस दौरान छायाग्रह केतु आपकी राशि के परिवार व घरेलू सुख-सुविधाओं के भाव में उपस्थित होंगे, जिससे उनके साथ यात्रा के योग बनेंगे। जहां आप घर के सदस्यों के साथ कुछ समय व्यतीत करते हुए, आप उनके दिल की बात समझने में सक्षम होंगे। फिर अप्रैल से जुलाई तक परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन संभव है। यदि पैतृक संपत्ति से जुड़ा कोई विवाद चल रहा था तो, आपके अष्टम भाव में गुरु बृहस्पति के होने वाले गोचर के कारण, उसका फैसला भी इस अवधि के दौरान आपके पक्ष में आने से परिवार में खुशियों का आगमन होगा।

इस साल अप्रैल के अंतिम चरण में राहु और शनि का होने वाला स्थान परिवर्तन भी, आपके लिए खास अनुकूल रहेगा। क्योंकि इस दौरान भौतिक सुखों का पूर्ण रूप से लाभ उठाने में, आप सक्षम होंगे। इसके अलावा जहां सितंबर से नवंबर के बीच घर में किसी नए मेहमान का आगमन होने के योग बनेंगे। तो वहीं आपके भाई-बहनों के लिए भी यह वर्ष विशेष अनुकूल रहने की संभावना दर्शा रहा है। साल के अंत में आपको परिवार व पिता का सहयोग प्राप्त हो सकेंगे। इसके परिणामस्वरूप पिता जी और आपके संबंध मधुर बनेंगे और आप उनकी सलाह-मशवरा लेते दिखाई देंगे। साथ ही यदि पिता को स्वास्थ्य कष्ट था तो, इस साल के अंत में उनकी सेहत में भी सुधार आने की संभावना अधिक है।

सिंह राशिफल 2022 के अनुसार वैवाहिक जीवन

सिंह राशिफल 2022 के अनुसार, सिंह राशि के विवाहित जातकों को इस वर्ष अपने दांपत्य जीवन में अच्छे फल प्राप्त होंगे। हालांकि, शुरुआती समय में आशंका अधिक है कि इस अवधि में आपके जीवनसाथी को कुछ स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से परेशानी हो। क्योंकि आपकी राशि के विवाह के भाव के स्वामी इस दौरान रोग भाव में उपस्थित होंगे, जिसके चलते आपके तनाव में वृद्धि होगी। ऐसे में एक अच्छे जीवनसाथी की तरह, उनकी सही देखभाल करें। अप्रैल से लेकर सितंबर महीने के मध्य आप दोनों के रिश्ते में नयापन आएगा और आप अपने हर विवाद और गलतफहमी को साथ मिलकर सुलझाने में सक्षम होंगे।

वर्ष के मध्य में आप दोनों किसी सुंदर यात्रा पर भी जाने का निर्णय ले सकते हैं, जहाँ आपको एक-दूसरे के नजदीक आने के कई अवसर मिलेंगे। क्योंकि इस समय कर्मफल दाता शनि, आपकी राशि के विवाह व लंबी दूरी की यात्रा के सप्तम भाव में उपस्थित होंगे। ऐसे में संतान पक्ष को लेकर आप जीवनसाथी से इस वर्ष खुलकर विचार-विमर्श करेंगे। हालांकि जून और अगस्त माह में आपके बढ़ते क्रोध के कारण, वैवाहिक जीवन में नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। ऐसे में इस वर्ष आपको इस समय सबसे अधिक सतर्कता बरतने की हिदायत दी जाती है।

सिंह राशिफल 2022 के अनुसार प्रेम जीवन

प्रेम राशिफल 2022 के अनुसार, इस वर्ष सिंह राशि के जातकों को अपने प्रेम जीवन में सामान्य ही बदलाव देखने को मिलेंगे। साल की शुरुआत में मंगल का आपके पंचम भाव में स्थित होना, इस बात की ओर इशारा कर रहा है कि आपको प्रियतम के साथ बातचीत करते हुए, अपने क्रोध पर विशेष नियंत्रण रखने की सबसे अधिक जरूरत होगी। ऐसे में उनसे बातचीत के समय भी अपने शब्दों का चयन सोच-समझकर करें, अन्यथा आप दोनों के बीच कोई बड़ा विवाद संभव है। अप्रैल से लेकर मई के बीच भी किसी तीसरे अनजान व्यक्ति का हस्तक्षेप, आप दोनों के बीच समस्या उत्पन्न कर सकता है। हालांकि आप दोनों साथ मिलकर उस समस्या को हल करते हुए, अपने रिश्ते को मजबूत बनाने में पूरी तरह सक्षम होंगे।

साल की शुरुआत में जो भी विवाद आपके और प्रियतम के बीच चल रहा था, वो मध्य वर्ष के बाद दूर होगा। इस समय कई प्रेमी जातक अपने प्रियतम के साथ प्रेम विवाह में बंधने का फैसला भी ले सकते हैं। सितंबर के महीने में आप अपने प्रियतम के साथ किसी यात्रा पर जाएंगे, जहां आप दोनों एक-दूसरे के साथ खुलकर वार्तालाप करते दिखाई देंगे। साल के अंतिम दो माह यानी नवंबर और दिसंबर का महीना आपके लिए सबसे अधिक उत्तम रहेगा, क्योंकि इस दौरान आप अपनी लव लाइफ में आ रही हर समस्या को दूर कर अपने रिश्ते को अगले पड़ाव पर ले जाएंगे।

सिंह राशिफल 2022 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  1. नियमित रूप से सुबह जल में गेहूं डालकर, सूर्यदेव को अर्पित करें।

  2. नियमित रूप से आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

  3. अपने गले, हाथ या बाजू पर तांबा धारण करें।

  4. गौ सेवा करें और उन्हें हरा चारा खिलाएं।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

More from the section: Horoscope 3201
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved