• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

सिंह राशिफल 2021 - Singh Rashifal 2021 in Hindi

Author: -- | Last Updated: Thu 30 Jan 2020 5:14:23 PM

Singh Rashifal 2021सिंह राशिफल 2021 (Singh Rashifal 2021) के अनुसार यह साल सिंह जातकों के लिये उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। इस साल आपकी राशि में राहु के दशम भाव में मौजूद रहने की वजह से आपको इसके शुरुआत में तो अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। लेकिन इस साल आपकी कुंडली के छठे भाव में शनि और बृहस्पति की युति होने की वजह से आप खुद को शत्रुओं से घिरा हुआ महसूस करेंगे।


इसके साथ ही साल की शुरुआत में मंगल आपकी कुंडली के नवम भाव में रहेगा जिसके परिणामस्वरूप भाग्य के साथ-साथ कार्य क्षेत्र में भी आप अच्छे संबंध बनाने में कामयाब रहेंगे। जो जातक व्यापार के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं उन्हें यहाँ ख़ास सावधानी बरतनी होगी क्योंकि उनकी हानि होने के योग बनते नज़र आ रहे हैं।

एस्ट्रोसेज बृहत् कुंडली से पाएं 250+ पन्नों की अपनी कलरफुल कुंडली

सिंह राशि के जातकों के लिए आर्थिक मामलों की दृष्टि से ये साल ठीक-ठाक जाने वाला है। इस साल आप अपनी आमदनी और अपने परिवार के सहयोग से धन अर्जित कर पाने में सफलता हासिल करेंगे। अगर इस साल आप कोई बड़ा निवेश करने की सोच रहे हैं तो यहाँ आपको बहुत सोच-समझकर कदम उठाने की ज़रूरत है क्योंकि आशंका है कि ये समय आपके लिए शायद अनुकूल ना साबित हो। पढ़ाई में किसी भी तरह का शार्ट-कट नलें अन्यथा नुकसान हो सकता है। ऐसे में केवल और केवल मेहनत करें तभी आपको उसका फल मिलेगा। इस साल सिंह जातकों की कुंडली में बृहस्पति देव छठे भाव से दूसरे भाव में प्रवेश होने वाला है। ऐसे में ये स्थिति कई लोगों को मिले-जुले परिणाम दे सकती है।

सिंह जातकों को अपने परिवार विशेष तौर से अपने माता-पिता के स्वास्थ का पूरा ध्यान रखना होगा क्योंकि इस साल उनका स्वास्थ उतार-चढ़ाव से भरा रहने की आशंका है। जो भी जातक अपने खुद के घर का सपना देख रहे हैं उन्हें फ़रवरी से अप्रैल माह के बीच आपका सपना सच होता नज़र आएँगे। वैवाहिक जीवन और संतान के हिसाब से देखें तो सिंह जातकों के लिए साल 2021 की शुरुआत तनावपूर्ण रहने वाला है। इस साल कुछ प्रेम में पड़े जातकों को प्रेम विवाह की सौगात मिलने का भी सौभाग्य बनता नज़र आ रहा है। स्वास्थ के लिहाज़ से भी सिंह जातकों के लिए साल 2021 बेहद ही चुनौती-पूर्ण होने की प्रबल संभावना है। सिंह जातकों को इस साल अपने स्वास्थ का बहुत ध्यान देना होगा वरना उन्हें हाथ, पेट, और गुर्दे से संबंधित बीमारियाँ परेशानी दे सकती है। आइये अब विस्तार से जानते हैं कैसा रहने वाला है सिंह जातकों का साल 2021.

सिंह राशिफल 2021 के अनुसार करियर

सिंह करियर राशिफल 2021 के अनुसार इस पूरे ही साल राहु के आपके दशम भाव में उपस्थित रहने से इसका आप पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ेगा। राहु की इस स्थिति के कारण आप दूसरों पर हावी रह कर अपनी हर बात लोगों से मनवाने में भी सफल रहेंगे। आप छोटी-छोटी युक्तिओं से अपना काम निकलवाने में भी सफलता हासिल करेंगे।

इस साल आपकी अचानक से तरक्की होने का भी योग बन रहा है, लेकिन ऐसा होने की स्थिति में कुछ लोगों को इस बात से बुरा भी लग सकता है और इससे आपके शत्रुओं की संख्या में इज़ाफा भी होने की आशंका बन रही है।

इस साल आपकी कुंडली के छठे भाव में शनि और बृहस्पति की युति होने की वजह से आप शत्रुओं से घिरे रहने वाले हैं। हालाँकि स्थितियाँ साल-भर ऐसी नहीं रहेंगी। बीच-बीच में आप उनसे जीतने में भी कामयाब होंगे। शत्रुओं के साथ चल रही उठा-पटक की वजह से साल भर आपको मानसिक तनाव भी रहेगा।

साल 2021 की शुरुआत में मंगल आपकी कुंडली के नवम भाव में रहेगा जिसके परिणामस्वरूप भाग्य के साथ-साथ कार्य क्षेत्र में भी आप अच्छे संबंध बनाने में कामयाब रहेंगे। हालाँकि अप्रैल और मई के बीच का समय आपके लिए थोड़ा चुनौती-पूर्ण रहेगा क्योंकि इस दौरान मंगल आपकी कुंडली के एकादश भाव में होगा। जिसका नतीजा ये हो सकता है कि इस दौरान आपके अपने वरिष्ठ अधिकारियों से संबंध बिगड़ सकते हैं। हो सके तो इससे बचें।

अप्रैल-जून-और सितम्बर के बीच काम के सिलसिले में आपकी यात्रा के प्रबल योग बनते नज़र आ रहे हैं जो हर मायने में आपके लिए सफलता में बाधा डालने का काम करेंगे। जो जातक व्यापार के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं उन्हें यहाँ ख़ास सावधानी बरतनी होगी क्योंकि उनकी हानि होने के योग भी बनते नज़र आ रहे हैं।

जो जातक इस वर्ष पूँजी निवेश के बारे में सोच रहे हैं उन्हें भी काफी सतर्क रहने की ज़रूरत है। अच्छी तरह से सोच-समझकर ही कहीं निवेश करें वरना बनता काम भी बिगड़ सकता है।

सिंह राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

सिंह आर्थिक राशिफल 2021 (Singh Finance Rashifal 2021) के अनुसार सिंह राशि के जातकों के लिए ये साल आर्थिक मामले में उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। सिंह राशि के जातकों के लिए आर्थिक मामलों की दृष्टि से तो ये साल ठीक-ठाक जाने वाला है लेकिन इस साल आपके खर्चे अधिक रहने से आपकी आर्थिक स्थिति पर इसका सीधा असर पड़ेगा। इस साल आपको आपकी आमदनी बढ़ाने पर ज़्यादा ध्यान देना होगा।

इस मामले में आपके साल की शुरुआत ठीक-ठाक रहेगी। अप्रैल का महीना और भी बेहतर जाएगा। इस महीने आपकी आमदनी भी बढ़ेगी और आय के कुछ नए स्त्रोत भी खुलेंगे। सही ढंग से किया जाए तो अगस्त से अक्टूबर के बीच आप धन संचित कर पाने में भी सफल रहेंगे। इस साल आप अपनी आमदनी और अपने परिवार के सहयोग से धन अर्जित कर पाने में सफलता हासिल करेंगे।

अप्रैल से लेकर सितम्बर महीने के मध्य तक दांपत्य जीवन या शादी-विवाह के सम्बन्ध में आपके खर्चे बढ़ा सकते हैं। जो जातक व्यापार करते हैं उन्हें इस साल ख़ास ध्यान रखना होगा अन्यथा नुक्सान हो सकता है।

अगर इस साल आप कोई बड़ा धन का निवेश करने की सोच रहे हैं तो यहाँ आपको बहुत सोच-समझकर कदम उठाने की ज़रूरत है क्योंकि ये समय आपके लिए शायद अनुकूल ना हो। इस साल अगर आप कोई बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो कम से कम ही धन का निवेश कर बिज़नेस शुरू करें और जहाँ तक मुमकिन हो अकेले ही बिज़नेस करें। यही आपके लिए ज़्यादा लाभदायक होगा।

सिंह राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

सिंह जातकों को साल 2021 में पढ़ाई के क्षेत्र में मिले-जुले परिणाम मिलने की संभावना है। किसी भी तरह की प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वाले प्रतियोगियों के लिए अप्रैल से सितम्बर तक का समय कठिन साबित हो सकता है। इस समय पढ़ाई के मामले में आपको अधिक प्रयास करने की ज़रूरत है।

विद्यार्थियों के लिए जनवरी से अप्रैल तक का समय काफी अनुकूल रहने वाला है। इसके बाद मई से अगस्त का समय थोड़ा चुनौती-पूर्ण रहेगा और 15 सितम्बर से 20 नवंबर तक एक बार फिर सिंह राशि के छात्रों का अनुकूल समय शुरू हो जायेगा।

उच्च-शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को इस साल काफी ज़्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। अगर आप विदेश जाना चाहते हैं तो ये साल थोड़ा परेशानी दे सकता है। धैर्य से काम लें।

विदेश जाने वाले जातकों के रास्ते में थोड़ी रुकावट आ सकती है। इस साल अगर आप अपने मन के कॉलेज में दाख़िला लेना चाहते हैं तो इसमें भी कम संभावना बनती नज़र आ रही है। पढ़ाई में किसी भी तरह की शार्ट-कट लेने से बचें। मेहनत करें आपको उसका फल ज़रूर मिलेगा।

सिंह राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

साल 2021 में सिंह जातकों के पारिवारिक जीवन के बारे में बात करें तो केतु के चौथे भाव में मौजूद होने की वजह से स्थिति अनुकूल नहीं होने की तरफ इशारा कर रही है। हालाँकि सिंह जातकों की कुंडली में बृहस्पति छठे भाव से दूसरे भाव में प्रवेश होने वाला है। ऐसे में ये स्थिति जातक को मिले-जुले परिणाम दे सकती है।

कुंडली में होने वाले इस फेरबदल का असर कुछ ऐसा होगा कि कभी सिंह जातकों के परिवार में सामंजस्य बना रहेगा तो कभी परिवार में दिक़्क़तों का सामना भी करना पड़ सकता है। सिंह जातकों को अपने माता-पिता के स्वास्थ का पूरा ध्यान रखना होगा क्योंकि इस साल उनके माता-पिता का स्वास्थ उतार-चढ़ाव भरा रहने की आशंका है।

आपको अपने विरोधियों से बेहद सावधान रहने की ज़रूरत है क्योंकि वो आपके जीवन में किसी प्रकार की मुसीबत खड़ी कर सकते हैं। सिंह जातकों के लिए वर्ष 2021 में उनकी सबसे बड़ी ख़ुशी का ज़रिया उनके छोटे भाई/बहन हो सकते हैं।

सिंह राशिफल 2021 के अनुसार अगर कोई सिंह जातक अपने घर का सपना देख रहे हैं तो फ़रवरी से अप्रैल माह के बीच आपका ये सपना सच हो सकता है। ये समय घर और संपत्ति खरीदने के योग बना रहा है। इसके बाद 5 दिसंबर के बाद दोबारा यह योग बनेगा लेकिन इस समय में आपको अपनी माता जी के स्वास्थ का बहुत ध्यान रखना होगा क्योंकि इस समय आपकी माता का स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर पड़ सकता है।

सिंह राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

सिंह राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन और संतान के हिसाब से देखें तो सिंह जातकों का ये साल शुरुआती दिनों में तनावपूर्ण रहने वाला है। सिंह जातकों के जीवन में उत्पन्न ये समस्याएं केवल बृहस्पति की कृपा से ही दूर हो सकती हैं।

ये तनाव खिंचते हुए अप्रैल-सितम्बर तक भी बढ़ सकता है। अप्रैल से सितम्बर के महीने में आपको आपके दांपत्य जीवन में ज़्यादा समय देना होगा क्योंकि इस समय आपके रिश्ते में अलगाव तक की स्थिति आ सकती है और उनके रिश्ते टूटने की भी नौबत आने की संभावना है इसलिए ध्यान से रहें।

अगर कोर्ट कचहरी से जुड़ा कोई मामला है तो बेहतर यही होगा कि कुछ समय रुक ही जाएं। सही समय आने के बाद ही इन मामलों पर कोई प्रतिक्रिया देना उचित रहेगा। अपने जीवन साथी के स्वास्थ पर ध्यान देने की बहुत ज़रूरत है। जीवन-साथी का स्वास्थ कमज़ोर पड़ सकता है जिसमें आपका अच्छा खासा ख़र्चा भी हो सकता है।

इसके अलावा बात अगर संतान की करें तो उनके लिहाज़ से साल 2021 का समय काफी बेहतर जाने वाला है। सिंह जातक की संतान को इस साल उनके हर काम में सफलता अवश्य मिलेगी और उन्हें हर क्षेत्र में यूँ सफल होता देखकर आपको भी सुकून मिलेगा। यानी की संतान के लिहाज़ से आपका ये साल काफी अच्छा जाने की संभावना है।

सिंह राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

सिंह प्रेम राशिफल 2021 के अनुसार ये साल सिंह जातकों के लिए उनके प्रेम जीवन में मिले-जुले फल लेकर आने वाला है। इस साल कुछ प्रेम में पड़े जातकों को प्रेम विवाह की सौगात मिलने का भी सौभाग्य बनता नज़र आ रहा है। प्रेम विवाह का संयोग अप्रैल से सितम्बर महीने के मध्य में मिल सकता है।

इसके अलावा नवंबर और दिसंबर के महीने में शादी के योग्य कुंवारों की शादी होने की भी प्रबल संभावना बनती नज़र आ रही है। इस साल प्रेम संबंधों पर आपको पैनी नज़र रखनी होगी क्योंकि ये साल आपके रिश्ते के लिए उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है। कुछ दिक़्क़तों और कुछ उतर-चढ़ाव के साथ कुल मिलाकर आपका प्रेम जीवन बेहतर जाने की उम्मीद है।

प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहे और दिक्कतें कम से कम आएं इसके लिए ज़रूरी है कि आप एक दूसरे को समझने और अपनी बात अच्छी तरह से रखने का पूरा समय लें।

सिंह राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

सिंह स्वास्थ्य राशिफल 2021 (Singh Health Rashifal 2021) के अनुसार इस साल में सिंह जातकों को स्वास्थ सम्बन्धी मामलों में समस्या आ सकती है। ऐसे में ज़रूरत है कि वो पहले से ही अपने स्वास्थ को लेकर सजग रहे। इसके अलावा कुंडली में बन रहे शनि और बृहस्पति की युति छठे भाव में किसी बड़े रोग को जन्म देने के भी संकेत दे रही है। यानी की स्वास्थ के लिहाज़ से भी सिंह जातकों के लिए साल 2021 बेहद ही चुनौती-पूर्ण होने की प्रबल संभावना है।

सिंह जातकों को इस साल अपने स्वास्थ का बहुत ध्यान देना होगा वरना उन्हें हाथ, पेट, और गुर्दे से संबंधित बीमारियाँ परेशानी दे सकती है। इस समय अपने स्वास्थ का आपको विशेष ध्यान देना होगा। इनके अलावा वायु रोग और जोड़ों के रोग से भी आपको सावधान रहने की ज़रूरत है । इस साल मधुमेह से पीड़ित लोगों को अपना विशेष ध्यान रखना है वरना दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

सिंह राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  • उत्तम गुणवत्ता का माणिक्य रत्न तांबे की मुद्रिका में रविवार के दिन धारण करना उत्तम रहेगा।
  • रविवार के दिन बैल को गेहूं अथवा आटे की लोई खिलाएं।
  • पिता की सेवा और उनका सम्मान करें।
  • शनिवार के दिन सरसों के तेल में छाया देखकर दान करना बेहतर रहेगा।
  • बृहस्पतिवार के दिन व्रत रखना अथवा पीपल के पेड़ को छुए बिना जल चढ़ाना उत्तम होगा।
More from the section: Yearly 2902
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved