• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

वृश्चिक राशिफल 2021 - Vrishchik Rashifal 2021 in Hindi

Author: -- | Last Updated: Thu 30 Jan 2020 5:54:36 PM

Vrishchik Rashifal 2021वृश्चिक राशिफल 2021 (Vrishchik Rashifal 2021) के अनुसार ये साल मिले-जुले परिणाम देने वाला साबित होगा। इस साल जहाँ एक तरफ आपकी विदेश यात्रा के योग बनते नज़र आ रहे हैं तो वहीँ दूसरी तरफ आपको अपने स्वास्थ का भी विशेष ध्यान देने की सलाह दी जा रही है। इसके अलावा साल 2021 करियर के लिहाज़ से वृश्चिक राशि के जातकों के लिए काफी चुनौती-पूर्ण जाने वाला है। इस पूरे वर्ष भर राहु वृश्चिक राशि के जातकों के सप्तम भाव में रहने वाला है जिससे साल भर उनकी ज़िदगी में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी. इस साल अगर आप कोई भी काम करने की सोच भी रहे हैं तो आपको बहुत ही सोच समझकर कदम उठाने की सलाह दी जाती है। अन्यथा आपकी नौकरी को भी ख़तरा हो सकता है।


वहीँ आर्थिक पहलू के हिसाब से बात करें तो ये साल वृश्चिक जातकों के लिए काफी अच्छा जाने की उम्मीद है। हालाँकि साल की शुरुआत में बेशक थोड़ा ख़र्चा होने की आशंका है लेकिन इस साल आप धन संचय करने में भी कामयाबी हासिल कर लेंगे. इसके अलावा अगर आपका कोई बरसों पुराना वाद-विवाद भी चल रहा हो तो इस साल उसमें भी आपको जीत हासिल हो सकती है।

इस वर्ष अगर कोई जातक किसी भी तरह की प्रतियोगी परीक्षा में हिस्सा लेने की सोच रहा है तो साल 2021 ये काम करने के लिए सबसे उत्तम है। इस साल आपको सफ़लता अवश्य मिलेगी। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भी अगर कोई जातक कदम रखना चाहता है तो ये साल आपके लिए एक दम सही है।

इसके अलावा बात अगर वृश्चिक राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन की करें तो साल 2021 उनके लिए काफी उथल-पुथल मचाने वाला साबित हो सकता है। इस साल आपको आपके माता-पिता का बहुत ध्यान रखने की ज़रूरत है वरना आपके माता-पिता को स्वास्थ संबंधी कुछ समस्या झेलनी पड़ सकती है। इस साल खासकर आपको आपके पिता जी के स्वास्थ का ध्यान देना होगा अन्यथा उन्हें कोई बड़ी दिक्कत हो सकती है।

इसके अलावा आपका साल 2021 बेहतर जाने की उम्मीद है। प्रेम में पड़े जातकों को इस वर्ष ख़ास ख्याल रखने की ज़रूरत है अन्यथा उनकी कोई भी छोटी सी बात किसी बड़ी लड़ाई की वजह बन सकती है। प्रेम के मामले में आपके लिए ये साल थोड़ा उतार चढ़ाव भरा रहने की आशंका है। इसके अलावा इस पूरे साल शनि की दृष्टि आपके पंचम भाव में रहने के कारण प्रेमी जोड़ों में गहरा प्रेम देखने को मिलेगा।

स्वास्थ के लिहाज़ से आपको इस नए साल में बहुत सावधान रहने की सलाह दी जाती है। इस साल अगर आपको कोई रोग या कोई बीमारी होती है तो उससे आपको जल्दी छुटकारा नहीं मिल पायेगा, इसलिए आप अपने स्वास्थ को लेकर पहले से ही सतर्क रहें तो बेहतर रहेगा।

यहाँ पढ़ें: चीनी राशिफल 2021

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार करियर

वृश्चिक करियर राशिफल 2021 के अनुसार इस राशि के जातकों के लिए करियर के लिहाज़ से ये साल काफी चुनौती-पूर्ण जाने वाला है। इस साल शनि आपकी कुंडली के तीसरे भाव में स्थित होगा जिससे आपके मेहनत के प्रबल योग बन रहे हैं। ऐसे में अगर आपने इस साल आलस दिखाने की सोची भी तो इसका परिणाम अच्छा नहीं रहेगा। आलस करने से कार्य-क्षेत्र में असफ़लता मिलने के भी योग हैं।

इस साल जनवरी महीने से मध्य फ़रवरी, मध्य मार्च, मध्य अप्रैल, मध्य जून और मध्य जुलाई का समय काफी मुश्किलों भरा जाने वाला है। इन महीनों के दौरान अगर आप कोई भी काम करने की सोच रहे हैं तो बहुत ही सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाएं वरना आपको आपकी नौकरी जाने का खतरा भी हो सकता है।

इसके अलावा जनवरी महीने की शुरुआत, फ़रवरी महीने के मध्य से मार्च महीने के मध्य तक और फिर मई और अगस्त का महीना आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है। इस समय आप कोई भी अच्छा काम शुरू कर सकते हैं उसमें आपको सफलता ही मिलेगी।

नौकरीपेशा लोगों के लिए जुलाई में स्थानांतरण के योग भी बनते नज़र आ रहे हैं। इस साल आप जॉब के सिलसिले में बाहर देश-विदेश यात्रा भी कर सकते हैं। अगर आप व्यापार के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपके लिए साल 2021 एक बढ़िया शुरुआत लेकर आने वाला है। ख़ासकर के मार्च, मई, जून, अगस्त और अक्टूबर के महीनों में आपको काफी लाभ मिलेगा। यानी की कुल मिलाकर देखा जाये तो साल 2021 करियर के क्षेत्र में आपके लिए काफी यादगार रहने वाला है।

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

वृश्चिक फाइनेंस राशिफल 2021 के अनुसार इस राशि के जातकों के लिए ये साल काफी अच्छा जाने वाला है। क्योंकि आर्थिक दृष्टि से आपके लिए ये साल काफी ठीक-ठाक रहेगा। साल की शुरुआत में थोड़ा ख़र्चा होने की आशंका है। लेकिन वाद-विवाद वाला कोई मामला है तो उसमें आपको लाभ मिलने के प्रबल आसार बनते नज़र आ रहे हैं।

अगर कोर्ट-कचहरी में आपका कोई मामला चल रहा है तो उसमें भी सफलता मिल सकती है साथ ही धन-लाभ की भी पूरी-पूरी आशंका है। इस साल आपको सरकार से भी किसी तरह का लाभ मिल सकता है।

अगर आप लम्बे समय से धन संचय करने की कोशिश कर रहे हैं और वो किसी ना किसी कारणवश मुमकिन नहीं हो पा रहा है तो साल 2021 में आपको इस मामले में भी सफलता मिलेगी।

हालाँकि अप्रैल महीने से सितम्बर के मध्य तक का समय थोड़ा चुनौती-पूर्ण हो सकता है और इस दौरान आपके ख़र्च भी बढ़ जायेंगे। आप इस नए साल में धार्मिक कार्यों पर जमकर खर्च करेंगे। घर में किसी शुभ कार्य की वजह से खर्च बढ़ेंगे।

हालाँकि इन ख़र्चों से परेशान होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि अप्रैल-जुलाई-अगस्त और दिसंबर महीने का पूर्वार्ध आपको विशेष लाभ देकर जायेगा। यानी की आर्थिक दृष्टि से भी वृश्चिक राशि के जातकों के लिए साल 2021 काफी अच्छा जाने की उम्मीद है।

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

वृश्चिक राशि 2021 की बात करें तो पढ़ाई के क्षेत्र की बात करें तो इस साल में वृश्चिक जातकों को ज़्यादा मेहनत करने की ज़रूरत है। अगर कोई छात्र पढ़ाई में सामान्य है तो उसे इस साल सफलता पाने के लिए पहले से कहीं ज़्यादा मेहनत करने की ज़रूरत है। ज़्यादा मेहनत और एकाग्रता से पढ़ने से उनके सभी सपने अवश्य पूरे होंगे।

अगर कोई जातक प्रतियोगी परीक्षा में हिस्सा लेने की सोच रहा है तो साल की शुरुआत का समय इसके लिए सबसे उत्तम समय है। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कदम रखने वालों के लिए जनवरी से अप्रैल और फिर सितम्बर के मध्य से नवंबर तक का समय काफी उपयुक्त है। इस दौरान आपको उच्च-शिक्षा के क्षेत्र में कामयाबी अवश्य मिलेगी।

इसके अलावा अगर कोई छात्र विदेश जाकर पढ़ने की इच्छा रखता है तो जनवरी-अप्रैल-जून-और सितम्बर का महीना आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण होने वाले हैं। इन महीनों में उचित प्रयास करने से आपकी विदेश जाकर पढ़ने की ख़्वाहिश भी ज़रूर पूरी हो सकती है।

प्राप्त करें अपनी कैरियर परामर्श रिपोर्ट

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार ये साल वृश्चिक राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन काफी उतार-चढ़ाव भरा रहने की आशंका है, क्योंकि साल की शुरुआत ही आपके पारिवारिक जीवन के लिए ज़्यादा अनुकूल नहीं नज़र आ रहा है. साल की शुरुआत में माता-पिता का ध्यान रखें वरना उन्हें स्वास्थ समबन्धी कष्ट झेलने पड़ सकते हैं।

खासकर 14 जनवरी से 12 फ़रवरी के मध्य महीने तक अपने पिता की सेहत का ख़ास ख्याल रखें अन्यथा उन्हें कोई परेशानी झेलनी पड़ सकती है. इसके बाद 6 अप्रैल से लेकर 15 सितंबर और फिर 20 नवंबर से लेकर साल के अंत तक का समय आपके पारिवारिक जीवन के लिए काफी बेहतर होने की उम्मीद है।

घर में सुख-शांति रहेगी, किसी तरह का कोई ग्रह-क्लेश नहीं होने की संभावना है। घर में मेहमानों और रिश्तेदारों के आने से घर का माहौल काफी अच्छा और सुखद बना रहने की उम्मीद। इस समय को खुलकर जियें।

आपके पिता के स्वास्थ में यूँ तो सुधार होने की आशंका है लेकिन एक बार फिर 15 सितंबर से 20 नवंबर के मध्य में उन्हें किसी तरह का शारीरिक कष्ट हो सकता है। उनका ध्यान रखें। इस साल आपको आपके माता-पिता के स्वास्थ का विशेष ध्यान रखना अति आवश्यक है वरना परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

घर में आपके छोटे भाई-बहन से आपके रिश्ते अनुकूल बने रहेंगे। लोगों का अपने प्रति सकारात्मक व्यवहार देखकर आपको भी जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती रहेगी।

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

वृश्चिक वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार इस पूरे वर्ष भर राहु वृश्चिक राशि के जातकों के सप्तम भाव में रहने वाला है जिससे साल भर उनकी ज़िदगी में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी. 22 फ़रवरी से 14 अप्रैल के मध्य का समय कठिनाइयों भरा हो सकता है क्योंकि इस दौरान आपकी आपके जीवन-साथी से ज़बरदस्त कहा-सुनी हो सकती है।

इसके अलावा स्वास्थ संबंधी परेशानियों की वजह से भी दांपत्य जीवन पर बुरा असर पड़ने की प्रबल उम्मीद है। इसके अलावा आपको मई महीने में भी बेहद सावधान रहने की ज़रूरत है क्योंकि इस समय किस छोटी सी बात पर भी झगड़ा और उससे बात बिगड़ने की उम्मीद बनती नज़र आ रही है।

कोशिश करें की इस समय को ख़ुशी-ख़ुशी बिता सकें। दांपत्य जीवन के लिए जनवरी-मार्च-अप्रैल-मई-जून-और अक्टूबर का समय काफी बेहतर रहने की उम्मीद है। इस दौरान आपके रिश्ते में प्यार बढ़ेगा। जितना हो सके अपने जीवन-साथी के साथ प्यार के पल बिताऐं।

अगस्त के महीने में आपका आपके जीवन-साथी की वजह से किसी तरह का कोई लाभ होने की उम्मीद है। इसके अलावा मार्च के महीने में जीवन-साथी को भी आपसे किसी तरह का लाभ होने की संभावना है।

इसके अलावा संतान के पहलू से वृश्चिक राशि के जातकों के लिए अप्रैल तक का समय काफी बेहतर जाने की उम्मीद है। इसके बाद आपके संतान को सितंबर से नवंबर के मध्य महीने में कोई अच्छी उपलब्धि मिल सकती है। साल का बाकी का समय सामान्य जाने की उम्मीद है।

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

वृश्चिक प्रेम राशिफल 2021 के अनुसार वृश्चिक राशि के जातकों का प्रेम जीवन काफी उतार-चढ़ाव भरा होने की आशंका है। इसके अलावा इस पूरे साल शनि की दृष्टि आपके पंचम भाव में रहने के कारण प्रेमी जोड़ों में गहरा प्रेम देखने को मिलेगा।

इस साल आपको ज़रूरत है कि अपने प्रेम संबंध से विश्वास को ज़रा भी डगमगाने ना दें क्योंकि अगर विश्वास घटता है तो रिश्ते में बिखराव होने की पूरी-पूरी उम्मीद है। जहाँ तक मुमकिन हो इससे बचें।

अप्रैल से सितंबर महीने के मध्य तक का समय काफी चुनौती-पूर्ण होने की संभावना है क्योंकि इस दौरान आपका प्रेमी किन्ही कारणवश आपसे दूर जा सकता है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप उनसे संवाद तो लगातार ही स्थापित किये रहे। इससे किसी भी समस्या के बावजूद आपका रिश्ता चलते रहने की उम्मीदें बढ़ जाती हैं।

प्रेम से जुड़े मामलों के लिए मार्च से अप्रैल तक का समय बेहद ज़बरदस्त जाने वाला है। ये समय आपके जीवन में अच्छे परिणाम भी लेकर आने वाला है।

प्रेम में पड़े कुछ जातकों को इस वर्ष सितंबर से नवंबर के मध्य और साल की शुरुआत में प्रेम-विवाह की सौगात मिलने की संभावना बनती नज़र आ रही है। अगर आप अपने प्रियतम के साथ कोई काम शुरू करना चाहते हैं तो ये समय आपके लिए बेहद उपयुक्त है। इसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

वृश्चिक स्वास्थ्य राशिफल 2021 (Vrishchik Health Rashifal 2021) के अनुसार इस राशि के जातकों के लिए स्वास्थ के लिहाज़ से वर्ष का ये समय मिला-जुला परिणाम लेकर आएगा। वैसे तो इस पूरे साल आपका स्वास्थ सामान्य रहेगा लेकिन पूरे वर्ष भर केतु के आपकी राशि में स्थित होने की वजह से आपको किसी तरह का कोई रोग होने की प्रबल संभावना बनती नज़र आ रही है।

स्वास्थ के लिहाज़ से आपको साल 2021 में बेहद सतर्क रहना होगा क्योंकि इस साल होने वाले रोग से आपको आसानी से छुटकारा मिल पाना संभव नहीं नज़र आ रहा है। कई बार रोग के खुद-ब-खुद ठीक होने की संभावना भी बन रही है।

इस वर्ष विशेष तौर पर जनवरी-फ़रवरी-मार्च-अप्रैल-मई इन महीनों में आपका स्वास्थ डगमगा सकता है लेकिन बाकी समय आपका स्वास्थ सामान्यता अनुकूल रहेगा।

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  • उत्तम गुणवत्ता का मूँगा रत्न धारण करना अनुकूलता देगा।
  • आप चाहे तो चाँदी के अर्द्ध चंद्र के साथ मोती रत्न भी धारण कर सकते हैं।
  • प्रतिदिन मस्तक पर केसर अथवा हल्दी का तिलक लगाना बेहतर परिणाम देगा।
  • अपने घर में रुद्राभिषेक पूजन अवश्य कराएं।
  • भगवान सूर्य देव को प्रतिदिन तांबे के पात्र से जल अर्पित करना करियर के लिए अनुकूल रहेगा।
More from the section: Yearly 2905
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved