• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

कन्या राशिफल 2022: Kanya Rashifal 2022 in Hindi

Author: Vijay Pathak | Last Updated: Wed 5 Jan 2022 11:36:28 PM

कन्या राशिफल 2022 (kanya rashifal 2022) बहुत से परिवर्तन लेकर आ रहा है। इस राशिफल की मदद से बुध देव के स्वामित्व वाली कन्या राशि के जातकों को, नए वर्ष से जुड़ी हर छोटी-बड़ी भविष्यवाणी की जानकारी दी जाएगी। एस्ट्रोकैंप का ये कन्या भविष्यफल कई वरिष्ठ ज्योतिषचार्यों ने ग्रहों-नक्षत्रों की सही गणना से तैयार किया है, जिसकी मदद से आपको प्रेम जीवन, वैवाहिक जीवन, पारिवारिक जीवन, आर्थिक जीवन, स्वास्थ्य जीवन, आदि के बारे में हर भविष्यवाणी मिल सकेगी। कन्या भविष्यफल 2022 में आपको कुछ अचूक उपाय भी बताए गए हैं, जो आपके आने वाले कल को और भी बेहतर बनाने में बेहद कारगर सिद्ध होने वाले हैं।

Kanya Rashifal 2022

साल 2022 को समझें तो ये संकेत मिलते है कि, कन्या राशि के जातकों के लिए ये वर्ष सामान्य से बेहतर रहने वाला है। यूँ तो इस वर्ष के मध्य में यानी मध्य अप्रैल के बाद गुरु बृहस्पति के गोचर के कारण आपको अपने करियर, आर्थिक, पारिवारिक, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे, परंतु बावजूद इसके आपको इस पूरे ही वर्ष अधिक सतर्कता बरतने की हिदायत दी जाती है। कन्या राशि के प्रेम संबंधों की बात करें तो, जहाँ मध्य अप्रैल के बाद राहु के स्थान परिवर्तन से प्रेम में पड़े जातकों को अपने जीवन में कुछ समस्यों से दो-चार होने की आशंका बन रही है। तो वहीं वैवाहिक जातकों के लिए ये वर्ष मिश्रित ही रहने वाला है।

अन्य राशियों के बारे में यहां पढ़ें- कन्या राशिफल 2023

आपके करियर में भी इस वर्ष कई महत्वपुर्ण बदलाव आने वाले है। विशेषरूप से मंगल देव के गोचर के दौरान नौकरीपेशा और व्यापारी दोनों ही जातकों को अपार सफलता मिलने की संभावना बनेगी। हालांकि आर्थिक जीवन में वर्ष की शुरुआत में अनुकूल योग का निर्माण तो होगा, परन्तु बावजूद इसके आपको हर प्रकार की फ़िजूल ख़र्ची से बचकर रहने की सलाह दी जाती है।

वहीं यदि आप छात्र हैं तो शुरूआती कुछ महीनों को छोड़कर, शेष महीने आपको इस वर्ष सफलता देने वाले है। पारिवारिक जीवन में भी परिस्थितियां यूँ तो सामान्य ही रहेगी। लेकिन शनि देव का ख़ास प्रभाव आपकी राशि पर होने से, इस वर्ष आप कई परिवारिक समस्याओं से खुद को घिरा हुआ पाएंगे। साथ ही ये वर्ष सेहत के लिहाज़ से आपको सामान्य ही फल देगा। खासतौर से शुरूआती और मध्य भाग के दौरान, आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने से परेशानी हो सकती है।

आपकी कुंडली आधारित सभी शुभ-अशुभ योग, जानने के लिए अभी खरीदें बृहत् कुंडली

Read in English - Virgo Horoscope 2022

कन्या राशिफल 2022 के अनुसार आर्थिक जीवन

कन्या राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, धन से जुड़े मामलों में आपको वर्ष 2022 कई आर्थिक तंगी देने वाला है। खासतौर से इस साल आपको फिजूल खर्च करने से सबसे अधिक बचना होगा। हालांकि साल का शुरुआती माह, यानी जनवरी आपके लिए उत्तम रहेगा। क्योंकि इस दौरान मंगल देव का गोचर आपके संपत्ति, धन और खुशी के चतुर्थ भाव में होगा, जिसके परिणामस्वरूप आपको धन लाभ होने के योग बनेंगे। इसके बाद फरवरी माह में भी आप कई अलग-अलग माध्यमों से, धन लाभ करने में सफल रहेंगे। क्योंकि इस दौरान आपके धन के दूसरे भाव के स्वामी शुक्र अपना गोचर मकर राशि में करेंगे और इसी समय वे आपके आय और लाभ के घर को दृष्टि करेंगे।

परंतु इस अवधि में कई खर्चों का भार भी, आर्थिक तंगी उत्पन्न कर सकता है। वो जातक जो किसी व्यापार में निवेश करने का सोच रहे थे, उन्हें इस दौरान ऐसा करने से बचना चाहिए। हालांकि यदि ऐसा करना आवश्यक हो तो, किसी विशेषज्ञ की सलाह के बाद ही अपना धन निवेश करें। इसके अलावा मार्च माह के शुरुआती सप्ताह की समयावधि आपके लिए इस वर्ष सबसे अधिक उत्तम रहने वाली है। यदि आपका धन कही अटका हुआ था तो, मध्य अप्रैल के बाद जब गुरु बृहस्पति आपके ऋण के भाव से निकलकर भागीदारी के सप्तम भाव में विराजमान होगा, तब आपके लिए अपने अटके हुए धन के वापस मिलने की संभावना अधिक है। यह समय अवधि आपके निवेश के लिए भी अनुकूल रहेगी। खासतौर से नौकरीपेशा जातक इस वर्ष अपनी मेहनत से, कुछ नए स्रोतों से अपनी आमदनी में वृद्धि करने में सक्षम होंगे।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट और बनाएं शनिदेव को बलवान !

कन्या राशिफल 2022 के अनुसार स्वास्थ्य

स्वास्थ्य जीवन की बात करें तो, कन्या राशिफल 2022 के अनुसार आपको इस वर्ष सेहत से जुड़े सामान्य ही फल प्राप्त होंगे। हालांकि जनवरी, अप्रैल, जून और सितंबर माह के दौरान, आपको कुछ छोटी-मोटी बीमारियों के प्रति अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी, अन्यथा आपके मानसिक तनाव में वृद्धि संभव है। इसके अलावा जब अप्रैल माह के अंत में, राहु ग्रह का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा, तो भी आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखते हुए अच्छा खान-पान लेने की सलाह दी जाती है।

खासतौर से 40 वर्ष से अधिक जातकों को राहु ग्रह के प्रभाव के कारण मधुमेह, मूत्र जलन, तंत्र संबंधित रोग, जैसी समस्याओं से पीड़ित होना पड़ सकता है। ऐसे में अधिक मसालेदार भोजन से परहेज करें और ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें। इस वर्ष नवंबर और दिसंबर माह का समय, आपके लिए उत्तम रहेगा। क्योंकि आपके राशि स्वामी बुध, इस अवधि के दौरान आपकी राशि के अनुकूल भावों में गोचर करेंगे। ​खासतौर से यदि आप किसी पुराने रोग से पीड़ित हैं तो, इस दौरान आपको उस समस्या से हमेशा-हमेशा के लिए निजात मिल सकती है।

कन्या राशिफल 2022 के अनुसार करियर

कन्या राशि के करियर को समझे तो, वर्ष 2022 इस राशि के जातकों के लिए धन से जुड़े मामलों में मिश्रित परिणाम लेकर आ रहा है। साल के प्रथम माह यानी जनवरी में जब मंगल देव का धनु राशि में प्रवेश होगा और इस दौरान वे आपके कार्यक्षेत्र के दशम भाव को दृष्टि करेंगे, तो इसके परिणामस्वरूप नौकरीपेशा और व्यापारी दोनों ही जातक अपने करियर में उन्नति पाने में सक्षम होंगे। इस नववर्ष का जनवरी, मार्च और मई का महीना भी नौकरीपेशा और व्यापारी, दोनों ही जातकों के लिए सबसे अधिक उत्तम रहने के योग दर्शा रहा है। क्योंकि ये वो समय होगा जब आप अपने अधूरे पड़े सभी कार्यों को समय पर पूरा करने, और अपनी योजना को सही तरीके से लागू करने में सक्षम होंगे, जिससे आपकी उन्नति होगी।

इसके अलावा साल की शुरुआत से अप्रैल के अंत तक शनिदेव आपके पंचम भाव में और अप्रैल के अंत से आपके छठे भाव में उपस्थित होंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपके मन में नौकरी बदलने का विचार उत्पन्न होगा। हालांकि आपको इससे जुड़ा कोई भी फैसला लेते समय, विशेष सोच-विचार करने की सलाह दी जाती है। अप्रैल से सितंबर के मध्य नौकरी में कोई बड़ा बदलाव आने का योग भी बन रहा है। क्योकि इस दौरान कर्मफल दाता शनि देव का कुंभ राशि में गोचर होने के कारण, वे वहां से जुलाई माह तक आपकी यात्राओं के तृतीय भाव को दृष्टि करेंगे। इसके साथ ही खासतौर से सितंबर से नवंबर के बीच, आपके कार्यक्षेत्र के भाव के स्वामी बुध का इस समय अपने मित्र ग्रह की राशि में होना, नौकरीपेशा जातकों को अपने वरिष्ठ अधिकारियों और बॉस से अपने संबंध बेहतर करते हुए, कार्यक्षेत्र पर सम्मान प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा। जिससे उन्हें भविष्य में पदोन्नति भी मिल सकेगी। साथ ही साल के अंतिम महीने, आपके करियर में कई महत्वपूर्ण बदलाव लेकर आ रहे हैं।

अपनी कुंडली अनुसार सही करियर विकल्प चुनने के लिए अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

कन्या राशिफल 2022 के अनुसार शिक्षा

कन्या राशिफल 2022 के अनुसार, शिक्षा में आपको इस वर्ष सामान्य से बेहतर फलों की प्राप्ति होगी। हालांकि शुरुआती समय में आपको अतिरिक्त मेहनत करते हुए, अपनी शिक्षा के प्रति सतर्कता बरतने की हिदायत दी जाती है। इसके अलावा 26 फरवरी को मंगल देव का मकर राशि में होने वाला गोचर, आपके पांचवें भाव को प्रभावित करेगा, जिसका सकारात्मक प्रभाव सबसे अधिक परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को मिलेगा।

अप्रैल के अंत तक शनि का आपके पंचम भाव में उपस्थित होना और उसके बाद आपके छठे भाव में विराजमान हो जाना, आप से अतिरिक्त मेहनत करवाने वाला है। जिसके अनुसार ही आपको अपने प्रयासों के अनुसार ही फलों की प्राप्ति होगी, इसलिए आपको खास हिदायत दी जाती है कि इस दौरान सबसे अधिक अपना ध्यान केवल और केवल शिक्षा के प्रति ही केंद्रित रखने का प्रयास करें। इस दौरान जरूरत पड़ने पर आप अपने शिक्षकों और घर के बड़ों की मदद भी ले सकते हैं। उच्च शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए अगस्त से लेकर अक्टूबर तक का महीना विशेष अनुकूल रहने वाला है। इसके अलावा सितंबर से साल के अंत तक वो छात्र जो विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे थे, उन्हें उत्तम फलों की प्राप्ति होने के योग बन रहे हैं।

कन्या राशिफल 2022 के अनुसार पारिवारिक जीवन

कन्या राशिफल 2022 के अनुसार पारिवारिक जीवन को समझें तो, उसमें इस वर्ष कन्या राशि के जातकों को सामान्य ही फल प्राप्त होंगे। हालांकि अप्रैल के अंत में जब शनि ग्रह का गोचर कुंभ राशि में होगा तो आपका छठा भाव प्रभावित होगा, और इससे आपको परिवार से किसी कारणवश दूर जाना पड़ सकता है। कुछ जातकों का परिवार के लोगों के साथ किसी बात को लेकर विवाद होने के भी योग बनेंगे। ऐसे में उनसे बातचीत करते समय अभद्र भाषा का इस्तेमाल ना करें, अन्यथा मन-मुटाव भी संभव है।

कन्या राशिफल के अनुसार जून से लेकर अक्टूबर का समय आपके लिए सबसे अधिक उत्तम रहेगा। इस दौरान आप घर के सदस्यों का सहयोग प्राप्त करने में सक्षम होंगे। क्योंकि घरेलू सुख-सुविधाओं के आपके चतुर्थ भाव पर इस अवधि के दौरान शुभ ग्रहों बुध और शुक्र की दृष्टि होगी। साथ ही परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन भी संभव है, जिससे आपको स्वादिष्ट पकवान खाने का अवसर मिलेगा। इस वर्ष विशेष रूप से अप्रैल महीने में आपके केंद्र में गुरु बृहस्पति का गोचर होगा, जिससे परिवार में शांति भरा वातावरण नजर आएगी, इसके परिणामस्वरूप आप घर के सदस्यों के साथ कुछ समय व्यतीत करने की इच्छा भी जता सकते हैं। हालांकि वर्ष के अंतिम तीन महीने, यानी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर का समय खासतौर से आपके भाई-बहनों के लिए सबसे अधिक उत्तम रहेगा। क्योंकि इस समय आपके भाई-बहन के तृतीय भाव के स्वामी ग्रह का गोचर क्रमशः कार्यक्षेत्र भाव और भाग्य भाव में होगा। जिससे आपको उनसे सहयोग मिलेगा, साथ ही उनके मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी।

कन्या राशिफल 2022 के अनुसार वैवाहिक जीवन

कन्या राशिफल 2022 के अनुसार, कन्या राशि के विवाहित जातकों को इस वर्ष अपने दांपत्य जीवन में मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे। गौरतलब है कि साल का शुरुआती समय आपके लिए थोड़ा तनावग्रस्त रहेगा, क्योंकि इस दौरान आप अपने जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बैठाने में असफल रहेंगे। जिसके पीछे का कारण आपकी शादी के भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति का आपके विवादों के छठे भाव में उपस्थित होना हो सकता है। इस समय आपको अपने ससुराल पक्ष से भी कुछ मानसिक तनाव मिलने के योग बनेंगे। खासतौर से जनवरी से अप्रैल के बीच, ससुराल पक्ष से मनमुटाव संभव है।

इसके अलावा सितंबर के मध्य से लेकर दिसंबर के मध्य का समय, विवाहित जातकों के लिए उत्तम रहेगा। क्योंकि इस दौरान जीवनसाथी की मदद से आप कोई बड़ा लाभ अर्जित करने में सक्षम होंगे, जिससे आप दोनों का दांपत्य जीवन बेहतर हो सकेगा। साथ ही यदि कोई विवाद चल रहा था तो, आप दोनों साथ मिलकर उसे भी खत्म करने में सक्षम होंगे। आप जीवनसाथी के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जाने का प्लान भी बना सकते हैं, जहाँ आप दोनों को एक दूसरे की भावनाओं को समझने के कई अवसर प्राप्त होंगे।

कन्या राशिफल 2022 के अनुसार प्रेम जीवन

प्रेम राशिफल 2022 के अनुसार, कन्या राशि वाले जातकों के लिए इस साल अपने प्रेम जीवन में उत्तम फल प्राप्त होने की संभावना अधिक है। हालांकि बावजूद इसके साल की शुरुआत में आपको थोड़ा सतर्क रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि जनवरी माह आपके प्रेम संबंधों के लिए थोड़ा प्रतिकूल रहने के योग दर्शा रहा है, जिसके पीछे का कारण शनिदेव का मकर में होना, कुछ समस्या उत्पन्न करने का कार्य करेगा। इस दौरान आपका प्रियतम के साथ किसी बात को लेकर बड़ा विवाद होने की आशंका है। ऐसे में उनसे बातचीत करते समय अपने शब्दों का चयन सोच-समझकर करें।

इसके अलावा फरवरी से लेकर जुलाई तक की अवधि, आपके लिए खास अनुकूल रहेगी। साथ ही अक्टूबर से दिसंबर के दौरान भी, आपके रिश्ते में मजबूती साफ देखी जाएगी। जिससे आप दोनों विवाह में बंधने का भी फैसला ले सकते हैं। इस वर्ष आप दोनों अपने पूर्व के हर विवाद को साथ मिलकर हल करने में भी, पूरी तरह सक्षम होंगे।

कन्या राशिफल 2022 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  1. नियमित रूप से गाय को हरी घास खिलाएं।

  2. रोज़ाना भगवान गणेश जी की विधिवत पूजा-अर्चना करें।

  3. गरीबों और ज़रुरतमंदों में, साबुत मुंग की दाल का दान करें।

  4. कुवांरी कन्याओं को हरी चूड़ियां भेट करना व उनका आशीर्वाद लेना भी, इस वर्ष आपके लिए उत्तम रहेगा।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

More from the section: Horoscope 3202
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved