• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

मीन राशिफल 2022: Meen Rashifal 2022 in Hindi

Author: Vijay Pathak | Last Updated: Wed 5 Jan 2022 11:48:28 PM

मीन राशिफल 2022 (Meen Rashifal 2022) के अनुसार, यह साल आपके लिए सामान्य से अधिक शानदार रहने वाला है। क्योंकि इस वर्ष आपका करियर सितारों की तरह चमकेगा। इससे आप कार्यस्थल पर अपनी मेहनत करते हुए, अपनी छवि बेहतर करने में सफल रहेंगे। दूसरी ओर आर्थिक मोर्चे पर भी यूँ तो आप लाभ अर्जित करेंगे, परंतु आपकी राशि पर गुरु बृहस्पति का प्रभाव वर्ष के बीच-बीच में आपकी सुख-सुविधाओं में वृद्धि करते हुए, कुछ परेशानी दे सकते हैं।

Meen Rashifal 2022

मीन वार्षिक राशिफल 2022 के अनुसार, इस वर्ष आपके राशि स्वामी का अनुकूल गोचर अपने ही भाव में होने के कारण, आप नौकरी और बिजनेस में नई ऊंचाइयों को प्राप्त करेंगे। वहीं नई नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को भी, अपनी लगन और मेहनत का परिणाम मिलेगा। परंतु बावजूद इसके आपको इस वर्ष कार्यक्षेत्र पर, हर प्रकार के जोखिम भरे कार्यों में निवेश करने से बचना होगा।

अन्य राशियों के बारे में यहां पढ़ें- मीन राशिफल 2023

पारिवारिक जीवन में भी हर प्रकार के तनाव से निजात मिलेगी। जिससे यदि घर में किसी प्रकार का क्लेश आदि था तो, वो भी खत्म होगा और आप घरवालों के साथ मांगलिक कार्यक्रम का आनंद लेते दिखाई देंगे। वहीं यदि आप विवाहित हैं तो, साल 2022 आपके लिए बेहद ख़ास रह सकता है। क्योंकि आपके विवाह के भाव पर गुरु बृहस्पति के दृष्टि होने से, इस वर्ष आपको वैवाहिक जीवन में कुछ बहुत अच्छे अनुभव प्राप्त होंगे। खासतौर से इस वर्ष आपका जीवनसाथी, आपकी ख़ुशी का मुख्य कारण बनेगा। हालांकि आपको मध्य भाग के दौरान कुछ ऐसे कड़वे अनुभवों से भी दो-चार पड़ेगा, जिससे आपको मायूस भी होना पड़ सकता है।

इस वर्ष आप अपनी लव लाइफ को लेकर थोड़ा सामंजस्य की स्थिति में रह सकते हैं। क्योंकि इस दौरान आपके राशि स्वामी की असीम कृपा आपके प्रेम संबंधों पर होगी। जिससे यूँ तो आपको अपने प्रेम संबंधों को लेकर मन में किसी प्रकार की कोई शंका नहीं रहेगी, लेकिन बावजूद इसके आप और आपका प्रियतम छोटी-छोटी बातों पर विवाद करते नज़र आएंगे। इसलिए हर स्थिति में थोड़ा संयम से काम लें।

यदि आप छात्र हैं तो, इस साल आप मंगल देव के प्रभाव के कारण अपनी पढ़ाई-लिखाई में किसी प्रकार की उपलब्धि प्राप्त कर सकते हैं। परंतु आप इस वर्ष अपनी पढ़ाई में ध्यान लगाएं। क्योंकि शनि देव आपका ध्यान किसी कारणवश भटका सकते हैं। जिससे आपको शुरुआत से ही मेहनत जारी रखने की ज़रूरत होगी।

क्या आपकी कुंडली में हैं शुभ योग? जानने के लिए अभी खरीदें बृहत् कुंडली

Read in English - Pisces Horoscope 2022

मीन राशिफल 2022 के अनुसार आर्थिक जीवन

मीन राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, उसके लिए यह वर्ष उत्तम रहने वाला है। वर्ष के ज्यादातर समय आपकी आय और लाभ के एकादश भाव के स्वामी का अपने ही भाव में उपस्थित होना, आपको अलग-अलग माध्यमों से, धन प्राप्ति करने में सक्षम बनाएगा। फिर अप्रैल के मध्य के बाद शनि का आपकी राशि के एकादश भाव से द्वादश भाव में होने वाला गोचर भी, आपकी आमदनी के नए स्रोत का निर्माण करेगा। खासतौर से मध्य अप्रैल से आप अपना धन संचय करने में सफल रहेंगे, जिससे आपका बैंक बैलेंस बढ़ेगा और आप इसकी मदद से किसी तरह की पॉलिसी में भी निवेश करने का फैसला ले सकते हैं।

हालांकि अक्टूबर से नवंबर के मध्य लाल ग्रह मंगल का, जो आपके धन के दूसरे भाव के स्वामी होते हैं, उनका होने वाला फेरबदल, इस ओर इशारा कर रहा है कि यह अवधि आपकी आर्थिक स्थिति में कुछ सकारात्मक बदलाव लेकर आएगी। जिससे आपकी वेतन वृद्धि व पदोन्नति होने के योग बनेंगे। परंतु साल का अंतिम चरण, खासतौर से नवंबर माह के अंतिम चरण से दिसंबर के अंत के दौरान, गुरु बृहस्पति का गोचर आपकी राशि में ही होगा यानी इससे आपका प्रथम भाव प्रभावित होगा, जिसके परिणामस्वरूप आप अपनी सुख-सुविधाओं और महत्वाकांक्षाओं पर खुलकर खर्च करते दिखाई देंगे। इससे आपको भौतिक सुख तो प्राप्त होगा, परंतु इसके लिए आपको अपने धन का एक बड़ा भाग खर्च करना पड़ सकता है। साथ ही गुरु बृहस्पति द्वारा आपके भाग्य और पैतृक चीजों के नवम भाव को दृष्टि करना, इस दौरान कई जातकों को किसी प्रकार के पैतृक संपत्ति का लाभ होने की संभावना भी दर्शा रहे हैं।

मीन राशिफल 2022 के अनुसार स्वास्थ्य

मीन स्वास्थ्य राशिफल 2022 के लिहाज़ से, आने वाला नव वर्ष आपकी राशि के लिए सामान्य ही फल लेकर आएगा। क्योंकि जहाँ शुरुआत समय आपके लिए मिलाजुला रहेगा, तो वहीं जनवरी माह के मध्य में जब मंगल का स्थान परिवर्तन आपके दशम भाव में होगा तो, इस दौरान आपको अपनी सेहत में सही सुधार दिखाई देंगे। जिससे आप अपने स्वस्थ जीवन का खुलकर आनंद ले सकेंगे।

अप्रैल के मध्य से, शनि का आपके रोग भाव को पूर्ण रूप से दृष्टि करना, इस ओर इशारा कर रहा है कि आपको अपनी सेहत के प्रति इस समय सबसे अधिक सावधानी बरतनी होगी। ऐसे में छोटी से छोटी समस्या को भी नजरअंदाज न करते हुए, किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें। इसके अलावा मई के मध्य से आपके प्रथम व लग्न भाव में तीन ग्रहों मंगल, शुक्र और गुरु बृहस्पति की युति होगी, जिससे आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होने के योग बनेंगे। इस दौरान आपको किसी भी बात पर अधिक सोच-विचार करने से बचना होगा, अन्यथा मानसिक तनाव के कारण आपको सिर दर्द, जैसी समस्याओं से भी दो-चार होना पड़ सकता है।

हालांकि मई से अगस्त तक के समय के दौरान, आपके माता-पिता की सेहत में सुधार आने की पूर्ण संभावना बनती दिखाई देगी, इस कारण आप कुछ हद तक तनाव मुक्त रहेंगे। साथ ही साल का अंतिम चरण यानी अक्टूबर से दिसंबर की अवधि, कुछ यात्रा के योग बनाएगी। इस दौरान आपको इन यात्रा से कुछ समस्या होने की भी आशंका बन रही है। ऐसे में हर प्रकार की यात्रा करने से अभी परहेज करें और अगर बेहद आवश्यक हो, तो ही यात्रा पर जाएं व विशेष सावधानी बरतें।

मीन राशिफल 2022 के अनुसार करियर

करियर राशिफल 2022 के अनुसार, मीन राशि के जातकों के लिए यह वर्ष अनुकूल रहने वाला है। शुरुआती समय की बात करें तो, इस वर्ष मंगल ग्रह का जनवरी माह के मध्य के बाद होने वाला गोचर, कार्यक्षेत्र पर आपको सामान्य से काफी अच्छे परिणाम देने का कार्य करेगा। जिससे आप चाहे नौकरी करते हो या व्यापार, दोनों ही क्षेत्रों में आपको अपार सफलता मिलेगी। साथ ही वो जातक जो नई जॉब की तलाश में हैं, उनके लिए भी ये वर्ष सामान्य से अच्छा समय सिद्ध होगा।

इसके बाद अप्रैल माह में गुरु बृहस्पति का गोचर आपकी ही राशि में होगा, जिसके परिणामस्वरूप आपका प्रथम यानी लग्न भाव सक्रिय होगा। इस दौरान गुरु बृहस्पति आपके भाग्य और सम्मान के नवम भाव को दृष्टि करेंगे और इससे नौकरी पेशा जातक कार्यस्थल पर, अपने अधिकारियों और अपने सहकर्मियों से संबंध बेहतर करते हुए, उनका सहयोग प्राप्त कर सकेंगे। फिर मध्य अक्टूबर से मध्य नवंबर के बीच की अवधि, मीन राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र पर भाग्य का साथ देगी। क्योंकि इस दौरान मंगल देव का पूर्ण रूप से आपके कार्यक्षेत्र को दृष्टि करना, आपको प्रमोशन के साथ-साथ जीवन में उन्नति और तरक्की देने का कार्य करेगा। ऐसे में इस समय का लाभ उठाएं और इस शुभ अवधि से अत्यधिक लाभ प्राप्ति के लिए, अपने प्रयास और अपनी मेहनत जारी रखें।

वहीं व्यापारी जातकों की बात करें तो, व्यापार कर रहे या नए व्यापार की तलाश कर रहे जातकों के लिए, इस वर्ष अप्रैल माह से लेकर सितंबर तक की अवधि विशेष उत्तम साबित होगी। क्योंकि इस दौरान आपके राशि स्वामी गुरु बृहस्पति के सकारात्मक प्रभाव के साथ, आपकी चंद्र राशि और भाग्य भाव सक्रिय होंगे। साथ ही साल का अंत भी, सबसे अधिक व्यापारी जातकों के लिए अच्छा रहने वाला है। इसके अलावा वो नौकरी पेशा जातक जो नौकरी से अलग नए व्यापार की सोच रहे थे, उनके लिए भी अच्छे योग बनते दिखाई दे रहे हैं।

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

मीन राशिफल 2022 के अनुसार शिक्षा

मीन राशि के अनुसार, साल 2022 शिक्षा की दृष्टि से आपके लिए बेहतर रहने वाला है। इस वर्ष जनवरी माह के मध्य से लेकर जून तक, लाल ग्रह मंगल का धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि में होने वाले गोचर, आपकी राशि के उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे जातकों के लिए अच्छे साबित होंगे। साथ ही इस दौरान प्रतियोगिता परीक्षा या सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को भी अत्ति उत्तम परिणाम मिलने के योग बनेंगे। जिससे वो अच्छे अंक प्राप्त करते हुए, अपना प्रोत्साहन बढ़ा सकेंगे।

इसके अलावा 13 अप्रैल से लेकर सितंबर तक, गुरु बृहस्पति का आपकी ही राशि में होने वाला गोचर, आपके प्रथम भाव को प्रभावित करेगा। जिससे शिक्षा के जगत में प्रवेश करने वाले जातकों को अपार सफलता हासिल होगी। ग्रहों की स्थिति दर्शा रही है कि आपके लिए अगस्त से सितंबर तक का समय, सबसे अधिक अनुकूल रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान तीन मुख्य ग्रहों: सूर्य, बुध और शुक्र का एक साथ आपकी शिक्षा के पंचम भाव में युति करना, आपको उन पाठ्यक्रमों को भी याद करने और समझने में सफल बनाएगा, जिन्हें याद करने में आपको पूर्व में कोई परेशानी आ रही थी। इससे आप हर प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर अंक के साथ, सफल होंगे।

यदि आप उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, आपके लिए ये अवधि अपार लाभकारी सिद्ध होगी। साथ ही वो छात्र जो विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे थे, उन्हें इस वर्ष के अंतिम भाग में कोई शुभ समाचार मिलने की संभावना सबसे अधिक रहेगी। साल के अंतिम दो महीने यानी नवंबर व दिसंबर माह, आपको उम्मीद और मेहनत के अनुसार फल देने वाले हैं। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि शुरुआत से ही खुद को अपनी शिक्षा के प्रति ही केंद्रित रखने का प्रयास करें। इसके लिए ज़रूरत पड़े तो, अपनी संगति में भी सही बदलाव करें।

मीन राशिफल 2022 के अनुसार पारिवारिक जीवन

मीन राशिफल 2022 के अनुसार आपके पारिवारिक जीवन को समझें तो, उसमें इस वर्ष मीन राशि के जातकों को अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। खासतौर से मार्च और अप्रैल के महीनों के दौरान, आपके चतुर्थ भाव के स्वामी बुध क्रमशः आपके प्रथम और दूसरे भाव में गोचर करेंगे। जिससे आपको अनुकूल परिणाम मिलने की संभावना बनेगी। शुरुआती समय में घर-परिवार के वातावरण में शांति की अनुभूति होगी, जिससे आप घर पर सदस्यों के साथ कुछ समय व्यतीत करते दिखाई देंगे। हालांकि इसके बाद अप्रैल माह के अंतिम चरण से शनि का परिवर्तन कुंभ राशि में होगा, जिसके परिणामस्वरूप कर्मफल दाता शनि आपकी राशि के द्वादश भाव में स्थित होते हुए, आपको अपने परिवार से दूर करके के योग बनाएंगे। इस समय आपको किसी कारणवश कुछ समय के लिए अपने घर से दूर जाना पड़ेगा और संभावना अधिक है कि कई जातकों को किसी विदेशी गमन पर भी जाना पड़े।

फिर मई से अगस्त तक की अवधि में आपके चतुर्थ भाव के स्वामी का आपकी राशि के अनुकूल भावों में होने वाला गोचर भी, आपके लिए शुभ सिद्ध होगा। खासतौर से यदि आपकी मां को सेहत से जुड़ी कुछ समस्या परेशान कर रहे थी तो, इस दौरान उनकी सेहत में सही सुधार आएगा। इससे आपके उनके साथ संबंध भी बेहतर हो सकेंगे। वहीं मई के मध्य से गुरु बहृस्पति का आपकी ही राशि में होने वाला स्थान परिवर्तन व उनका आपकी राशि में मौजूद अन्य दो ग्रहों मंगल और शुक्र के साथ उनका युति करना, आपको परिवार से लाभ के साथ-साथ घर के बड़ों का आशीर्वाद व समर्थन देने का कार्य करेगा। इस दौरान आप सबसे अधिक अपने ननिहाल पक्ष से अच्छा लाभ अर्जित करने में सफल रहेंगे।

इस वर्ष अगस्त माह से अक्टूबर तक, आपको अपने किसी पुराने रोग से भी मुक्ति मिलेगी। जिससे आप खुद को काफी हद तक, तनाव मुक्त महसूस करेंगे। क्योंकि आपके पुराने रोगों के अष्टम भाव के स्वामी सितंबर के महीने में, बेहद कमज़ोर अवस्था में होते हुए आपकी राशि में दुर्बल स्थिति में मौजूद होंगे। जिसके परिणामस्वरूप आपको अपनी बीमारी से छुटकारा पाने में मदद मिल सकेगी। हालांकि साल का अंतिम चरण, आपके लिए थोड़ा सावधानी बरतने वाला रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपको पारिवारिक जीवन में अधिक ध्यान पूर्वक चलने की ज़रूरत होगी। ऐसे में आपका कुछ घरेलू वस्तुओं पर, धन खर्च भी संभव है। इससे घर का शांत वातावरण भी बिगड़ सकता है। साथ ही इस समय सदस्यों से अच्छे से बर्ताव करते हुए मर्यादित आचरण करें, अन्यथा आपकी छवि पलभर में ही खराब हो सकती है।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

मीन राशिफल 2022 के अनुसार वैवाहिक जीवन

मीन राशिफल 2022 के अनुसार, मीन राशि के विवाहित जातकों के लिए यह समय उनके दांपत्य जीवन के लिए सामान्य से अच्छा रहने वाला है। खासतौर से साल की शुरुआत यानी, जनवरी से मार्च तक का समय आपके लिए काफी बेहतर रहेगा। क्योंकि मार्च माह के दौरान, आपके सप्तम भाव के स्वामी बुध का अपने ही भाव पर प्रभाव देखने को मिलेगा, जिससे इस समय आप अपने जीवनसाथी को समझने और उनसे खुलकर संवाद करने में सक्षम होंगे। ये वो समय होगा, जब आपको अपने रिश्ते में अपार प्रेम और रोमांस महसूस होगा और ये स्थिति आपके दांपत्य जीवन में सुख-शांति की वृद्धि करेगी।

इसके अलावा मध्य अप्रैल के बाद, ज्ञान के कारक ग्रह गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपके विवाह भाव पर होगी, जिससे जीवनसाथी और आपके रिश्ते में नयापन आएगा। हालांकि मई मध्य से लेकर अक्टूबर तक, आपको थोड़ा सावधानी रहने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इस समय शादीशुदा जातकों को कुछ तनावपूर्ण परिस्थितियों से दो-चार होना पड़ेगा। ऐसे में विशेष ध्यान रखते हुए ही, आगे बढ़ने की ज़रूरत होगी। इसके अतिरिक्त मध्य अक्टूबर के बाद, आपके सप्तम भाव के स्वामी का आपके अनिश्चितताओं के अष्टम भाव में उपस्थित होना, आपके दांपत्य जीवन में बेवजह का वाद-विवाद उत्पन्न करने का कारण बनेगा।

वहीं साल के अंतिम तीन महोनों में (अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर), आपको संतान पक्ष से जुड़ा कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा। जिससे आपके दांपत्य जीवन में सुख-समृद्धि आएगी। यदि आप अविवाहित हैं लेकिन विवाह योग हैं तो, साल के मध्य में आपके विवाह के सुंदर योग बनेंगे।

मीन राशिफल 2022 के अनुसार प्रेम जीवन

प्रेम राशिफल 2022 के अनुसार, ये वर्ष मीन राशि वाले जातकों के प्रेम संबंधों में सामान्य ही फल देने वाला है। क्योंकि साल की शुरुआत में आपकी राशि में चतुर्थेश व सप्तमेश के बुध देव विराजमान होंगे। वहीं यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो, इसी अवधि के दौरान आपके जीवन में किसी ख़ास व्यक्ति का प्रवेश संभव है। संभावना अधिक है कि इस व्यक्ति से आपकी मुलाक़ात किसी दोस्त, करीबी या सोशल मीडिया की मदद से हो। जिसकी धीरे-धीरे आपके जीवन में अहम भूमिका बन जाएगी।

मध्य अप्रैल से मध्य जून तक का समय अवधि भी, आपके प्रेम जीवन के लिए थोड़ा बेहतर ही सिद्ध होगा। परंतु इस दौरान आपको प्रेमी से बात करते समय अपशब्दों का इस्तेमाल न करते हुए, उन पर हावी होने से भी बचना होगा। अन्यथा प्रेमी को इस रिश्ते में घुटन महसूस हो सकती है। फिर सितंबर से नवंबर के मध्य में, आपको हर प्रकार की गलतफहमी से छुटकारा मिलेगा और दूरियों के द्वादश भाव के स्वामी का इस अवधि के दौरान आपके प्रेम के भाव को दृष्टि करना, आपके प्रेम जीवन में पुनः प्रेम और रोमांस की बढ़ोतरी करने में मददगार सिद्ध होगा। बावजूद इसके आपको फालतू बातों पर विवाद न करते हुए, प्रेमी को समझने की अधिक ज़रूरत होगी।

इसके अतिरिक्त वर्ष का अंतिम माह यानी दिसंबर का समय, आपके प्रेम जीवन के लिए सबसे ज्यादा उत्तम समय रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान कई प्रेमी जातक प्रेम विवाह में बंधने का फैसला लेते हुए, अपने पार्टनर को घरवालों से मिलाने का प्रयास कर सकते हैं।

मीन राशिफल 2022 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  1. जीवन में लाभकारी परिणामों के लिए, गरीबों और ज़रूरतमंदों में पीली वस्तुओं का दान करें।

  2. अपने माथे हल्दी का टीका लगाएं, इससे आपको हर कार्य में अपार सफलता मिलेगी।

  3. शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, धार्मिक ग्रंथों का दान करें।

  4. नियमित रूप से गुरु बृहस्पति के बीज मंत्रो का जाप करें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

More from the section: Horoscope 3208
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved