• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

मिथुन राशिफल 2022: Mithun Rashifal 2022 in Hindi

Author: Vijay Pathak | Last Updated: Wed 5 Jan 2022 11:33:28 PM

हर नए साल के साथ एक डोर बंधी होती है, उम्मीदों की डोर। उम्मीद कि आने वाला साल बीते साल के मुक़ाबले हमारे लिए बेहतर होगा। उम्मीद से ही जिज्ञासा पैदा होती है और यही जिज्ञासा आपको यहाँ तक लेकर आयी है। आप में से बहुत से लोग होंगे जो यह जानना चाहते होंगे कि साल 2022 में मिथुन राशि का वैवाहिक जीवन कैसा रहेगा? तो वहीं कुछ होंगे जो यह जानना चाहते होंगे कि साल 2022 में मिथुन राशि का स्वास्थ्य कैसा रहेगा?ऐसे में हमारी कोशिश है कि हम आपकी सारी जिज्ञासाओं का ‘साल 2022 वार्षिक राशिफल’ के द्वारा समाधान करें। तो आइये आपकी राशि के अनुसार आपके भविष्य की एक झलक देखने की कोशिश करते हैं :

Mithun Rashifal 2022

साल 2022 में मिथुन राशि के जातकों का आर्थिक जीवन सामान्य फल दे सकता है। साल 2022 की शुरुआत उतनी बेहतर नहीं रहेगी लेकिन साल का अंतिम चरण आर्थिक रूप से आपको शुभ परिणाम देने वाला साबित हो सकता है।

साल के पहले ही महीने में यानी कि जनवरी मध्य के दौरान मंगल का गोचर आपकी राशि के सप्तम भाव में होगा और वे स्वयं के ही लग्न या प्रथम भाव को दृष्टि करेंगे। इसकी वजह से आप अपने आत्मविश्वास में इजाफा महसूस कर सकते हैं। वहीं अप्रैल मध्य में बृहस्पति मीन राशि में गोचर करते हुए, आपकी राशि के दशम भाव में विराजमान होंगे व शनि देवता स्वराशि कुंभ में गोचर करते हुए, आपके नवम भाव को प्रभावित करेंगे, जिसके शुभ परिणाम आपको मिलेंगे। इस गोचर की अवधि के दौरान आपको करियर और शिक्षा के क्षेत्र में विशेष फल की प्राप्ति होने की संभावना है। इस दौरान मिथुन राशि के छात्रों का मन पढ़ाई से प्रसन्न रह सकता है और वे दिमागी रूप से खुद को ज्यादा कुशाग्र महसूस करेंगे। ध्यान देने योग्य बात यह है कि आर्थिक, करियर और शिक्षा के मामले में आप इस साल कोई भी निर्णय जल्दबाजी में न लें।

अन्य राशियों के बारे में यहां पढ़ें- मिथुन राशिफल 2023

दूसरी तरफ पारिवारिक और वैवाहिक जीवन में इस साल आपको मिश्रित परिणाम मिलने की संभावना है। दोनों ही क्षेत्रों में आपको थोड़ी-बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं स्वास्थ्य को लेकर मिथुन राशि के जातकों को इस साल विशेष रूप से सजग रहने की आवश्यकता है। कोशिश करें कि इस साल आप छोटी से छोटी शारीरिक समस्याओं को भी नजरअंदाज न करें।

Read in English - Gemini Horoscope 2022

मिथुन राशिफल 2022 के अनुसार आर्थिक जीवन

मिथुन राशिफल 2022 के अनुसार यह साल उन्हें आर्थिक दृष्टिकोण से सामान्य परिणाम देगा। साल की शुरुआत खराब होने की संभावना है। जनवरी महीने से लेकर मार्च के महीने तक आपकी राशि में शनि देवता गोपनीयता के अष्टम भाव में बैठने वाले हैं। ऐसी स्थिति में जातकों को धन की हानि होने की संभावना है। इस दौरान जातकों की आर्थिक स्थिति कमजोर बनी रह सकती है। हालांकि अप्रैल के बाद आर्थिक स्थिति में सुधार दिख सकता है, जब शनि देव 29 अप्रैल को अपना गोचर करते हुए, आपकी राशि के भाग्य के नवम भाव में विराजमान होंगे। इस दौरान आपको किसी तरह का मुनाफा होने की संभावना बन रही है।

इसके अलावा बृहस्पति ग्रह का अपनी राशि यानी कि मीन राशि में गोचर करना मिथुन राशि के कर्म भाव यानी नवम भाव को प्रभावित करेगा, और ये स्थिति इस राशि के जातकों के लिए आर्थिक दृष्टिकोण से लाभदायक साबित होगी। इस अवधि में आपको अचानक से कहीं से रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है या फिर विदेश से किसी तरह के धन की प्राप्ति हो सकती है। आपको अचानक से कुछ लाभ व मुनाफा भी हो सकता है। वहीं इस साल मई मध्य में तीन ग्रहों (मंगल, शुक्र और गुरु बृहस्पति) की युति आपको आर्थिक रूप से समस्याएं दे सकता है। इस दौरान आपके बेवजह के खर्चे बढ़ सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको कोशिश करनी है कि आप सोच-समझ कर रुपये खर्च करें। धन संचय में भी इस दौरान विशेष रूप से परेशानी आ सकती है। इस साल का अंत आपके लिए शुभ फलदायी साबित हो सकता है। साल के अंत में यानी कि सितंबर से नवम्बर के दौरान शनि देवता आपके अनिश्चितताओं के भाव में विराजमान रहेंगे, जिसकी वजह से आपके बेवजह के खर्चों में अचानक से वृद्धि होगी और आप अपने धन को संचय करने में असफल हो सकते हैं।

मिथुन राशिफल 2022 के अनुसार स्वास्थ्य

मिथुन राशि के जातकों के लिए साल 2022 स्वास्थ्य के लिहाज से सावधानी बरतने का साल है। साल के शुरुआत में शनि आपकी राशि के अष्टम भाव यानी कि दीर्घ आयु भाव में विराजमान रहेगा, जो आपको अशुभ परिणाम देगा। शनि की इस स्थिति की वजह से शुरुआती महीनों में आपका स्वास्थ्य खराब बने रहने की आशंका है। इस दौरान आपको वाहन चलाते वक़्त सचेत रहने की जरुरत है। मिथुन राशि के जातक इस अवधि में मानसिक रूप से परेशान भी रह सकते हैं।

ये अवधि आपको कुछ शारीरिक समस्या दे सकती है। क्योंकि इस दौरान आपको एसिडिटी व सर्दी-जुकाम जैसी समस्या परेशान करेगी। जातकों की जोड़ों में दर्द बने रहने की शिकायत भी रह सकती है। कोशिश हो कि इस अवधि में आप ठंड और ठंडी चीजों के सेवन से बचें, पौष्टिक आहार लें और योग-व्यायाम नियमित रूप से करें। वहीं दूसरी ओर, अगस्त से सितंबर आपके खाने की खराब आदतों में सुधार नहीं होगा, जिसका नकारात्मक प्रभाव आपकी सेहत में गिरावट का कारण बनेगा। क्योंकि इस दौरान गर्म ग्रह सूर्य देव आपकी राशि के हृदय व फेफड़ों के चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे। ऐसे में इस अवधि में आपको छोटे से छोटे व साधारण दिखने वाले रोग के प्रति भी ज़रा सी लापरवाही न दिखाते हुए, तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेने की हिदायत दी जाती है।

मिथुन राशि के जातकों को इस साल सबसे अधिक अपने स्वास्थ्य को लेकर विशेष रूप से सचेत रहने की जरूरत है। हालांकि नवम्बर के बाद से लेकर साल के अंत तक का समय स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बेहतर रहने की संभावना है।

क्या आपकी कुंडली में हैं शुभ योग? जानने के लिए अभी खरीदें बृहत् कुंडली

मिथुन राशिफल 2022 के अनुसार करियर

जो जातक आने वाले साल को लेकर इस बात की चिंता में हैं कि साल 2022 में मिथुन राशि वालों का करियर कैसा रहेगा, उन्हें बता दें कि यह साल आपके करियर के लिहाज से शुभ रहने वाला है। इस साल आप अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए बेहतर प्रयास करते नज़र आ सकते हैं। इस साल आपका अपने करियर को लेकर काफी एकाग्रचित रवैया रहने की संभावना है। क्योंकि आपकी राशि के कार्यक्षेत्र के दशम भाव के स्वामी, अप्रैल के महीने तक अपने ही भाव में अनुकूल स्थिति में विराजमान होंगे।

मंगल ग्रह का गोचर मध्य जनवरी में आपके भागीदारी के सप्तम भाव में होने की वजह से, आपको शुभ परिणाम मिलेंगे। इस दौरान आपके कार्यक्षेत्र का माहौल उत्तम बन रह सकता है व सहकर्मियों के द्वारा आपको बेहतर सहयोग प्राप्त होने की संभावना है। पूरे साल के दौरान जनवरी से लेकर मई तक का महीना आपके करियर के दृष्टिकोण से सबसे अनुकूल नजर आ रहा है। क्योंकि गुरु बृहस्पति इस अवधि के दौरान, मुख्य रूप से आपकी राशि के भाग्य भाव को प्रभावित करेंगे। हालांकि आपको जून से लेकर जुलाई मध्य तक करियर के लिहाज से सचेत रहने की जरूरत हो सकती है। इस दौरान आप काम के बोझ की वजह से थोड़े परेशान रह सकते हैं।

जून के मध्य से लेकर अगस्त के मध्य तक की अवधि के बीच मंगल ग्रह राशि के करियर और कार्यक्षेत्र के दशम भाव और कर्म, लाभ व मुनाफे के एकादश भाव में गोचर करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप मिथुन राशि के जातकों को शुभ परिणाम मिलने की संभावना बनेगी। यह गोचर उन जातकों के लिए बेहतर साबित हो सकता है जो नयी नौकरी की तलाश में हैं या फिर मनचाही नौकरी ढूंढ रहे हैं। हालांकि आपको इस दौरान कार्य क्षेत्र से जुड़े शत्रुओं से सावधान रहने की जरूरत है। साल का अंतिम महीना दिसंबर करियर के दृष्टिकोण से विशेष फल देने वाला महीना साबित हो सकता है। व्यापारी बंधुओं को इस दौरान अच्छे परिणाम मिलने की उम्मीद है।

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

मिथुन राशिफल 2022 के अनुसार शिक्षा

वैसे जातक जो यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि साल 2022 में मिथुन राशि की शिक्षा का क्षेत्र कैसा रहेगा तो उन्हें बता दें कि मिथुन राशि के जातकों के लिए साल 2022 शिक्षा के लिहाज से अच्छा रहने वाला है। ख़ास कर अगर बात की जाए साल के शुरूआती महीनों की तो यह समय उन जातकों के लिए बेहतर रह सकता है जो किसी भी तरह की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। इस दौरान वे परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि ज्ञान और सौंदर्य के कारक गुरु बृहस्पति की उपस्थिति, आपकी राशि के नवम भाव में होगी और साथ ही इस दौरान वे आपके शिक्षा के भाव को भी पूरी तरह दृष्टि करेंगे।

अप्रैल से जुलाई महीने के दौरान बृहस्पति ग्रह का गोचर अपनी ही राशि मीन में होगा, जहां वे शिक्षा के अपने चतुर्थ भाव को दृष्टि करेंगे। ये स्थिति अकादमिक छात्रों के लिए विशेष रहने वाली है। इस अवधि में अपने प्रदर्शन से मिथुन राशि के जातकों का मन प्रसन्न रह सकता है और उन्हें बेहतर महसूस होने की संभावना है। मिथुन राशि के छात्र इन महीनों के दौरान दिमाग से काफी तीक्ष्ण रहेंगे। हर विषय में उनका प्रदर्शन बेहतर बना रहने की संभावना है और किसी भी विषय को समझने में बाकी छात्रों के मुकाबले उन्हें ज्यादा आसानी होने की उम्मीद है।

हालांकि अप्रैल के अंत में शनि ग्रह का गोचर कुम्भ राशि में हो रहा है जो कि मिथुन राशि के छात्रों के लिए शिक्षा के दृष्टिकोण से अच्छा नहीं हैं। इस दौरान उन छात्रों को निराशा हाथ लग सकती है जो किसी भी परीक्षा के परिणाम का इंतज़ार कर रहे हैं। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के लिए उन्हें थोड़ा और इंतज़ार करना पड़ सकता है। यह साल जाते-जाते मिथुन राशि के छात्रों के लिए बेहतर साबित हो सकता है। वार्षिक राशिफल 2022 के अनुसार मिथुन राशि के जातकों के लिए सितंबर से इस साल के अंत तक का समय बेहतर रहने की संभावना है। इस दौरान शिक्षा के लिहाज से आपका भाग्योदय होता दिख रहा है। आपको इस दौरान शिक्षा के क्षेत्र में मनचाहा परिणाम मिल सकता है। क्योंकि आपकी प्रतियोगिता के भाव के स्वामी मंगल का आपकी प्रतिस्पर्धा भावना के भाव को पूर्ण रूप से दृष्टि करना और फिर आपकी ही राशि में गोचर करना, छात्रों को अपनी पढ़ाई के प्रति आक्रामक और जुनूनी बनाने का कार्य करेगा।

मिथुन राशिफल 2022 के अनुसार पारिवारिक जीवन

मिथुन राशि के जातकों के लिए साल 2022 पारिवारिक जीवन के दृष्टिकोण से मिला-जुला वर्ष साबित हो सकता है। साल के शुरुआत में बृहस्पति ग्रह की दृष्टि आपके द्वितीय भाव पर पड़ेगी। गुरु की यह दृष्टि आपके पारिवारिक सुख में इजाफा कर सकती है। इस दौरान आपके घर का माहौल शांत व सुखद बने रहने की संभावना है। वहीं मई से लेकर जून महीने के दौरान तीन ग्रहों यानी कि मंगल, शुक्र और बृहस्पति की युति हो रही है। इस अवधि में आप पर काम का बोझ बढ़ सकता है जिसकी वजह से आप अपने परिवार को कम समय दे पाएंगे।

हालांकि अगस्त से लेकर नवंबर तक का समय आपके लिए पारिवारिक जीवन के लिहाज से बेहतर रहने की संभावना है। इस अवधि में आप कोई नया मकान खरीद सकते हैं, क्योंकि मंगल देव आपके प्रयासों और संपत्ति के भाव को दृष्टि करेंगे। जिसकी वजह से घर में खुशियों का संचार होगा। वहीं साल के अंतिम महीने में आप अपने परिवार के साथ कहीं यात्रा पर जा सकते हैं। क्योंकि परिवार के भाव के स्वामी बुध अपने गोचर करते हुए, आपकी रही के यात्रा के सप्तम भाव में विराजमान होंगे। इस दौरान आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे और आपके सम्बन्ध अपने परिवार के साथ और भी बेहतर हो सकते हैं। इस साल ध्यान रखने योग्य बात यह है कि आप परिवारजनों से जब भी बात करें तो बातों को घुमा-फिरा कर पेश न करें। खुल कर बात करने की कोशिश करें।

मिथुन राशिफल 2022 के अनुसार वैवाहिक जीवन

मिथुन राशि के जातकों के लिए साल 2022 निश्रित परिणाम देने वाला साल साबित हो सकता है। साल की शुरुआत बेहतर होने की संभावना है, क्योंकि आपके शादी के सप्तम भाव के स्वामी, इस दौरान राशि के भाग्य व कर्म भाव में विराजमान होंगे। जनवरी के महीने में आपके रिश्ते जीवनसाथी के साथ मजबूत व मधुर होंगे। जीवन साथी से इस दौरान आपको किसी प्रकार का लाभ होने की भी संभावना है।

17 अप्रैल से लेकर जून मध्य के बीच तीन ग्रहों यानी कि मंगल शुक्र और गुरु की युति वैवाहिक दृष्टिकोण से मिथुन राशि के जातकों के लिए बुरी हो सकती है। इस अवधि में आपका आपके जीवनसाथी के साथ झगड़ा हो सकता है और आप दोनों गलतफहमियों के शिकार हो सकते हैं जिसकी वजह से रिश्तो में तनाव बढ़ने की आशंका है। जुलाई से अगस्त तक की अवधि के दौरान संतान पक्ष का भाग्योदय होने की उम्मीद है। इन महीनों में संतान पक्ष की तरक्की होने की संभावना है जिससे पारिवारिक जीवन सुखद होगा। वहीं इस साल के अंतिम कुछ महीनों का आपके पारिवारिक जीवन के लिहाज से बेहद अनुकूल रहने की संभावना है। इस दौरान आप परिवार के साथ कहीं घूमने बाहर जा सकते हैं। नजदीकियां बढ़ेंगी और आप परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताएंगे।

मिथुन राशिफल 2022 के अनुसार प्रेम जीवन

अगर आपके मन में इस बात की शंका हो कि आने वाले साल में यानी कि साल 2022 में मिथुन राशि की लव लाइफ कैसी रहेगी और कैसी नहीं तो निश्चिन्त हो जाइये। इस साल आपकी लव लाइफ आपके अनुकूल रहने की संभावना है। साल के शुरुआत में ही आपको आपके प्रेम-साथी का साथ मिलता हुआ दिखाई दे सकता है, क्योंकि इस दौरान आपकी राशि के प्रेम और रोमांस के स्वामी शुक्र देव का गोचर, आपकी राशि के भागीदारी के सप्तम भाव में होगा। जिसकी वजह से आपका मन प्रसन्न रह सकता है। वहीं अप्रैल महीने के बाद आपके लव लाइफ में नयी ऊर्जा का संचार होगा। इस दौरान आपके लव लाइफ में रोमांस बढ़ेगा और आपके सम्बन्ध मधुर होंगे। चूंकि इस अवधि में शुक्र सबसे अनुकूल स्थिति में होंगे, इसलिए आप इस दौरान अपने प्रेम-साथी के साथ प्रेम विवाह करने का विचार भी कर सकते हैं।

अप्रैल में बृहस्पति का गोचर आपके प्रेम जीवन में और भी शुभ बदलाव ला सकता है। इस दौरान प्रेम विवाह के प्रबल योग बनते दिखाई दे रहे हैं। वैसे जातक जो एकल जीवन व्यतीत कर रहे हैं या फिर किसी को प्रोपोज़ करने की सोच रहे हैं, उनके लिए साल 2022 में मई से जुलाई तक का समय उत्तम साबित हो सकता है। इस दौरान मिथुन राशि के जातकों को प्रेम जीवन में सफलता मिलने और उनके जीवन में नए साथी के आने के योग बन रहे हैं। साल के अंतिम कुछ महीनों में प्रेम जीवन की ओर विशेष ध्यान रखने की जरुरत पड़ सकती है। इस दौरान आपको कोशिश करनी है कि अपने प्रेम साथी की बातों को गौर से सुनें। लड़ाई-झगड़ों को नज़रअंदाज़ करते हुए कोशिश यह हो कि आपस की गलतफहमियां दूर हो सके। कोशिश करें कि प्रेम-साथी को फोन पर ज्यादा समय दिया जाए।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

मिथुन राशिफल 2022 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  • भगवान गणेश की पूजा करने के पश्चात चार मुखी रुद्राक्ष धारण करें।

  • हर शनिवार को गौ माता को गुड़ रोटी खिलाएं।

  • विशेष रूप से हर बुधवार के दिन, हरे रंग की वस्तुओं का दान करें।

  • बुध के बीज मंत्र का जाप करें।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। ऐसे ही और लेख के लिए बने रहें एस्ट्रोसेज के साथ। धन्यवाद!

More from the section: Horoscope 3199
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved