• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

अंक ज्योतिष 2016 राशिफल

Author: - | Last Updated: Mon 20 May 2024 5:08:00 PM

अंकों का जा़दू सिर्फ़ अंक ज्योतिष में ही देखने को मिलता है। अंकों का ज़िन्दगी में बहुत बड़ी भूमिका होती है। यह आपको रास्ते से भटका भी सकता है और रास्ता दिखा भी सकता है। आइए देखते हैं कि इस नए साल 2016 में क्या कहता है आपका अंक ज्योतिष...

मूलांक 1

Ankjyotish mulank 1

नंबर 1 देखने में भले ही एक है, लेकिन इसे बड़ा ही शुभ माना गया है। 1 मूलांक वाले जातकों के नए साल के भविष्य की बात करें तो ज़िन्दगी इस साल बेहद ही ख़ास रहने वाली है। आने वाला यह नया साल आपके लिए किसी उपहार से कम नहीं रहने वाला है। इस अवधि में आपकी ज़िन्दगी में बहुत सारे बदलाव होंगे। कुछ लोगों का झुकाव अध्यात्म की ओर होगा। इस समय आप ऊर्ज़ा और उत्साह से परिपूर्ण रहेंगे। रूके हुए सभी कार्य पूरे होंगे। एक बार फिर से आप वह सबकुछ प्राप्त करने में सफल रहेंगे जिसे आप वाक़ई पाना चाहते हैं। आपकी ज़िन्दगी में प्यार और रोमांस भी भरपूर रहेगा। हालाँकि एक चीज़ जो आपको पीछे धकेल सकती है, वह है आपका बीती हुई बातों को लेकर परेशान होना। इसलिए बीते कल की चिंता छोड़ वर्तमान समय का लाभ उठाएँ। इस समय आपके प्रयासों से सभी कार्य सफल होंगे। आपका स्वभाव भी काफ़ी परिवर्तनशील है। यह कभी कभी आपको बेहद ही मिलनसार बनाता है और कभी बहुत ज़्यादा अहंकारी। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि लोग आपके नाकारात्मक पक्ष को नोटिस न करें। हालाँकि इन सबके बावज़ूद आपको अपने लक्ष्यों का भी ध्यान रखना होगा और सही रास्ते का चुनाव करना होगा। कुल मिलाकर 1 मूलांक वाले जातकों के लिए वर्ष 2016 शानदार रहने वाला है।

मूलांक 2

Ankjyotish mulank 2

अंक ज्योतिष के सभी अंक प्रत्येक साल कुछ नए बदलाव के साथ आते हैं। कुछ लोगों के जीवन में बड़े परिवर्तन होते है, तो कुछ के नहीं। मूलांक 2 की बात करें तो, कुछ लोगों को पार्टनर का प्यार मिल सकता है, तो कुछ लोगों को मायूसी, किसी का अधूरा सपना पूरा होगा, तो किसी का सपना ही अधूरा रह सकता है। आपके अंदर अच्छी बात यह है कि जिस समय आपको शांत रहने की आवश्यकता होती है, आप बेहद ही शांत रहते हैं। आपकी यही काबिलियत इस वर्ष आपकी मदद करने वाली है। अतः इसे बरकरार रखें। यदि आप वास्तव में प्रगति करना चाहते हैं तो दूसरों की मदद करने से पीछे न हटें। हालाँकि यह गुण आपके अंदर प्राकृतिक रूप से विद्धमान है। आप जन्म से ही आकर्षक व्यक्तित्व के धनी हैं। इस अवधि में आपके कुछ नए दोस्त बनेंगे और उनके साथ रोमांटिक पल व्यतीत होगा। इस साल होने वाली कुछ बैठकें थोड़ी गुफ़्तगु के साथ ही ख़त्म हो सकती है। यह बात सही कही गई है कि सच्ची श्रद्धा और निष्ठा के साथ किया गया कार्य कभी अधूरा नहीं रहता। ज़िन्दगी में प्यार और रोमांस मिलेगा, लेकिन थोड़ी देर भी हो सकती है। घर पर विश्राम करने का भरपूर मौक़ा भी मिलेगा। प्रत्येक परिवार में कुछ खट-पट तो होती ही है, क्योंकि घर कुछ भी हो घर ही होता है। शादीशुदा लोगों को शारीरिक सुख मिलेगा। संतान से कुछ ख़ास परेशानी नहीं होगी। सामान्य सी कहा-सुनी होने की संभावना है। बच्चों को लेकर व्यस्तता रहेगी। साप्ताहांत राजसी तौर पर गुज़रेगा। हालाँकि खान-पान पर ध्यान देने की आवश्यकता है, लेकिन इच्छाओं को दबाकर रहने की कोई ज़रूरत नहीं है। इस समय का भरपूर लाभ उठाएँ और स्वजनों के साथ समय बिताने का प्रयास करें।

मूलांक 3

Ankjyotish mulank 3

साल 2016 वाक़ई आपके लिए शानदार रहने वाला है। साहस और उत्साह से आप परिपूर्ण रहेंगे। आपके सृजनात्मक कार्यों की खूब तारीफ़ होगी। यदि आप अविवाहित हैं तो होने वाला आपका प्रियतम वास्तव में बहुत भाग्यशाली होगा। आप उसे ख़ुश रखने का हर-संभव प्रयत्न करेंगे। जो लोग पहले से ही किसी के साथ प्यार के रिश्ते को निभा रहे हैं उन्हें बेहतर प्यार की अनुभूती होगी। साँझ, सुबह और चाँदनी रात में प्रियतम के साथ बिताया गया हर एक लम्हा आपको सुकून देगा। हालाँकि दिखावा करने से परहेज़ करें, क्योंकि आपका पार्टनर आपके इस दिखावे से रूठ भी सकता है। मीडिया के क्षेत्र से जुड़े लोगों को बेहतर लाभ मिलेगा। फ़ाइनेंस से जुड़े लोगों को भी फ़ायदा होगा, परंतु अवसरों को गँवाने से बचना होगा। व्यापारी वर्ग को इस साल थोड़ा आराम करना चाहिए। संभव हो तो कहीं घूमने-फ़िरने की योजना बना सकते हैं। विद्यार्थियों को अपनी जन्मजात प्रतिभा को और निखारने की आवश्यकता है। थ्योरी में ज़्यादा अंक लाना कुछ समय के लिए तो आनंद देता है, लेकिन अंत में आपकी प्रतिभा और कौशल ही काम आती है। स्वास्थ्य संबंधी कुछ दिक्क़ते हो सकती हैं। अतः ध्यान दें। खान-पान में कुछ लजीज़ व्यंजन शामिल कर सकते हैं, परंतु ज़्यादा तेल और मसाले से बचना होगा।

मूलांक 4

Ankjyotish mulank 4

आने वाले साल 2016 में आपको काफ़ी सचेत रहने की आवश्यकता है। हालाँकि आपकी गिनती गंभीर लोगों में ही होती है, फिर भी थोड़ी एहतियात बरतना ज़रूरी है। आप किसी भी परिस्थिति से ख़ुद को बाहर निकालने में सफल रहते हैं। इस अवधि में आपको आँख-कान खोलकर रहना होगा। यदि आप प्यार को चुनौती के रूप में लेते हैं तो ऐसा समझ लें कि यह वर्ष आपका ही है। इस साल आपको ख़ुद को साबित करना होगा। लोगों को यह बताना होगा कि ऐसा कोई कार्य नहीं है जिसे आप नहीं कर सकते। आपको जी-तोड़ मेहनत करके अपने कार्यों को पूरा करना होगा। आपको अपनी कौशल के विकास पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है। इन सबके बाद आपको सेहत को लेकर भी सावधान रहना होगा। सेहत के प्रति किसी प्रकार की अनदेखी करना क़तई उचित नहीं है। किसी भी इंसान के लिए नीरस जीवनशैली किसी मरणासन्न से कम नहीं है। मनुष्य हमेशा बदलाव चाहता है, क्योंकि हम लोग इंसान है, मशीन नहीं। अपने कार्यों को रूची के साथ करें और साप्ताहांत में मनोरंजन के लिए समय ज़रूर निकालें। इस समय आपको अपनी कार्यक्षमता को भी बढ़ाने की आवश्यकता है। इससे आपको अपनी आय में फ़र्क ख़ुद-ब-ख़ुद महसूस होगा और इससे आपको प्रेरणा भी मिलेगी। यह साल आपसे कठिन परिश्रम की मांग कर रहा है, लेकिन इस बात का ख़्याल रखें कि काम के चक्कर में प्यार को न भूल जाएँ। इस पूरी दुनिया में प्यार और भावनाओं की तुलना किसी अन्य चीज़ से नहीं की जा सकती है।

मूलांक 5

Ankjyotish mulank 5

संख्या 5 को प्रमुख परिवर्तनों के लिए जाना जाता है और इस साल भी कुछ ही ऐसा होने वाला है। इस अवधि में आपकी ज़िन्दगी में बहुत सारे आधारभूत बदलाव होने वाले हैं। इस समय आप भोग-विलासिता को ज़्यादा पसंद करेंगे। प्रेम-संबंध अन्य राशियों से बेहतर रहेगा। हालाँकि आपकी और बाकी लोगों की ज़िन्दगी एक समान नहीं रहेगी। यदि आप प्यार में पड़े तो आपकी प्रेम-कहानी साधारण नहीं होगी। इस साल बिताया गया हर एक पल आपको भविष्य में ख़ुश रखेगा। बेहतर काम कभी भी आसान नहीं होता है, इसलिए परिस्थितियों से घबराएँ नहीं, बल्कि उनका डटकर सामना करें। एक बात को हमेशा याद रखें कि जब भी आप संघर्ष करते हैं आपकी जीत पक्की होती है। हालाँकि यदि आप हारते भी हैं तो उसका कारण आपके आत्मविश्वास में कमी है। इस समय आप वही काम करें जिसे आप वाक़ई करना चाहते हैं, लेकिन इस बात का ख़्याल रखें कि अन्य लोगों को आपकी वजह से परेशानी न हो। यह दुश्मनी आपको आगे चलकर दिक्क़त दे सकती है। सेहत को लेकर परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन पैसे-रुपयों के मामलों में थोड़ी एहतियात बरतने की दरकार है। लड़कियों को महंगे खरीदारी से बचना होगा। वहीं पुरुषों को भी महिलाओं के समक्ष ख़ुद को दिलदार साबित करने के चक्कर में दिवालिया होने की ज़रूरत नहीं है। यदि वह आपको वास्तव में प्यार करती है तो ख़रीदारी कोई ख़ास मायने नहीं रखती है। यदि आपका पाचन सहीं नहीं है तो खान-पान पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि पेट संबंधी परेशानी होने की संभावना ज़्यादा है। यदि आप दोपहिया वाहन चलाते हैं तो प्रदूषण से ख़ुद को बचाएँ।

मूलांक 6

Ankjyotish mulank 6

6 मूलांक वाले जातकों की समाज में अच्छी साख़ रहने वाली है। अच्छी बात यह है कि आप जन्म से ही आकर्षक व्यक्तित्व के धनी हैं। आपकी यही छवि इस समय समाज में इज्ज़त दिलाने में आपकी मदद करेगी। यदि प्रेम-संबंधों की बात करें तो पार्टनर की तलाश पूरी होने वाली है। ज़िन्दगी में प्यार-रोमांस भरपूर मिलने वाला है। आप भी अपने पार्टनर का पूरा ख़्याल रखेंगे और आपका पार्टनर भी रखेगा। इस समय आपको अपनी सोच को बदलना होगा, क्योंकि समाज से मेल-भाव करने के लिए समाज के विचारों और नियमों आदि को समझना बेहद ही आवश्यक होता है। निजी जीवन में कुछ हस्तक्षेपों का सामना करना पड़ सकता है। अन्य लोगों पर भरोसा करने से बेहतर होगा कि ख़ुद पर विश्वास करें, क्योंकि आपको आपसे बेहतर कोई और नहीं समझ सकता। मनुष्य की यह प्रवृति होती है कि वह अन्य लोगों को जल्दी ही समझ लेता है, लेकिन अपने आप को समझना बड़ा मुश्किल होता है। सभी लागों की बातों को शांतिपूर्वक सुनें, लेकिन अंतिम निर्णय अपना ही लें, क्योंकि आप अपने हालात से भलि-भाँति परिचित हैं। स्वास्थ्य ठीक-ठाक रहने वाला है, लेकिन खान-पान पर ध्यान देना ज़रूरी है। आय भी अच्छा रहने वाला है, लेकिन व्यय में वृद्धि होने की संभावना है। वित्तीय प्रबंधन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। सहकर्मी आपके साथ काम करके गौरवान्वित महसूस करेंगे, लेकिन आपका ध्यान काम से कहीं और विस्थापित हो सकता है। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। किशोरों को समाजिक परिवेश से दूर रहना होगा।

मूलांक 7

Ankjyotish mulank 7

मूलांक 7 वाले जातकों की बात की जाए तो आपने पहले ही इतना काम कर लिया है कि आपको विश्राम करने की ज़रूरत है, नहीं तो बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए इस समय आपको पूरी तरह से आराम करनी चाहिए। मन को तरोताज़ा करने के लिए पहाड़ों की सैर कर सकते हैं। इस समय एक बार फिर से ख़ुद से जुड़ने की कोशिश करें और अपने व्यक्तित्व निखारने का प्रयास करें। अपनी दिनचर्या को फिर से बनाएँ और एक नई शुरूआत करें। कुछ नया करने और सीखने की कोशिश करें। चाहे वह किसी भी विषय का हो। जैसे- सेहत, खान-पान में बदलाव, साथ-संगति में बदलाव, इत्यादि। वैसे 7 मूलांक वाले बड़े ही धीर-गंभीर और आध्यात्मिक होते हैं। आप हमेशा सत्य चीज़ों से अवगत होते हुए भी अपनी प्रतिक्रिया सामान्य लोगों की तरह देते हैं। साल 2016 में आपको किसी भी बात को लेकर बेचैन नहीं होना है। किसी प्रकार का तनाव लेने से बचना होगा। छात्रों को ग्रेड से ज़्यादा ध्यान अपने कौशल पर देना होगा, क्योंकि आपका कौशल ही आपका साथ देना है, ग्रेड नहीं। सेहत पूरे साल बेहतर रहने वाला है। वित्तीय स्थिति भी ठीक-ठाक रहने वाली है। प्रेम-प्रसंग की बात करें तो प्रियतम से संबंध अच्छे रहने वाले हैं। यदि आप ख़ुद में बदलाव करते हैं तो आपके परिवार का माहौल भी बदलेगा। हालाँकि आपको ध्यान रखना होगा कि आप जो कर रहे हैं वह उचित दिशा में है। यदि आप संगीत-प्रेमी है तो संगीत का आनंद लेने से न चूकें। इससे आप तरोताज़ा महसूस करेंगे।

मूलांक 8

Ankjyotish mulank 8

यदि आप अपने बीते हुए कल पर एक नज़र डालें तो आपने तनावों से ऊबरने में काफ़ी समय गँवाया है। यदि आप फिर से तनावग्रस्त होना नहीं चाहते हैं तो अपनी कार्यक्षमता और काम के बीच संतुलन बनाकर चलें। यह वह समय है जब आप फिर से अपने काम पर वापस आ सकते हैं और एक नई शुरूआत कर सकते हैं। हालाँकि काम में तन-मन-धन से समर्पित होने की ज़रूरत नहीं है, नहीं तो फिर से थकान हो सकती है। साल पर्यंत अपने सीखने की ललक को जगाए रखें। रचनात्मक कार्य करने की कोशिश करें और एक नया रास्ता अपनाएँ। अन्य लोगों की नक़ल कर उनके जैसा बनने का प्रयास न करें। इस बात को क़तई न भूलें कि आपको इन सभी व्यस्तताओं के बाद भी ख़ुश रहना है। हालाँकि काम करें, लेकिन अपनी ख़ुशियों से समझौता न करें। यदि आप वाक़ई प्रगति करना चाहते हैं तो ख़ुद को धोख़ा न दें। जो भी करें पूरी निष्ठा से करें, क्योंकि वह आप ही हैं जो अपने अतीत और वर्तमान को अच्छी तरह से जानते हैं। यदि प्यार-मोहब्बत की स्थिति पैदा होती है, तो प्रियतम के साथ कभी घूमने की योजना बनाएँ और ज़िन्दगी का लुफ़्त उठाएँ। परिवार के बड़े-बुजुर्गों से भी प्यार और स्नेह करें। विद्यार्थी इस बात को न भूलें कि वर्तमान समय कभी लौटकर वापस नहीं आने वाला है। यह आपकी ज़िन्दगी का सबसे शानदार समय है। इसलिए इसे गँवाने की ग़लती न करें, वरना आजीवन पछताना पड़ सकता है।

मूलांक 9

Ankjyotish mulank 9

इस साल आपकी ज़िन्दगी काफ़ी अलग तरह से व्यतीत होने वाली है। बहुत कुछ बदलने वाला है। आप कुछ नए अनुभव प्राप्त करेंगे। इन होने वाले बदलावों के लिए आपको तैयार भी रहना होगा। इस समय का लाभ उठाएँ। आप थोड़े उदार प्रवृति के हैं और धर्म-कर्म, दान-पुण्य करना पसंद करते हैं। यह सब आपके लिए ज़रूरी भी है। प्रेम-संबंधों की बात करें तो सबकुछ शानदार रहने वाला है। प्रियतम का और परिवारजनों का प्यार प्राप्त होगा। हालाँकि बच्चों और स्वजनों के साथ घर पर समय बिताना बेहतर होगा। कार्य-स्थल पर आपका प्रदर्शन अच्छा होगा। कुछ लोग नौकरी बदलने जैसे कार्य के लिए इच्छुक हो सकते हैं। कारोबारी नए कारोबार की शुरूआत कर सकते हैं। वित्तीय स्थिति बहुत शानदार रहने वाली है। आवेग में आकर और भावनाओं में बहकर पैसे ख़र्च न करें। ख़र्च हमेशा एक योजना के तहत ही करें। सेहत की बात करें तो यह एक चिंता का विषय हो सकता है। थोड़ी एहतियात बरतने की आवश्यकता है। हालाँकि स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़़ी परेशानी नहीं होने वाली है, लेकिन छोटी परेशानियों को नज़रअंदाज़ करना नुकसानदायक हो सकता है। विद्यार्थियों को तो स्वास्थ्य का बहुत ही ज़्यादा ख़्याल रखना होगा। तनाव लेने से भी पूरी तरह बचना होगा। तनाव सेहत का सबसे बड़ा शत्रु माना गया है। कुल मिलाकर यह वर्ष आपके लिए शानदार ही रहने वाला है। हालाँकि सतर्कता बरतना वर्ष पर्यंत ज़रूरी है।

उपरोक्त भविष्यवाणियों से हम आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास करते हैं कि आने वाला वर्ष 2016, आपके लिए किसी उपहार से कम नहीं होगा।

More from the section: Horoscope 2388
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved