• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

धनु राशिफल 2022: Dhanu Rashifal 2022 in Hindi

Author: Vijay Pathak | Last Updated: Wed 5 Jan 2022 11:43:28 PM

धनु राशिफल 2022 (Dhanu Rashifal 2022) के अनुसार, ग्रहों-नक्षत्रों की स्थिति इशारा कर रही है कि आने वाला नव वर्ष धनु राशि वाले जातकों के लिए उन्नति और कई बड़े बादलाव लेकर आ रहा है। ये देखा गया है कि धनु राशि वाले जातक, आमतौर पर स्वभाव से कुछ घुमक्कड़ किस्म के होते हैं। ये लोग जीवन में आने वाली सभी नई चुनौतियों को आसानी से स्वीकार नहीं कर पाते और अक्सर उससे परेशान हो जाते हैं, और ऐसा ही कुछ इस वर्ष भी उनके साथ होने वाला है। खासतौर से स्वास्थ्य जीवन में इस वर्ष यूँ तो आपको कोई ख़ास तकलीफ नहीं होगी। परंतु बावजूद इसके आपको अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखने की हिदायत दी जाती है। क्योंकि संभव है कि पूर्व का कोई गंभीर रोग आपको मानसिक तनाव देते हुए, आपकी परेशानी का मुख्य कारण बनें।

Dhanu Rashifal 2022

अगर बात करें आपके करियर की तो, धनु राशि के जातकों के लिए साल 2022 करियर के हिसाब से मिलाजुला रहेगा। क्योंकि जहाँ वर्ष के मध्य में ही, मंगल देव का आपकी राशि के प्रथम भाव में विराजमान होने से, आप पर मंगल ग्रह की असीम कृपा होगी, जिससे आपको कार्यक्षेत्र में उन्नति व प्रगति मिल सकेगी। तो वहीं, कई क्रूर ग्रहों का प्रभाव आप से कार्यथल पर अतिरिक्त मेहनत भी कराएगा। आर्थिक जीवन में भी इस वर्ष आपको, सफलता मिलेगी। क्योंकि ये समय आपको अलग-अलग माध्यमों से धन लाभ करने में सक्षम बनाएगा, परंतु फिर भी आपको अपने ख़र्चों पर शुरुआत से ही लगाम लगाने की आवश्यकता होगी।

अन्य राशियों के बारे में यहां पढ़ें- धनु राशिफल 2023

ये देखा गया है कि धनु राशि के जातक, दोस्ती निभाने में बहुत वफादार होते हैं। ऐसे में धनु राशिफल 2022 प्रेम संबंघों के लिए, सामान्य से बेहतर रहने वाला है। खासतौर से प्रेम में पड़े जातकों को इस वर्ष, अपनी लव लाइफ में अच्छे परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं। हालांकि उन्हें अपने प्रेमी से वातालाप करते समय अपने शब्दों के प्रति विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी, अन्यथा प्रेमी रूठ सकता है। वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो आपको, इस वर्ष सामान्य ही फल मिलने वाले है। गौरतलब है कि साथी का खराब स्वास्थ्य, आपको कुछ परेशान करें।

पारिवारिक जीवन को समझें तो, मंगल देव का शुभ प्रभाव आपके घर-परिवार में सुख-समृद्धि लाने में मदद करेगा। जिससे आप शांतिपूर्ण वातावरण का आनंद लेते दिखाई देंगे। परंतु यदि आप छात्र हैं तो, इस वर्ष पढ़ाई-लिखाई में आपको थोड़ा अधिक ध्यान देना होगा। क्योंकि तभी आप हर परीक्षा में बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।

क्या आपकी कुंडली में हैं शुभ योग? जानने के लिए अभी खरीदें बृहत् कुंडली

Read in English - Sagittarius Horoscope 2022

धनु राशिफल 2022 के अनुसार आर्थिक जीवन

धनु राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, धन से जुड़े मामलों में आपको इस वर्ष अनुकूल फल प्राप्त होंगे। खासतौर से वर्ष की शुरुआत में यानी जनवरी के मध्य में, मंगल ग्रह का धनु राशि में होने वाला गोचर आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का कार्य करेगा। बावजूद इसके आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखने की सबसे अधिक आवश्यकता होगी, अन्यथा भविष्य में आपको आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ सकता है। अप्रैल से गुरु बृहस्पति का अपनी ही राशि मीन में भी गोचर होगा, जो आपके आर्थिक जीवन में कई सकारात्मक परिवर्तन की ओर इशारा कर रहा है। इस दौरान आप अलग-अलग माध्यमों से धन प्राप्त करने में सक्षम होंगे। क्योंकि दोनों ही ग्रह आपके अधिकार के दशम भाव को दृष्टि करेंगे। खासतौर से सरकारी क्षेत्र से आपको धन लाभ हो सकता है।

परंतु इस दौरान आपको हर प्रकार की गैरकानूनी गतिविधियों से दूरी बनाकर रखने की आवश्यकता होगी, अन्यथा मानसिक तनाव में भी बढ़ोतरी आपकी परेशानी का मुख्य कारण बन सकती है। इसके अलावा इस वर्ष अगस्त से लेकर सितंबर तक बुध देव का आपके नवम भाव में होने वाला गोचर, आपको अचानक आर्थिक लाभ होने के संकेत दे रहा है। इसके बाद वर्ष के अंतिम 2 माह यानी नवंबर और दिसंबर में, आपको पुनः अपने खर्चों पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है। क्योंकि आपके एकादश भाव के स्वामी इस अवधि के दौरान द्वादश भाव से होते हुए आपकी चंद्र राशि में गोचर करेंगे।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट और बनाएं शनिदेव को बलवान !

धनु राशिफल 2022 के अनुसार स्वास्थ्य

स्वास्थ्य जीवन की बात करें तो, धनु राशिफल 2022 के अनुसार आपको इस वर्ष सेहत से जुड़े सकारात्मक फल मिलेंगे। खासतौर से साल की शुरुआत में शनि ग्रह का आपकी राशि के द्वितीय भाव में उपस्थित होना, आपको कुछ छोटी-मोटी समस्या दे सकता है। परंतु आपको इस दौरान कोई बड़ा रोग परेशान नहीं करेगा और आप अपने सुखद जीवन का आनंद लेते दिखाई देंगे।

अप्रैल के मध्य से लेकर जून तक, आपको अपने व्यस्त जीवन से समय निकालते हुए शारीरिक आराम करने की सलाह दी जाती है। साथ ही आपको अपनी मां के प्रति भी विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होगी, क्योंकि आपके द्वादश भाव के स्वामी मंगल देव, इस अवधि के दौरान आपके रोग और माता के भाव को दृष्टि करेंगे। जिसके कारण आपको कोई लंबे समय तक चलने वाली व गंभीर समस्या परेशान कर सकती है, जिससे आपके मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी। इसके अलावा जून माह से लेकर अक्टूबर तक आपके छठे भाव यानी रोग भाव में शुक्र का गोचर, आपको कुछ संक्रमण से पीड़ित भी कर सकता है। ऐसे में जितना संभव हो खुद को हर तरह के संक्रमण से बचाकर रखें। यदि आप वाहन चलाते हैं तो, नवंबर से दिसंबर के दौरान आपको विशेष सावधानी बरतने की हिदायत दी जाती है। क्योंकि इस अवधि में लाल ग्रह मंगल देव आपकी राशि के छठे भाव में विराजमान होंगे, जिससे आप किसी दुर्घटना या चोट के शिकार हो सकते हैं। कुल मिलाकर देखें तो छोटी-मोटी समस्याओं को छोड़ दें तो, यह वर्ष आपके स्वास्थ्य के लिहाज से विशेष अनुकूल रहने वाला है।

धनु राशिफल 2022 के अनुसार करियर

धनु राशि के करियर को समझे तो, वर्ष 2022 इस राशि के जातकों के लिए मिलाजुला रहने वाला वाला है। खासतौर से साल की शुरुआत में मंगल ग्रह का आपकी राशि में विराजमान होना, आपको कार्यक्षेत्र में उन्नति और प्रगति देने का कार्य करेगा। इसके बाद अप्रैल से गुरु बृहस्पति का आपके कार्यक्षेत्र के भाव को दृष्टि करना, आपको हर कार्य को सफलतापूर्वक करने में सक्षम बनाएगा, जिसे देख आपके बॉस व उच्च अधिकारी भी आपसे प्रसन्न दिखाई देंगे। साथ ही कार्यस्थल पर लोग आपकी जमकर तारीफ करने से, खुद को नहीं रोक पाएंगे।

इसके बाद अप्रैल से सितंबर के मध्य शनि ग्रह का कुंभ राशि में होने वाले गोचर, खासतौर से नौकरीपेशा जातकों को शुभ फल देने वाला है। इस दौरान वे पदोन्नति प्राप्त करने में सक्षम होंगे, जिससे उनकी वेतन वृद्धि भी हो सकेगी। साथ ही यदि कोई पूर्व का कार्य अधूरा पड़ा था तो, इस अवधि में आप उसे भी पूरा करने में सक्षम होंगे। अक्टूबर के बाद आपके विदेश के द्वादश भाव के स्वामी, आपके यात्राओं के सप्तम भाव में उपस्थित होंगे। जिससे कई जातकों को, कार्यक्षेत्र से संबंधित किसी विदेशी यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा। ये यात्रा आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी, क्योंकि आप उससे नए-नए संपर्क बनाने और अच्छा धन कमाने में सक्षम होंगे।

बात करें साल के अंतिम भाग की तो, जहाँ नई नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को किसी अच्छे संस्थान से नौकरी का अवसर प्राप्त होगा। तो वहीं व्यापारी जाताकों के लिए भी, ये समय अधिक उत्तम रहने वाला है।

अपनी कुंडली अनुसार सही करियर विकल्प चुनने के लिए अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

धनु राशिफल 2022 के अनुसार शिक्षा

धनु राशिफल 2022 के अनुसार, शिक्षा में आपको इस वर्ष सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त होने के संकेत मिल रहे हैं। साल की शुरुआत को समझें तो, इस समय आपके शिक्षा के पंचम भाव के स्वामी क्रमशः आपके चतुर्थ और पंचम भाव को दृष्टि करेंगे, जिससे आपको पढ़ाई-लिखाई में उत्तम फल मिलेंगे। फिर फरवरी माह के मध्य से जून माह के मध्य तक आप अपनी मेहनत का फल प्राप्त कर, हर परीक्षा में सफलता अर्जित करने में सक्षम होंगे। खासतौर से यदि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, आपके लिए ये अवधि भाग्य का साथ लेकर आने वाली है। क्योंकि इस समय आप अपने सभी विषयों को ठीक से समझने व उसे याद रखने में सफल होंगे।

हालांकि जून माह के बाद अगस्त तक की समय अवधि में, गुरु बृहस्पति का आपके अष्टम भाव को दृष्टि करना, छात्रों के लिए विशेष रूप से कुछ परेशानियों का कारण बन सकता है। इस दौरान आपका मन अपनी शिक्षा से भ्रमित होगा। ऐसे में खुद को केवल और केवल, अपनी पढ़ाई-लिखाई के प्रति ही केंद्रित रखें। साथ ही जरूरत पड़ने पर अपने दोस्तों, गुरुओं और शिक्षकों की मदद लें। हालांकि शोध से जुड़े छात्रों की इस अवधि के दौरान उन्नति होगी और जब आपकी राशि के लग्न भाव के स्वामी की दृष्टि गहराई व गहन भाव पर होगी, तो ये छात्र अपने नए क्षितिज का पता लगाने में पूरी तरह सक्षम होंगे।

इसके अलावा जहाँ इस वर्ष सितंबर से नवंबर तक के समय के दौरान, उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को अच्छे फल मिलेंगे। तो वहीं यदि आप विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे थे तो, आपको वर्ष के अंत में कोई शुभ समाचार मिलने की संभावना अधिक रहेगी।

धनु राशिफल 2022 के अनुसार पारिवारिक जीवन

धनु राशिफल 2022 के अनुसार पारिवारिक जीवन को समझें तो, उसमें इस वर्ष धनु राशि के जातकों को सुख और समृद्धि की प्राप्ति होगी। साथ ही यदि पूर्व का कोई विवाद घर-परिवार में चल रहा था तो, आप अपनी समझ से उसे सुलझाने में भी सक्षम होंगे। हालांकि साल की शुरुआत में आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत होगी, क्योंकि इस दौरान मंगल का आपके घरेलू सुख-सुविधाओं के भाव को और फिर उसके बाद तुरंत परिवार के भाव को प्रभावित करना, आपको कुछ परिवार से जुड़ी मानसिक परेशानी दे सकता है। परंतु इसी समय मंगल देव का आपके सुख भाव व सप्तम भाव पर दृष्टि करना, आपको जल्दी सभी विपरीत परिस्थितियों व परेशानियों से मुक्ति दिलाने का कार्य भी करेगा।

वहीं अप्रैल माह में शनि देव का अपनी ही राशि कुंभ में होने वाला गोचर, कुछ जातकों को किसी कारणवश अपने घर से दूर कर सकता है। जिससे आपके तनाव में बढ़ोतरी होने के साथ ही, आप खुद को बेहद अकेला महसूस करेंगे। परंतु समय के साथ स्थितियां पुनः बेहतर होती प्रतीत होगी। खासतौर से गुरु बृहस्पति का अपनी ही राशि मीन में होने वाला गोचर, आपके चतुर्थ भाव को प्रभावित करेगा। जिसके परिणामस्वरूप आपका लगाव अपने घर-परिवार के प्रति अधिक दिखाई देगा। इस दौरान आप अपनी संतान से अपने संबंध करते हुए, उनको अपना सहयोग देंगे। जिससे घर-परिवार में आपकी छवि भी बेहतर होगी।

इसके अलावा सितंबर से लेकर नवंबर तक, आप अपने छोटे भाई-बहनों के साथ समय व्यतीत करते भी दिखाई देंगे।

धनु राशिफल 2022 के अनुसार वैवाहिक जीवन

धनु राशिफल 2022 के अनुसार, धनु राशि के विवाहित जातकों के लिए समय सामान्य ही रहेगा। खासतौर से साल की शुरुआत यानी जनवरी से लेकर फरवरी के मध्य तक, मंगल ग्रह का आपकी ही राशि में उपस्थित होना, कुछ जातकों को अपने जीवनसाथी से दूर कर सकता है। क्योंकि इस दौरान किसी कारणवश आपका अपने जीवनसाथी के साथ मनमुटाव होने की आशंका रहेगी। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि मन में बैर पालने से बेहतर है, साथी के साथ बैठकर हर विवाद को सुलझाने का प्रयास करें।

इसके साथ ही जनवरी के मध्य से फरवरी तक, मकर राशि में ही सूर्य देव का अपने पुत्र शनि के साथ युति करना भी, आपके दांपत्य जीवन को सबसे अधिक प्रभावित करने वाला है। क्योंकि ये दोनों ग्रह आपके घर की शांति और आराम को भंग करने का कारण बनेंगे। इससे आपके वैवाहिक जीवन में समस्याएं तो बढ़ेंगी ही, साथ ही आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर कोई बड़ी बहस भी होने की आशंका रहेगी। क्योंकि इस दौरान आपकी वाणी आपको परेशानी में डाल सकती है, और आप ना चाहते हुए भी अपने शब्दों से साथी को आहत कर सकते हैं। ऐसे में उनसे बातचीत करते समय, अपने शब्दों का चयन सोच-समझकर करें।

हालांकि वर्ष 2022 में जून से जुलाई के बीच परिस्थितियों में कुछ सुधार आएगा, व आपके और जीवनसाथी के बीच का प्रेम पुनः लौटता हुआ प्रतीत होगा। क्योंकि आपके सप्तम भाव के स्वामी जुलाई माह में, अपने ही भाव में गोचर करेंगे। साथ ही साल के अंतिम चरण में गुरु बृहस्पति का आपकी राशि से चतुर्थ भाव में विराजमान होना भी, आपको वैवाहिक सुख देने का कार्य करेगा। कई जातक इस दौरान अपने जीवनसाथी के साथ, किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर भी जाने का प्लान कर सकते हैं।

धनु राशिफल 2022 के अनुसार प्रेम जीवन

प्रेम राशिफल 2022 के अनुसार, धनु राशि वाले जातकों को इस साल अपने प्रेम जीवन में अच्छे फल मिलने वाले हैं। साथ ही आपके प्रेम भाव के स्वामी का, इस साल दो बार आपके विवाह के भाव को प्रभावित करना, कुछ जातकों को अपने प्रेमी के साथ इस वर्ष प्रेम विवाह के बंधने का अवसर भी देने की संभावना बनाएगा। हालांकि साल की शुरुआत की बात करें तो, इस दौरान मंगल का आपके प्रथम भाव में उपस्थित होना, प्रेमी के साथ आपके टकराव की ओर इशारा कर रहा है। क्योंकि इस समय आप भावनात्मक रूप से असंतुलित हो सकते हैं, जिससे आपके प्रेमी को परेशानी संभव है। ऐसे में अपने स्वभाव में सही सुधार करें।

इसके अलावा फरवरी से लेकर अप्रैल के मध्य तक, आप अपने प्रेमी के साथ किसी यात्रा पर जाते हुए, अपने बीच के हर अलगाव को दूर करने का प्रयास भी करेंगे। जिससे आपके रिश्ते में नयापन आएगा व आपका रिश्ता और अधिक मजबूत हो सकेगा। हालांकि इस पूरे वर्ष, आपको इस बात को भली-भांति समझने की जरूरत होगी कि किसी तीसरे व्यक्ति का आपके रिश्ते में हस्तक्षेप आपके संबंधों को खराब कर सकता है। ऐसे में किसी भी अन्य व्यक्ति को अपने रिश्ते के बीच न लेकर आए।

वहीं साल का अंतिम चरण यानी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के दौरान, आप अपने प्रेमी को अपने घरवालों से मिलाने का निर्णय ले सकते हैं। इस दौरान कई जातकों को अपने घरवालों का सहयोग मिलेगा, जिससे उनके प्रेम बंधन में बंधने की संभावना भी बढ़ जाएगी।

धनु राशिफल 2022 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  1. नियमित रूप से हर बृहस्पतिवार के दिन, केले के पेड़ की पूजा करें। इससे आपको कार्यक्षेत्र में उन्नति मिल सकेगी।

  2. सर्वोत्तम लाभ पाने के लिए, आप तीन मुखी या पंचमुखी रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं।

  3. विशेषरूप से गुरुवार के दिन, पीली वस्तु का दान करना व भगवान विष्णु की पूजा करना भी, आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा।

  4. हर तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए, रोज़ाना हल्दी के पानी से स्नान करें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

More from the section: Horoscope 3205
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved